ग्रामीण विकास में महिलाओ के प्रतिनिधित्व को देखकर अभिभूत हुए स्वीडिश मीडियाकर्मी

ग्रामीण विकास में महिलाओ के प्रतिनिधित्व को देखकर अभिभूत हुए स्वीडिश मीडियाकर्मी
 

स्वीडन के मीडियाकर्मियों का दल उदयपुर यात्रा पर
 
ग्रामीण विकास में महिलाओ के प्रतिनिधित्व को देखकर अभिभूत हुए स्वीडिश मीडियाकर्मी
जिले में पंचायती राज सिस्टम का किया अध्ययन

उदयपुर, 05 मार्च 2020। जिले में पंचायती राज संस्थाओं की कार्यप्रणाली और इसमें महिलाओं के प्रतिनिधित्व के अध्ययन के लिए स्वीडन के मीडियाकर्मियों का एक दल गुरुवार को जिले के दौरे पर पहुंचा और यहां पर ग्राम पंचायत पडुणा में ग्राम पंचायत की कार्यप्रणाली की जानकारी ली।

स्वीडन की वरिष्ठ पत्रकार इरिका के नेतृत्व में पहुंचे इस दस सदस्यीय दल ने आज सुबह ग्राम पंचायत पडूणा में ग्रामीण विकास की मूलभूत इकाई ग्राम पंचायत की कार्यप्रणाली के बारे में विस्तार से जानकारी ली और इसमें निर्वाचित सदस्यों की भूमिका के साथ-साथ पंचायती राज में महिलाओं को दिए गए पचास प्रतिशत आरक्षण से विकास प्रक्रिया तथा महिला सशक्तिकरण को मिल रहे बल के बारे में चर्चा की। 

इस दौरान जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी आर.के.अग्रवाल, विकास अधिकारी सुप्रिया कपूरिया, ग्राम पंचायत की सरपंच आशा देवी, ग्राम विकास अधिकारी सचिन गहलोत, वार्डपंच सोमालाल मीणा, ग्रामीण राजूदेवी तथा हेण्डपंप मिस्त्री मीरा बाई ने मीडियाकर्मियों को पंचायती राज तथा इससे ग्रामीण विकास को मिल रहे बल के बारे में विस्तार से बताया।

महिलाओं से किया आत्मीय संवाद

क्षेत्रीय भ्रमण दौरान मीडियाकर्मियों ने ग्राम पंचायत पडूणा में सरपंच आशादेवी, महिला हेण्डपंप मिस्त्री मीराबाई और राजूदेवी से कई प्रश्न पूछे और क्षेत्र में आ रही समस्याओं, इनके समाधान के लिए किए जा रहे प्रयासों, शैक्षिक विकास व स्वास्थ्य सेवाओं की स्थिति, महिलाओं को आरक्षण देने से आ रहे बदलाव, प्रारंभिक शिक्षा, संस्थागत प्रसव सहित कई मुद्दों पर जानकारी ली। 

इरिका ने कहा कि स्वीडल दूतावास में राजस्थान की अधिकारी को देखकर वे राजस्थान की यात्रा पर पहुंचे है और यहां पर महिलाओं के सशक्तिकरण के प्रयासों को देखकर खुशी हुई है। मीडियाकर्मी यहां पर महिला सरपंच, महिला विकास अधिकारी के साथ महिला वार्डपंचों को देखकर खुश हुए और उनके साथ फोटोग्राफी की। इससे पूर्व मीडियाकर्मियों के यहां पहुंचने पर ग्रामीणों द्वारा ढोल-ढमाकों के साथ पगड़ी पहना व तिलक लगाकर स्वागत किया गया।    

स्वयं सहायता समूहों की गतिविधि से हुए रूबरू

मीडियाकमियों का यह दल पडूणा के बाद ऋषभदेव ब्लॉक के पीपली गांव पहुंचा और यहां पर सरस्वती राजीविका स्वयं सहायता समूह व अमृता राजीविका महिला सर्वांगीण विकास सहकारी समिति लिमिटेड भूधर की गतिविधियों को देखा। उन्होंने यहां पर समूह की बैठक और इसमें लिए जाने वाले निर्णयों की कार्यवाही को देखा तथा महिला सशक्तिकरण के लिए गठित इस समूह की सदस्य महिलाओं, अध्यक्ष, सचिव तथा केशियर द्वारा की जाने वाली गतिविधियों के बारे में जानकारी ली। 

उन्होंने महिलाओं द्वारा छोटी-छोटी जमा के माध्यम से महिलाओं को दिए जाने वाले ऋण और इससे आयजनक गतिविधियों के संचालन के विषय पर महिलाओं से प्रश्न पूछे और इससे स्वयं उनके तथा परिवार व समाज में आ रहे बदलाव के बारे में जानकारी ली। इस दौरान एसीईओ आर.के.अग्रवाल, विकास अधिकारी मूलाराम सोलंकी, पंचायत प्रसार अधिकारी लोकेश वैष्णव सहित राजीविका से जुड़े अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal