नकली घी के कारोबार का भंडाफोड़ दो अभियुक्त गिरफ्तार


नकली घी के कारोबार का भंडाफोड़ दो अभियुक्त गिरफ्तार

उदयपुर के प्रतापनगर थाना पुलिस ने बड़ी कार्यवाही करते हुए नकली घी के कारोबार का भड़ाफोड़ किया है। पुलिस ने दो अभियुक्तों को गिरफ्तार कर भारी मात्रा में नकली घी बनाने में प्रयुक्त कच्चा माल और नकली घी भी बरामद किया है। पुलिस ने 13 डिब्बे नकली घी के एक कार से बरामद किये और कार मे सवार दो व्य

 
UT WhatsApp Channel Join Now

नकली घी के कारोबार का भंडाफोड़ दो अभियुक्त गिरफ्तार

उदयपुर के प्रतापनगर थाना पुलिस ने बड़ी कार्यवाही करते हुए नकली घी के कारोबार का भड़ाफोड़ किया है। पुलिस ने दो अभियुक्तों को गिरफ्तार कर भारी मात्रा में नकली घी बनाने में प्रयुक्त कच्चा माल और नकली घी भी बरामद किया है। पुलिस ने 13 डिब्बे नकली घी के एक कार से बरामद किये और कार मे सवार दो व्यक्तियों को गिरफ्त में लेकर उनकी निशानदेही पर ढीकलीवाडा में स्थित फैक्ट्री शिवशक्ति फ़ूड कंपनी पर छापा मारकर 28 टीन वनस्पति घी व 28 टीन रिफाइंड तेल के डिब्बे, कुछ मशीनें और केमिकल के डिब्बे भी बरामद किये है।

जिला पुलिस अधीक्षक श्री कुंवर राष्ट्रदीप ने समस्त थाना- अधिकारियों को दीपावली त्यौहार को मद्देनजर रखते हुए नकली घी का कारोबार करने वालो के विरुद्ध निगरानी रखने के आदेश पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पारस जैन व वृत्ताअधिकारी वृत नगर पूर्व भगवत सिंह हिंगड़ ने अपने अपने थाना सर्कल में समस्त थाना अधिकारियों को टीमें गठित कर कार्यवाही करने के निर्देश दिए, उच्चाधिकारियों के आदेश की पालना में प्रतापनगर थानाअधिकारी डॉक्टर हनवन्त सिंह राजपुरोहित ने थाने से अलग अलग टीमें गठित की एस.आई गणपत सिंह के नेतृत्व में गठित टीम को सूचना मिली की, नेशनल हाईवे 76 पर एक अल्टो कार में जिसमे 2 व्यक्ति सवार है उस कार के अंदर नकली घी के डिब्बे भरे हुए है।

सूचना पर उप निरीक्षक गणपत सिंह मय टीम हैड कांस्टेबल लच्छीराम, कांस्टेबल राजेंद्र सिह, नरेश कुमार के साथ नेशनल हाईवे 76 पर पहुंचे, जहां एक अल्टो कार नंबर RJ27 CA 2646 के तलाशी लेने पर बिना किसी लेबल के 13 डिब्बे घी के भरे हुए मिले, जिसके बारे में कार में सवार व्यक्तियो से पूछताछ करने संतोषजनक जवाब नहीं मिला और न ही घी के डिब्बों के बारे में कोई कागज़ात पाए गए।

Download the UT Android App for more news and updates from Udaipur

पुलिस की टीम ने कार मे सवार दोनों व्यक्तियों पंकज पुत्र विनोद कुमार गुप्ता निवासी छोटी ब्रह्मपुरी थाना सूरजपोल हाल वैशाली नगर व शिवम पुत्र भेरूलाल नैणवा निवासी तेल बाजार धानमंडी को गिरफ्त में लेकर पूछताछ की तो पता चला कि इन्होंने शिव शक्ति फूड कंपनी के नाम ढीकली वाडा मे फैक्ट्री खोल रखी है। जिसमें जाकर तलाशी ली तो उसके अंदर 28 टीन वनस्पति घी व 28 टीन रिफाइंड तेल के डिब्बे भरे हुवे मिले तथा वहां कुछ मशीनें लगी हुई थी वही केमिकल के डिब्बे मिले।

अभियुक्तों ने अब तक उक्त नकली घी को कहां-कहां बेच दिया तथा कब से घी बना रहे थे इस सम्बन्ध मे पुछताछ की जा रही है। अब तक की पुछताछ मे सामने आया है, कि उक्त निर्मित घी आने वाले त्योहार मशापुर्ण महादेव पर अभियुक्त मार्केट मे सप्लाई करने वाले थे, जिससे लोगो के स्वास्थ्य पर भारी प्रभाव पडता है। इन लोगो ने नकली घी को गरीब वर्ग के लोगो को 180 / रूपये प्रति किलो के हिसाब से नोवा कम्पनी का बताकर बाजार मे बेच रहे थे।अभियुक्तों ने बताया की नकली घी को बनाने के लिए वनस्पति घी तेल व ऐसेन्स नाम का केमिकल मिलाकर बनाते जिसमे एक बार देखने व सूंघने पर घी जैसी ही खुशबु आती है।

आरोपियों ने पूछताछ पर बताया कि उक्त वनस्पति घी व रिफाइंड तेल व उसमें केमिकल का मिश्रण कर घी का निर्माण करते हैं, जिस पर मौके से ही खाद्य सुरक्षा अधिकारी अनिल भारद्वाज को बुलाकर जांच करवाई गई तथा उक्त डिब्बों से सैंपल लिए की जांच से घी को नकली होना बताया पाया गया। जिस पर इन दोनों अभियुक्तों को धारा 420, 272 ,120 बी आईपीसी के आरोप मे गिरफ्तार कर प्रकरण दर्ज किया गया।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal