कैंसर का दूरबीन द्वारा सफल आॅपरेशन, बनाई नई भोजन नली


कैंसर का दूरबीन द्वारा सफल आॅपरेशन, बनाई नई भोजन नली

गीतांजली मेडिकल काॅलेज एवं हाॅस्पिटल के कैंसर शल्य चिकित्सक डाॅ आशीष जाखेटिया एवं डाॅ अरुण पांडेय ने 76 वर्षीय रोगी के भोजन नली में स्थित कैंसर का दूरबीन पद्धति (थोरेकोेस्कोप) द्वारा सफल आॅपरेशन कर रोगी को सामान्य जीवन प्रदान किया। केवल 5 घंटें चले आॅपरेशन में दूरबीन द्वारा सीने के रास्ते न केवल भोजन नली को हटाया, बल्कि पेट (आमाशय) से भोजन नली का निर्माण किया गया। गीतांजली मेडिकल काॅलेज एवं हाॅस्पिटल, उदयपुर के कम्यूनिटी मेडिसिन विभाग द्वारा आदर्श सीनियर सैकण्डरी स्कूल, थूर में 7वीं से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए हेल्थ चेक अप कैंप आयोजित किया गया।

 
कैंसर का दूरबीन द्वारा सफल आॅपरेशन, बनाई नई भोजन नली

गीतांजली मेडिकल काॅलेज एवं हाॅस्पिटल के कैंसर शल्य चिकित्सक डाॅ आशीष जाखेटिया एवं डाॅ अरुण पांडेय ने 76 वर्षीय रोगी के भोजन नली में स्थित कैंसर का दूरबीन पद्धति (थोरेकोेस्कोप) द्वारा सफल आॅपरेशन कर रोगी को सामान्य जीवन प्रदान किया। केवल 5 घंटें चले आॅपरेशन में दूरबीन द्वारा सीने के रास्ते न केवल भोजन नली को हटाया, बल्कि पेट (आमाशय) से भोजन नली का निर्माण किया गया।

सामान्यतः भोजन नली में कैंसर का आॅपरेशन सीने में बड़ा चीरा लगाकर किया जाता है, जिस कारण रोगी के फेफड़ों में संक्रमण, न्यूमोनिया, सांस लेने में परेशानी एवं आईसीयू में लम्बे समय तक भर्ती रहना पड़ता है। परंतु इस मामले में रोगी को मात्र एक दिन में आईसीयू से वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया तथा सात दिन बाद छुट्टी प्रदान कर दी गई। आॅपरेशन के छठें दिन से ही रोगी तरल एवं अर्द्ध ठोस भोजन खाने में सक्षम हो गया।

इस सर्जरी को वेट्स एसस्टिडिड थ्री फील्ड ईसोफजेक्टोमी कहते है। इस सर्जरी द्वारा इलाज उदयपुर संभाग में प्रथम बार हुआ है। यह एक दर्दरहित सर्जरी होती है जिससे रोगी जल्दी स्वस्थ हो जाता है। इस आॅपरेशन में शल्य चिकित्सकों के साथ एनेस्थेटिस्ट डाॅ नवीन पाटीदार ने भी महत्वपूर्ण निभाई।

निश्चेतना विशेषज्ञ ने निभाई महत्वपूर्ण भूमिका..

इस आॅपरेशन में एनेस्थेटिस्ट डाॅ नवीन पाटीदार ने अहम भूमिका निभाई। उनके नियंत्रण में आॅपरेशन के दौरान केवल एक ही फेफड़े को वेंटीलेटर पर लिया गया था। वहीं दूसरा फेफड़ा पूरी तरह से बंद किया गया जो कि अत्यंत जटिल प्रक्रिया है क्योंकि फेफड़े के फूलने से आॅपरेशन में बाधा उत्पन्न हो रही थी। और इसलिए यह आॅपरेशन दूरबीन पद्धति द्वारा संभव हो सका।

रोगी शंकरलाल ने बताया कि वह पिछले कई समय से खाना/पानी निगलने में दिक्कत, उल्टी, वजन कम होना जैसी परेशानियों से जूझ रहा था। उदयपुर के गीतांजली कैंसर सेंटर में आॅन्को सर्जन डाॅ आशीष जाखेटिया एवं डाॅ अरुण पांडेय से परामर्श के बाद सीटी स्केन एवं एंडोस्कोपी जांचों द्वारा भोजन नली में तीसरे चरण के कैंसर का पता चला। कीमोथेरेपी की तीन डोज़ के बाद सर्जरी की गई। शंकरलाल अब स्वस्थ है। रोगी का इलाज राजस्थान सरकार की भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत निःशुल्क हुआ।

हेल्थ चेक अप कैंप आयोजित

कैंसर का दूरबीन द्वारा सफल आॅपरेशन, बनाई नई भोजन नली

गीतांजली मेडिकल काॅलेज एवं हाॅस्पिटल, उदयपुर के कम्यूनिटी मेडिसिन विभाग द्वारा आदर्श सीनियर सैकण्डरी स्कूल, थूर में 7वीं से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए हेल्थ चेक अप कैंप आयोजित किया गया। प्रिंसिपल दीपक गौड़ एवं विभागाध्यक्ष डाॅ मुकुल दिक्षित के पर्यवेक्षण में यह कैंप आयोजित किया गया। स्कूल की किशोरी लड़कियों के लिए ‘मासिक धर्म’ विषयक पर भी स्वास्थ्य सत्र आयोजित किया गया।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal