उदयपुर ने कोरोना कर्मवीरों के लिए बनाई ‘अमृतधारा’ वटी

उदयपुर ने कोरोना कर्मवीरों के लिए बनाई ‘अमृतधारा’ वटी

शहर के बाद अब जिलेभर में होगा वितरण
 
उदयपुर ने कोरोना कर्मवीरों के लिए बनाई ‘अमृतधारा’ वटी
पहले चरण में 9 हजार से अधिक अमृतधारा गोली वितरित

उदयपुर, 27 मई 2020। उदयपुर जिले के आयुर्वेद विभाग ने कोरोना को मात देने के लिए पहल करते हुए दिन-रात काम कर रहे कर्मवीरों को ग्रीष्मजनित बीमारियों से बचाने की दृष्टि से ‘अमृतधारा’ वटी का निर्माण किया और अब तक शहर में 9 हजार से अधिक पैकेट्स का वितरण कर दिया है वहीं अब यह अमृतधारा वटी जिलेभर के कोरोना कर्मवीरों को वितरित करने के लिए तैयार की जा रही है।  

राजस्थान सरकार आयुर्वेद विभाग अजमेर की गाइडलाइन के अनुसार आयुर्वेद विभाग उदयपुर द्वारा कार्यक्रम के प्रभारी वरिष्ठ आयुर्वेद चिकित्साधिकारी डॉ. शोभालाल औदीच्य के नेतृत्व में अमृतधारा वटी की पैकेजिंग के द्वितीय चरण की तैयारियां मंगलवार से प्रारंभ कर दी गयी है। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कमर चौधरी के सुझाव पर अब जिले भर में ग्रामीण क्षेत्रों के विभिन्न ब्लॉक्स में सेवाएं दे रहे कोरोना कर्मवीरों को भी ग्रीष्मकाल की बीमारियों से बचाने के लिए अमृतधारा गोली का वितरण किया जाएगा।  

पहले चरण में 9 हजार से अधिक अमृतधारा गोली वितरित

प्रथम चरण में कोरोना कर्मवीरों को गर्मी, लू, उल्टी, दस्त एवं हैजा आदि से बचाने के लिए 9 हजार से अधिक अमृतधारा गोली का वितरण कर दिया गया है। प्रथम चरण के दौरान उदयपुर शहरी क्षेत्र में सेवाएं दे रहे प्रशासनिक अधिकारी-कार्मिकों सहित स्वास्थ्यकर्मी, पुलिस, सफाई कर्मचारी, मीडिया प्रतिनिधि आदि को यह अमृतधारा गोली प्रदान की जा चुकी है।

सुबह योग एवं शाम को संगीत के साथ पीते है आयुर्वेदिक काढ़ा

क्वारेन्टाइन में रह रहे व्यक्तियों के साथ ही कोरोना कर्मवीरों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुर्वेद विभाग की ओर से काढ़ा वितरण कार्य जारी है। ये लोग सुबह योग एवं शाम को संगीत के साथ काढ़े का सेवन कर 15 क्वारेनटाइन सेंटरों में 500 से अधिक क्वारेनटाइन व्यक्तियो को नियमित रूप से आयुर्वेदिक काढ़ा भी पिलाया जा रहा है। इन सेंटर्स पर योग, प्राणायाम, ध्यान व संगीत मे माध्यम से तनाव दूर कर मनोबल भी बढ़ाया जा रहा है।

ये कर रहे है सहयोग

डॉ. औदिच्य ने बताया कि पैकेजिंग सेवा कार्य में कोरोना कर्मवीर योगी अशोक जैन, जिग्नेश शर्मा, उमेश श्रीमाली, शारदा जालोरा, राजेन्द्र जालोरा, नरेंद्र सिंह झाला, प्रेम जैन, प्रीति सुमेरिया, नवनीत गुप्ता, निखिल गांधी, पूरण सिंह राठौड़, सीता गुप्ता, सुरेश पालीवाल, सावंत नागोरी व आयुर्वेद कम्पाउंडर कंचन डामोर, रूपलाल, अमृत लाल परमार, भूपेंद्र कुमार, गजेन्द्र आमेटा आदि सेवाएं प्रदान कर रहे हैं।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal