गीतांजली कैंसर सेंटर में हुआ फेफड़े में कैंसर का सफल ऑपरेशन

गीतांजली कैंसर सेंटर में हुआ फेफड़े में कैंसर का सफल ऑपरेशन

 
गीतांजली कैंसर सेंटर में हुआ फेफड़े में कैंसर का सफल ऑपरेशन
म्यूकोएपीडेर्मोइड कैंसर जो कि विश्व भर में बहुत ही कम पाया जाता है के इलाज के लिए सर्जरी सबसे बेहतर विकल्प है

उदयपुर 7 जुलाई 2020। कोरोना महामारी के दौरान गीतांजली मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पिटल, उदयपुर में कोरोना के प्रशासकीय व चिकत्सकीय मापदंडों को ध्यान में रखते हुए निरन्तर रूप से रोगियों के इलाज किये जा रहे हैं। 

गीतांजली कैंसर सेंटर के सर्जन डॉ. आशीष जाखेटिया एवं डॉ. अरुण पांडेय ने 29 वर्षीय रोगी के फेफड़े में कैंसर का सफल ऑपरेशन कर रोगी को नया जीवन प्रदान किया। यह कैंसर की गांठ रोगी के बांयें फेफड़े में थी। मात्र 3 घंटें चले ऑपरेशन में बांयें फेफड़े का निचला आधा हिस्सा हटाया गया। इससे बांयें फेफड़े के ऊपरी हिस्से को 50 प्रतिशत से अधिक  बचा लिया गया,  इस सर्जरी को लेफ्ट लोअर लोबेक्टोमी कहते है।

म्यूकोएपीडेर्मोइड कैंसर जो कि विश्व भर में बहुत ही कम पाया जाता है के इलाज के लिए सर्जरी सबसे बेहतर विकल्प है। गीतांजली कैंसर सेंटर में मौजूद विशेष प्रक्षिशित ओन्को सर्जन की टीम ने इस विकल्प द्वारा सफल इलाज किया साथ ही अनेस्थेसिस्ट डॉ. नवीन पाटीदार ने भी अहम् भूमिका निभायी। 

रोगी ने बताया कि वह पिछले कई समय से खांसी एवं सीने में दर्द जैसी परेशानियों से जूझ रही थी। उदयपुर के गीतांजली कैंसर सेंटर में ओन्को सर्जन डॉ. आशीष जाखेटिया एवं डॉ. अरुण पांडेय से परामर्श के बाद बायोप्सी की जांच द्वारा बांयी ओर के फेफड़े में म्यूकोएपीडेर्मोइड कैंसर का पता चला। रोगी अब स्वस्थ है। उसे छुट्टी प्रदान कर दी गयी है और वह अपने रोज के काम कर पा रही है। 

ज्ञात करा दें कि गीतांजली मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पिटल पिछले सतत् 13 वर्षों से रिआयती दरों पर इलाज मुहैया करवाता आया है तथा जरूरतमंदों को स्वास्थ्य सेवाएं देता आया है। 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal