दिव्यांग राशन डिलर एवं शिक्षिकाएं बनी सच्ची कोरोना कर्मवीर

दिव्यांग राशन डिलर एवं शिक्षिकाएं बनी सच्ची कोरोना कर्मवीर
 

लॉकडाउन में घर-घर राशन पहुंचाने में दिखी अनूठी नज़ीर
 
 
दिव्यांग राशन डिलर एवं शिक्षिकाएं बनी सच्ची कोरोना कर्मवीर
शहर के साथ ही जिले के दूरस्थ क्षेत्रों में अपने सामाजिक दायित्व को पूरा करते कई दिव्यांग राशन डीलर्स के साथ शिक्षिकाओं का जज्बा देखते ही बनता है जो मुसीबत की इस घड़ी में अपना दुःख-दर्द भूलाकर भी जरूरतमंदों की सेवा में लगे हुए हैं।

उदयपुर, 4 मई 2020। कोरोना महामारी से बचाव को लेकर जारी इस जंग के दौरान कोई भूखा न रहे और आवश्यकतानुसार राशन लोगों तक पहुंचे। इसके लिए जिला प्रशासन सम्पूर्ण जिले में घर-घर राशन पहुंचाने के प्रभावी प्रयास कर रहा है। शहर के साथ ही जिले के दूरस्थ क्षेत्रों में अपने सामाजिक दायित्व को पूरा करते कई दिव्यांग राशन डीलर्स के साथ शिक्षिकाओं का जज्बा देखते ही बनता है जो मुसीबत की इस घड़ी में अपना दुःख-दर्द भूलाकर भी जरूरतमंदों की सेवा में लगे हुए हैं।

लॉकडाउन के दौरान घर में बंद रहकर कोरोना के संक्रमण से बचाव कर रहे लोगों को राशन लेने के लिए घर से बाहर नहीं निकलना पड़े इस दृष्टि से जिला कलक्टर श्रीमती आनन्दी के प्रयासों से जिले के विभिन्न गांव, ढाणी या कस्बों में रहने वाले वाले लोगों के घरों तक राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत पंजीकृत 5 लाख 75 हजार परिवारों को घर-घर राशन सामग्री पहुंचाई जा रही है।

जिला रसद अधिकारी ज्योति ककवानी बताती हैं कि मुसीबत की इस घड़ी में लोग अपने घर द्वार पर राशन प्राप्त कर दुआएं देते नजर आ रहे है और यह सब कुछ संभव हुआ है जिले के समस्त राशन डिलर्स के जज्बे और प्रयासों से जो कि बिना झिझक के वाहनों में गेहूं और दाल आदि लादकर इन गरीब परिवारों तक पहुंचा रहे हैं। इस कार्य में जिला प्रशासन द्वारा नियुक्त शिक्षक एवं शिक्षिकाएं भी पूरे जोश के साथ अपनी सराहनीय सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने बताया कि जिले में राशन व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के लिए पूर्ण पारदर्शिता के साथ जरूरतमंद लोगों तक सरकार द्वारा स्वीकृत राशन सामग्री पहुंचाई जा रही है। राशन डीलर्स व नियुक्त सरकारी कार्मिको को इस संबंध में दिए निर्देशों की पालना की जा रही है और सोशन डिस्टेंसिंग के माध्यम से राशन वितरण हो रहा है।  

देवदूत बने हैं भैरू, भगवान, हिम्मतराम और नरेन्द्र 

देवदूत बने हैं भैरू, भगवान, हिम्मतराम और नरेन्द्र

जिले के दूरस्थ आदिवासी अंचल में ऐसे भी राशन डीलर्स है जो दिव्यांग है लेकिन उनकी सेवा कार्य के प्रति निष्ठा देखकर क्षेत्रवासी उन्हें असली कोरोना कर्मवीर और देवदूत मानते हैं। लसाडि़या के कालीभीत में राशन डीलर भेरूलाल जो दिव्यांग है परंतु प्रशासन ने जिम्मेदारी दी तो बिना किसी झिझक के घर-घर जाकर राशन उपलब्ध करा रहे हैं। उनका कहना है कि पहला मौका है जब मुसीबत में फंसे लोगों की सेवा का मौका मिला है। उनके साथ स्थानीय शिक्षक अमित राठौड़ भी सेवाएं दे रहे हैं।

इसी प्रकार जिले के सुदूरवर्ती कोटड़ा के थेप व सांडमारिया क्षेत्र के राशन डीलर हिम्मतराम खैर भी दोनो पैर से दिव्यांग है लेकिन इसके बावजूद पूरी शिद्दत से अपने कार्य को पूरा करते इनका जज्बा देखते ही बनता है। हिम्मत राम बताते है कि वे दोनों क्षेत्रों के पात्र लोगों को बारी-बारी से राशन सामग्री का वितरण कर रहे है और स्थानीय लोग भी सोशल डिस्टेंसिंग के माध्यम से उनका सहयोग कर रहे हैं।

वल्लभनगर क्षेत्र के मावली डांगियान के दिव्यांग राशन डीलर भगवान लाल डांगी भी अपनी लाठी के सहारे वाहन के साथ घर-घर पहुंच कर आपदा की इस स्थिति में ग्रामीणों के मसीहा बने हुए है। डांगी का कहना है कि आपदा की इस घड़ी में पुण्य कार्य करने का अवसर मिला है तो वे अपना दर्द भूल चुके हैं।

इसी प्रकार राशन वितरण व्यवस्था को प्रभावी बनाने के लिए नियुक्त सरकारी कार्मिकों में भी एक दिव्यांग शिक्षक नरेन्द्र सिंह इन दिनों उदयपुर शहर के वार्ड संख्या 6 में राशन डीलर मनमोहन सरनोद के साथ सेवाएं दे रहे है वे बताते है कि हर पात्र व्यक्ति को राशन मिलें इसके लिए वह राशन डिलर के साथ सेवा देकर संतुष्टि का अनुभव हो रहा है ।

शिक्षिकाएं भी बोली आपदा में सहयोग करना दायित्व और पुर्ण्याजन

राशन वितरण में पारदर्शिता के लिए विभिन्न राशन डिलर्स के साथ नियुक्त शिक्षिकाओं ने भी खुद की कठिनाई को भूलकर आपदा स्थिति में राशन वितरण पर नज़र रखने को सामाजिक दायित्व व पुर्ण्याजन बताया। शहर के वार्ड 33 में राशन वितरण के लिए नियुक्त सी.सै.गर्ल्स स्कूल बेदला की शिक्षिका बगडी गुजेटिया इन दिनों राशन डीलर इंदरलाल गरबड़ा के साथ राशन वितरण कार्य में लगी हुई हैं। वे बताती हैंकि प्रशासन के प्रयासों से लोगों को संबल मिला है और लोग दुआएं दे रहे हैं।

वार्ड 14 में राशन वितरण के लिए नियुक्त राउमावि बाठेड़ा खुर्द की शिक्षिका सुमन पुरोहित इन पलों को अपनी सेवा में प्राप्त हुआ अपना अनूठा व विशेष अनुभव बताती है। वे कहती हैं कि संकट की इस घड़ी में हमे भी सेवा करने का अवसर प्राप्त हुआ है। प्रशासन के प्रयास सराहनीय है।

राशन डिलर्स के साथ नियुक्त शिक्षिका

शहर के वार्ड 37 में सेवाएं दे रही राउमावि जगदीश चौक की शिक्षिका सुजान कुंवर भाटी का कहना है कि लॉकडाउन की अवधि में लोगों को घर पर राशन मिलता हुआ दिखा तो लोग भी घर में ही सुरक्षित रहकर उत्साहित दिखे हैं व प्रशासन का सहयोग कर आभार जता रहे हैं।

वार्ड संख्या 50 में राशन वितरण कार्य में सहयोग कर रही राउमावि अंबामाता की शिक्षिका बादाम रेगर का कहना है कि जिला प्रशासन ने लोगों के लिए इस प्रकार की व्यवस्था कर कोरोना से बचने का मौका दिया है तो वे भी अपने दायित्व को समझते हुए समाज के प्रति अपने दायित्व को पूरी ऊर्जा से निभा कर आत्मसंतुष्टि का अनुभव कर रही हैं।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal