टाइम बैंक ऑफ इंडिया उदयपुर चैप्टर ने स्थापना दिवस मनाया

टाइम बैंक ऑफ इंडिया उदयपुर चैप्टर ने स्थापना दिवस मनाया

टाइम बैंक का सीधा-सा नियम है कि जब भी आप किसी की मदद करते हैं तो वह समय आपके खाते में जमा हो जाता है तथा जब भी आपको मदद की जरूरत होती है, तब आप अपने टाइम बैंक में जमा किए समय से मदद ले सकते हैं।

 
time bank of india

उदयपुर 7 अगस्त 2023। टाइम बैंक ऑफ इंडिया उदयपुर चैप्टर ने सोमवार को अपना तीसरा स्थापना दिवस समारोहपूर्वक मनाया। खास बात यह रही कि कार्यक्रम में सभी सपरिवार शामिल हुए।  ब्लैक 27 लोटस रिसोर्ट में आयोजित इस कार्यक्रम में सर्वप्रथम कृष्ण कांत शर्मा ने नए सदस्यों का स्वागत किया। सभी नवीन सदस्यों ने अपना परिचय दिया। 

यह है टाइम बैंक
माथुर ने बताया कि टाइम बैंक का सीधा-सा नियम है कि जब भी आप किसी की मदद करते हैं तो वह समय आपके खाते में जमा हो जाता है तथा जब भी आपको मदद की जरूरत होती है, तब आप अपने टाइम बैंक में जमा किए समय से मदद ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि सभी सदस्य अपनी सेवा देकर बैंक में समय को जोड़ें, ताकि जरूरत पड़ने पर आपको भी मदद मिल सके।

उदयपुर चैप्टर के एडमिन महेंद्र कुमार माथुर ने टाइम बैंक ऑफ इंडिया उदयपुर के बारे में विस्तार से सभी को बताया। वर्तमान में चल रही एक्टिविटी व किए गए कार्यों के बारे में जानकारी दी। 

उन्होंने बताया कि एकल परिवार के विस्तार, समग्र आयु में वृद्धि और महानगरीयकरण आदि के चलते बुजुर्गों के सामने अकेलेपन की कठिनाइयां आ रही हैं। दैनिक कार्यों को पूर्ण करने की भी जरूरत पड़ती रहती है। यह कठिनाई एक विकराल रूप ले चुकी है, क्योंकि बुजुर्गों के बच्चे या तो हैं नहीं या इतनी दूर हैं कि अभिभावकों की सहायता कर पाने में असमर्थ हैं। टाइम बैंक ऑफ इंडिया इस दिशा में एक क्रांतिकारी कार्य कर रहा है। माथुर ने बताया कि टाइम बैंक के सदस्य अभी तक 400 से ज्यादा घंटो की सेवाएं जरूरतमंद सदस्यों को दे चुके हैं। 

इस अवसर पर डॉ रेखा सोनी ने बुजुर्गों के लिए *भोजन से उपचार कैसे करें* के बारे में विस्तारपूर्वक चर्चा की व इस उम्र में कैसे स्वस्थ रहें, इस बारे में बताया। उन्होंने कहा कि आज के युग में केमिकल वाली दवाइयों से दूर रहकर अपने नित्य कर्म में आने वाले रसोई के सामान द्वारा रोगों को दूर किया जा सकता है।

इस अवसर पर विभिन्न प्रकार के खेलों का आयोजन किया गया। सदस्यों ने इस अवसर पर अपने-अपने रोचक अनुभव सुनाए व गीत-संगीत की प्रस्तुति दी।

सभी सदस्यों ने रिसोर्ट के मालिक व ग्रुप के सदस्य आशीष हरकावत का धन्यवाद ज्ञापित किया। स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में पौधारोपण भी किया गया।कार्यक्रम के अंत में ए के गुप्ता ने सभी का धन्यवाद दिया। संचालन श्रीमती कलावती काबरा ने किया।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal