सूचना केन्द्र से शिकरा को किया रेस्क्यू

सूचना केन्द्र से शिकरा को किया रेस्क्यू

 
सूचना केन्द्र से शिकरा को किया रेस्क्यू
विश्व पर्यावरण दिवस की पूर्व संध्या पर गुरुवार को शहर के चेटक सर्कल स्थित सूचना केन्द्र से एक घायल पक्षी शिकरा को रेस्क्यू किया गया।

उदयपुर, 4 जून 2020 । विश्व पर्यावरण दिवस की पूर्व संध्या पर गुरुवार को शहर के चेटक सर्कल स्थित सूचना केन्द्र से एक घायल पक्षी शिकरा को रेस्क्यू किया गया।

सूचना केन्द्र के पार्किंग एरिया में एक कार पर करीब तीन घंटे लगातार बैठे देखकर केन्द्र के उपनिदेशक डॉ. कमलेश शर्मा ने वाईल्ड एनीमल एण्ड नेचर रेस्क्यू सोसायटी के विक्रम सालवी को सूचित किया। 

टीम सदस्य विक्रम सालवी, पक्षी प्रेमी विनय दवे और शाकिर अहमद ने कार के ऊपर बैठे इस शिकरा को काफी मशक्कत के बाद कपड़े की सहायता से पकड़ा और गत्ते के डिब्बे में रखकर समीप ही स्थित राजकीय पशु चिकित्सालय ले गए। पशु चिकित्सालय में पक्षी विशेषज्ञ व बायोलॉजिकल पार्क के पूर्व चिकित्साधिकारी डॉ. हिमांशु व्यास ने इस घायल शिकरा का इलाज किया। डॉ. व्यास ने बताया कि शिकरा के पृष्ठ भाग में 24 घंटे पूर्व के घाव दिखाई दिए व पूंछ क्षतिग्रस्त थी, इससे अनुमान लगाया गया कि इस पर किसी जानवर ने हमला किया होगा।  

रेस्क्यू दौरान सहायक लेखाधिकारी दिनकर खमेसरा, सहायक प्रशासनिक अधिकारी लक्ष्मणसिंह, कनिष्ठ सहायक वीरालाल बुनकर, सुनील व्यास, केसर बाई, हीरालाल शर्मा, राजसिंह आदि मौजूद थे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal