कोरोना कर्मवीरों की सुरक्षार्थ विशेष काढ़ा वितरित

कोरोना कर्मवीरों की सुरक्षार्थ विशेष काढ़ा वितरित

आयुर्वेद विभाग की पहल
 
कोरोना कर्मवीरों की सुरक्षार्थ विशेष काढ़ा वितरित
12 हजार पैकेट्स से होगी कोरोना कर्मवीरों के स्वास्थ्य की सुदृढ़ता:

उदयपुर, 16 अप्रेल 2020। कोरोना महामारी के दौरान जारी लॉकडाउन की अवधि में जो कर्मवीर जिलेवासियों की सुरक्षा के लिए तत्पर है, उनकी सुरक्षा का दायित्व हमारा है। इसी धारणा के साथ आयुर्वेद विभाग की ओर से कोरोना कर्मवीरों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए विशेष काढ़ा तैयार करने के बाद वितरण का कार्य गुरुवार को प्रारंभ किया गया।

कोरोना कर्मवीरों की स्वास्थ्य रक्षा के इस अनुष्ठान का शुभारंभ गुरुवार की सुबह उदयपुर के सविना स्थित रिज़र्व पुलिस लाईन से हुआ, जहां पुलिस विभाग के संचित निरीक्षक नरेन्द्र जैन को जिले में सभी पुलिसकर्मियों के लिए यह काढ़ा प्रदान किया गया।

महिला एवं बाल विकास उपनिदेशक के निर्देशन में उदयपुर शहर की समस्त आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं आशा सहयोगिनियों के लिए भी यह काढ़ा विभाग कार्यालय में उपलब्ध कराया गया। इसी प्रकार चिकित्सा एवं स्वास्थ्य कार्यालय, जलदाय, परिवहन, कोष कार्यालय, सीआईडी, सूचना एवं जनसम्पर्क कार्यालय, समस्त मीडिया कर्मियों के साथ ही जिले के समस्त ब्लॉकों में सेवारत कोरोना कर्मवीरों के लिए यह विशेष काढ़ा संबंधित जिला स्तरीय अधिकारियों के माध्यम से भिजवाया गया।

12 हजार पैकेट्स से होगी कोरोना कर्मवीरों के स्वास्थ्य की सुदृढ़ता:

आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ. शोभालाल औदिच्य ने बताया कि योग एवं आयुर्वेद टीम द्वारा कुल 12 हजार व्यक्तियों का काढ़ा तैयार कर पैकेट्स तैयार किए गऐ है, इसमें 8 हजार 500 पैकेट उदयपुर शहर के लिए तथा 3 हजार 500 पैकेट ब्लॉक स्तर के लिए बनाए गये हैं।

सहायक निदेशक राजीव भट्ट ने बताया कि गुलाबबाग के पास स्थित आयुर्वेद रसायन शाला में आयुर्वेद विभाग व पतंजलि परिवार के योगशिक्षकों के सहयोग से कोरोना से बचाव के लिए आयुर्वेदिक काढ़ा के पैकेट बनाने का कार्य किया गया।

डॉ. औदिच्य का कहना है कि ये समस्त कोरोना कर्मवीर दिन-रात हमारे स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए पूर्ण निष्ठा से कार्य कर रहे है तो हमारा भी दायित्च बनता है कि ऐसे कर्मवीरों की सुस्वास्थ्य की कामना के साथ सुरक्षा के प्रयास किए जाए। इसी के तहत विभिन्न आयुर्वेद जड़ी बूटियों और औषधियों से विशेष काढ़ा निर्मित किया जा गया है। प्रत्येक पैकेट में 100 ग्राम काढ़ा सामग्री है जिसको तैयार करने की विधि भी अंकित की गई है।

ये कर रहे है सहयोग

इस सेवा कार्य में योगी अशोक जैन, श्रीमती प्रेम जैन, भानु बापना, महावीर प्रसाद जैन, जिग्नेश शर्मा, कपिल सोनी, दरब सिंह बघेल, नरेंद्र सिंह झाला, यशवंत विजयवर्गीय, अनिता विजयवर्गीय, शारदा जालोरा, राजेन्द्र जालोरा, प्रीति सुमेरिया, कविता व्यास, आकाश जैन, भविष्य औदीच्य, हिमांशु कसेरा, हर्षित जैन, श्याम सिंह झाला आदि सहयोग प्रदान कर रहे हैं।

आमजन भी ले सकता है लाभ:

आयुर्वेद उपनिदेशक ने बताया कि कोरोना कर्मवीरों के अतिरिक्त आमजन भी इस काढ़े का सेवन कर स्वास्थ्य लाभ ले सकते है। यह काढ़ा नजदीकी औषधालय में निःशुल्क उपलब्ध रहेगा जो व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में कारगर है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal