स्पॉट बिल डक को रास आया लॉकडाउन

स्पॉट बिल डक को रास आया लॉकडाउन

आयड़ नदी में कर रही है जलक्रीड़ाएं
 
स्पॉट बिल डक को रास आया लॉकडाउन
कोरोना महामारी के चलते लागू हुआ लॉकडाउन के चलते जहां देशभर में प्रदूषण की मात्रा में बड़ी कमी आई है वहीं इन स्थितियों से प्रकृति में विचरण करने वाले पशुपक्षियों को अनुकूलता का अहसास हो रहा है। ऐसा ही एक नज़ारा उदयपुर शहर की आयड़ नदी में दिखाई दे रहा है जहां बरसों बाद स्पॉट बिल डक जलक्रीड़ाएं करती दिखाई दे रही हैं।

उदयपुर, 11 अप्रेल 2020। कोरोना महामारी के चलते लागू हुआ लॉकडाउन के चलते जहां देशभर में प्रदूषण की मात्रा में बड़ी कमी आई है वहीं इन स्थितियों से प्रकृति में विचरण करने वाले पशुपक्षियों को अनुकूलता का अहसास हो रहा है। ऐसा ही एक नज़ारा उदयपुर शहर की आयड़ नदी में दिखाई दे रहा है जहां बरसों बाद स्पॉट बिल डक जलक्रीड़ाएं करती दिखाई दे रही हैं।

शहर के मध्य बहने वाली आयड़ नदी में बड़ी ही खुबसूरत इस बतख की उपस्थिति को इसी क्षेत्र में रहने वाली पक्षी विशेषज्ञ और एसबीआई की संपर्क अधिकारी प्रीति मुर्डिया ने दर्ज किया और इसकी लॉकडाउन का पालन करते घर की बालकनी से इसकी फोटोग्राफी की। उन्होंने बताया कि स्पॉट बिल डक का नामकरण उसकी चोंच पर पीले रंग के स्पॉट के आधार पर किया गया है और तीन स्पॉट बिल डक को उन्होंने इस क्षेत्र में यहां देखा है। 

उन्होंने बताया कि पूर्व में यहां पर मानवीय गतिविधियों के कारण इन पक्षियों की यहां उपस्थिति नहीं दिखाई दे रही थी परंतु इन दिनों जबकि लॉकडाउन के कारण इस क्षेत्र में किसी प्रकार की मानवीय दखल नहीं है ऐसे में इन्हें जलक्रीड़ाएं करने का उचित अवसर व सुरक्षित स्थान मिल गया है।

इधर, राजपूताना सोसायटी ऑफ नेचुरल हिस्ट्री के संस्थापक और राजस्थान के ख्यातनाम पक्षी विज्ञानी डॉ. एसपी मेहरा ने आयड़ में स्पॉट बिल डक की उपस्थिति को देखकर खुशी जताई है और कहा है कि इन पक्षियों की यहां उपस्थिति निश्चय ही यहां की जैव विविधता की समृद्धता की स्थिति की परिचायक है। उदयपुर के पक्षी विशेषज्ञ विनय दवे ने कहा कि इन दिनों आयड़ नदी में स्पॉट बिल, परपल हेरान और अन्य पक्षियों को देखा जा रहा है यह शहर की आबोहवा में आई शुद्धता की ओर इंगित करता है।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal