श्रीजी अरविन्द सिंह मेवाड़ को इंटरनेशनल होस्पिटैलिटी कौंसिल का लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड

श्रीजी अरविन्द सिंह मेवाड़ को इंटरनेशनल होस्पिटैलिटी कौंसिल का लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड

उदयपुर, 8 मई 2019 एच.आर.एच. ग्रुप ऑफ़ होटल्स के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्रीजी अरविन्द सिंह मेवाड़ को इंटरनेशनल होस्पिटैलिटी कौंसिल (आई.एच.सी.) ने अपना प्रतिष्ठित लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड-2018 नई दिल्ली में आयोजित समारोह में प्रदान किया गया। श्रीजी अरविन्द सिंह मेवाड़ को यह सम्मान, 5 दशकों से आतिथ्य उद्योग की संवृद्धि के लिए दिये जा रहे सराहनीय मार्गदर्शन एवं योगदान के लिए प्रदान किया गया।

 

श्रीजी अरविन्द सिंह मेवाड़ को इंटरनेशनल होस्पिटैलिटी कौंसिल का लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड उदयपुर, 8 मई 2019 एच.आर.एच. ग्रुप ऑफ़ होटल्स के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्रीजी अरविन्द सिंह मेवाड़ को इंटरनेशनल होस्पिटैलिटी कौंसिल (आई.एच.सी.) ने अपना प्रतिष्ठित लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड-2018 नई दिल्ली में आयोजित समारोह में प्रदान किया गया। श्रीजी अरविन्द सिंह मेवाड़ को यह सम्मान, 5 दशकों से आतिथ्य उद्योग की संवृद्धि के लिए दिये जा रहे सराहनीय मार्गदर्शन एवं योगदान के लिए प्रदान किया गया।

समारोह में आई.एच.सी. के निदेशक अब्दुल्ला अहमद ने श्रीजी अरवन्दि सिंह मेवाड़ को सम्मान शाॅल, प्रमाण पत्र एवं प्रतीक चिह्न प्रदान कर सम्मानित किया। इस अवसर पर आई.आई.एच.एम. के प्रो. डी. घोष, कई वरिष्ठ सदस्य, विद्यार्थी तथा एच.आर.एच. ग्रुप ऑफ़ होटल्स के वरिष्ठजन उपस्थित थे।

इस अवसर पर मेवाड़ ने कहा ‘‘आज मुझे इंटरनेशनल होस्पिटैलिटी कौंसिल का लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड प्राप्तकर गर्व की अनुभूति हो रही है। मैं इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ होटल मैनेजमेंट को देश-विदेश के दस केम्पस में आरम्भ की गई आतिथ्य सेवा एवं उसकी शिक्षा की व्यवस्था के लिए बधाई प्रदान करता हूँ।’’

सम्मान समारोह के अवसर पर अब्दुल्ला अहमद ने मेवाड़ को आई.आई.एच.एम. की गतिविधियों व कार्यक्रमों तथा यंग शेफ ओलम्पियाड, जो दक्षिणी एशिया पाक विद्याओं की प्रतियोगिताओं के लिये प्रमुख बन गया है के बारे में कई जानकारियां प्रदान की। एक वीडियो काॅल के मार्फत कोलकाता से इंटरनेशनल होस्पिटैलिटी कौंसिल के संस्थापक सुबोर्नो बोस एवं लंदन स्कूल ऑफ़ होस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म के डाॅ डेविड फाॅस्केट ने श्रीजी अरविन्द सिंह मेवाड़ को शुभकामनाएं प्रदान की तथा भारत एवं पूरे विश्व में होस्पिटैलिटी इंडस्ट्री में इस प्रेरणा के लिए उनका आभार व्यक्त किया।

मेवाड़ ने संबंध में कहा ‘‘होस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म उद्योग का पूरा श्रेय मेरा पिता महाराणा भगवत सिंह जी मेवाड़ को जाता है जिन्होंने 1960 के दशक में जग निवास पेलेस को लेक पेलेस होटल में बदल दिया। ऐसा करने पर उन्हें कई तरह का विरोध की झेलना पड़ा था। इसके बावजूद मेरे पिता ने 1970 में ताज ग्रुप के साथ इस जोड़ा जो वर्तमान तक कायम है। भारत में यह सबसे लंबे बिजनेस संबंध है, जिसे बनाये रखते हुए मुझे गर्व है।’’

अंत में मेवाड़ ने विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करते हुए उपस्थित गुरुजनों से कहा कि इस उद्योग के लिए हमें स्वतंत्र रूप से बच्चों के विचारों को भी सुनना चाहिये ताकि भविष्य में होने वाले बदलावों एवं आवश्यकताओं पर विचार किया जा सकें।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal