आयड़ नदी को वेनिस कहना बंद करेंः महापौर

आयड़ नदी को वेनिस कहना बंद करेंः महापौर

यातायात समस्याओं के समाधान के लिये बनेंगे पार्किंग स्थल 
 
आयड़ नदी को वेनिस कहना बंद करेंः महापौर
नगर निगम महापौर गोविन्द सिंह टांक आज रोटरी क्लब उदयपुर द्वारा रोटरी बजाज में आयोजित ‘माय उदयपुर-माय विज़न‘ एवं उदयपुर समार्टसिटी विज़न 2020 विषयक वार्ता में बोल रहे थे।

उदयपुर 13 दिसम्बर 2019 । नगर निगम महापौर गोविन्द सिंह टांक ने कहा कि नगर निगम अगले 2 वर्षो में मुख्य रूप से शहर की सड़क एवं यातायात समस्याओं के समाधान के लिये काम करेगा। इसके लिये शहर के मुख्य स्थलों पर पार्किंग ब्लाॅक बनाकर यातायात समस्या का समाधान निकाला जायेगा। वहीँ टांक ने कहा कि पिछले लम्बे समय से आयड़ को वेनिस कहा जा रहा है। ऐसा कहने वालों ने भले ही वेनिस नहीं देखा हों। इसलिये वेनिस कहा जाना बंद किया जाना चाहिये। आयड़ को व्यवस्थित बनायें, यह हम सभी का प्रयास होना चाहिये। 

वे आज रोटरी क्लब उदयपुर द्वारा रोटरी बजाज में आयोजित ‘माय उदयपुर-माय विज़न‘ एवं उदयपुर समार्टसिटी विज़न 2020 विषयक वार्ता में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि कलेक्ट्री के सामनें आरएनटी मेडिकल काॅलेज में प्रींसिपल ऑफिस के सामनें, हाथीपोल, गुलाबबाग के सामनें पीडब्ल्यूडी वर्कशाॅप में, हाथीपोल थाने में पार्किंग स्थल विकसित कर इस समस्या का समाधान निकलने का प्रयास किया जायेगा। कलेक्ट्रेट को जेल की जगह व जेल को शहर से 10 किमी.दूर स्थानन्तरित किये जानें का प्रस्ताव है। 

चाँदपोल पुलिया से अंबापोल पुलिया पर बनेगी नई पुलिया 

टांक ने कहा कि चाँदपोल पुलिया के आगे मार्ग संकड़ा होने के कारण इस पुलिया से लेकर आंबापोल पुलिया तक सिंगल पोल पर एक 17 फीट चोड़ी नई पुलिया का निर्माण कराया जायेगा ताकि मार्ग चौड़ा हो सकें। आयड़ से पासपोर्ट ऑफिस तक नई रोड़ निकाली जायेग ताकि दुर्गानर्सरी पर यातायात का दबाव कम हो सकें। 

नक्शे की स्वीकृति की समय सीमा होगी निर्धारित 

महापौर ने कहा कि निगम में आवासीय व वाणिज्यिक निर्माण के नक्शे की स्वीकृति के लिये समय सीमा निर्धारित की जायेगी। समय पश्चात यही माना जायेगा कि पेश किया गया नक्शा सहीं है और उसे स्वीकृत माना जायेगा।

आयड़ नदी को वेनिस कहना बंद करे   

टांक ने कहा कि पिछले लम्बे समय से आयड़ को वेनिस कहा जा रहा है। ऐसा कहने वालों ने भले ही वेनिस नहीं देखा हों। इसलिये वेनिस कहा जाना बंद किया जाना चाहिये। आयड़ को व्यवस्थित बनायें, यह हम सभी का प्रयास होना चाहिये। 

उन्होंने कहा कि देहलीगेट पर यातायात की समस्या का स्थायी समाधान निकाला जायेगा। सड़क पर पड़ी रहने वाली निर्माण सामग्री को जब्त करने संबंधी निर्णय लिया जायेगा। इस अवसर पर रोटरी सदस्यों द्वारा उठायी गई समस्याओं का समाधान निकालने का आश्वासन दिया। 

प्रारम्भ में क्लब अध्यक्ष डाॅ. प्रदीप कुमावत ने अपने द्वारा स्मार्टसिटी पर बनाये गये विज़न 2020 पर प्रजेन्टेशन देकर कहा कि शहर में सिंगल पोल पर चलने वाली निओं ट्रेन, सेफ ड्रिकिंग वाटर, एलिवेटेड रोड़, ठोकर चौराहा - प्रतापनगर पर फ्लाईओवर, मल्टीलेवल पार्किंग, वीडियो कोच के लिये पार्किंग स्थल का निर्धारण, किसान बाजार के विकास की आवश्यकता, फतहसागर पर विशाल प्लेटफार्म का निर्माण, बोटल नेक वाली जगहों को चौड़ा किये जाने की आवश्यकता की जानकारी दी। 

उन्होंने शहर में सबसिटी सेन्टर, कम्यूनिटी सेंटर एवं कन्वेशनल सेंटर की आवश्यकता जतायी। प्रारम्भ में मनमोहन भटनागर ने ईश वंदना प्रस्तुत की जबकि अंत में सचिव संजय भटनागर ने आभार ज्ञापित किया। 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal