स्मार्ट सिटी प्रोजक्ट में निखरेगा ‘‘बागोर की हवेली’’ का रूप

स्मार्ट सिटी प्रोजक्ट में निखरेगा ‘‘बागोर की हवेली’’ का रूप

भारत सरकार द्वारा स्मार्ट सिटी योजना के अंतर्गत पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र के मुख्यालय ‘‘बागोर की हवेली’’ के संरक्षण एवं संवर्द्धन के लिये राशि रूपये 2 करोड़ स्वीकृत किये गये हैं। केन्द्रीय मंत्री श्री विजय गोयल द्वारा पिछले दिनों बागोर की हवेली का अवलोकन कर हवेली के सौन्दर्यीकरण के ल

 
स्मार्ट सिटी प्रोजक्ट में निखरेगा ‘‘बागोर की हवेली’’ का रूप

भारत सरकार द्वारा स्मार्ट सिटी योजना के अंतर्गत पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र के मुख्यालय ‘‘बागोर की हवेली’’ के संरक्षण एवं संवर्द्धन के लिये राशि रूपये 2 करोड़ स्वीकृत किये गये हैं। केन्द्रीय मंत्री श्री विजय गोयल द्वारा पिछले दिनों बागोर की हवेली का अवलोकन कर हवेली के सौन्दर्यीकरण के लिये स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में वित्तीय सहयोग दिलाये जाने की बात कही गई थी।

केन्द्र के निदेशक फुरकान ख़ान ने इस आशय की जानकारी देते हुए बताया कि वर्ष 1986 में पिछोला झील के किनारे अठारहवीं शताब्दी की इस ऐतिहासिक इमारत को पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र का मुख्यालय बनाया गया। इसके पश्चात् केन्द्र द्वारा समय-समय पर इस हवेली का जीर्णोद्धार करवाया गया तथा इसमें संग्रहालय सृजित किया गया। भारत सरकार के संसदीय कार्य एवं सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन राज्य मंत्री विजय गोयल द्वारा पिछले दिनों बागोर की हवेली का अवलोकन किया गया तथा हवेली के वास्तु व इसकी बनावट से प्रभावित हो उन्होंने उक्त हवेली और गणगौर घाट को अधिक सुंदर बनाने के प्रयास की बात कही थी।

श्री गोयल द्वारा गणगौर घाट और बागोर की हवेली को और अधिक आकर्षक बनाने के लिये गणगौर घाट पर आकर्षक प्रकाश व्यवस्था के इसके सौन्दर्यीकरण में अभिवृद्धि करने के साथ-साथ यहां लेज़र शो दिखाने तथा यहां आने वाले दिव्यांग व वृद्धजनों (सीनियर सिटीजन) की सुविधा के लिये बागोर की हवेली में जैनरेटर रूम में लिफ्ट का प्रावधान किये जाने के लिये राशि मुहैया करवाने हेतु सहमति प्रदान की है। नगर निगम आयुक्त सिद्धार्थ सिहाग द्वारा मेवाड़ की सांस्कृतिक विरासत का प्रतीक बागोर की हवेली के ऐतिहासिक स्वरूप को अक्षुण्ण रखते हुए इस कार्य को स्मार्ट सिटी योजना में शामिल किया गया है। भारत सरकार ने स्मार्ट सिटी प्रोक्जेक्ट में हवेली के संरक्षण, संवर्द्धन तथा इसके पुर्ननवीकरण के कार्य को करवाये जाने की योजना है। उक्त योजना पर विशेषज्ञों से राय ले कर कार्य प्रारम्भ किया जाना प्रस्तावित है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal