स्टॉप डायरिया अभियान 1 जुलाई से 31 अगस्त तक


स्टॉप डायरिया अभियान 1 जुलाई से 31 अगस्त तक

अभियान का उद्देश्य देश में 5 वर्ष तक के बच्चों में डायरिया से होने वाली मृत्यु दर को शुन्य करना है

 
stop diarheah campaign
UT WhatsApp Channel Join Now

उदयपुर 29 जून 2024]। राज्य में 1 जुलाई से 31अगस्त तक स्टॉप डायरिया अभियान चलाया जाएगा। अभियान का उद्देश्य देश में 5 वर्ष तक के बच्चों में डायरिया से होने वाली मृत्यु दर को शुन्य करना है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ शंकर एच बामनिया ने बताया कि देश में 5 वर्ष तक के 5.8 प्रतिशत बच्चों की मृत्यु डायरिया के कारण होती है। राजस्थान में करीब 4 हजार बच्चों की मृत्यु डायरिया से होती है। आगामी माह में बारिश के कारण जलजनित रोग बढ जाते हैं।इसी को देखते हुए उदयपुर जिले के सभी चिकित्सा संस्थानों को अलर्ट मोड़ पर रहने के निर्देश दिए गए हैं। डायरिया से बचाव हेतु सभी आवश्यक तैयारियां और दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।

सीएमएचओ द्वितीय डॉ जी एम सैयद ने बताया कि डायरिया से होने वाली मृत्यु अधिकांशतः कच्ची बस्ती क्षेत्र, कमजोर और पिछड़े हुए क्षेत्रों और साफ पीने के पानी की कमी से होती है। ऐसे क्षेत्रों में विशेष अभियान चला कर डायरिया की रोकथाम की जाएगी। स्कूलों में जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।

डिप्टी सीएमएचओ डॉ अंकित जैन ने बताया कि जिले में जन स्वास्थ्य समितियो और ग्राम स्वास्थ्य , स्वच्छता और पोषण समितियों का सहयोग लिया जाएगा। विभाग द्वारा पेयजल के नमूने की नियमित जांच करवाई जाएगी। सभी संस्थानों में ओआरएस और जिंक की समुचित उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है। आशाओं और एएनएम द्वारा घर-घर सर्वे कर इनका वितरण भी करवाया जायेगा।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal