उदयपुर स्टेशन को कई और यात्री सुविधाओं की सौगात

उदयपुर स्टेशन को कई और यात्री सुविधाओं की सौगात

उदयपुर लोकसभा सांसद अर्जुन लाल मीणा द्वारा रेलवे स्टेशन पर कई यात्री सुविधाओं का लोकार्पण    
 
उदयपुर स्टेशन को कई और यात्री सुविधाओं की सौगात

रेल प्रशासन यात्री सुविधाओ के बढाने के लिए सदैव तत्पर रहा है इसी कड़ी में उदयपुर सिटी रेलवे स्टेशन को आज कई यात्री सुविधाओं की सौगात मिली, जिसके अंतर्गत उदयपुर सिटी स्टेशन पर  माननीय सांसद लोकसभा उदयपुर अर्जुन लाल मीणा, विधायक उदयपुर सिटी गुलाब चन्द कटारिया, विधायक  उदयपुर ग्रामीण फूल सिंह मीणा की गरिमामयी उपस्थिति में उदयपुर सिटी स्टेशन के अग्रभाग सुधार, नई पार्किंग तथा स्मारकीय ध्वज सहित अन्य यात्री सुविधाओं का लोकार्पण किया गया। 

इस अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक नवीन कुमार परसुरामका, अपर मंडल रेल प्रबंधक संजीव कुमार तथा वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक महेश चंद जेवलिया  सहित मंडल के अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे। 

आज उदयपुर स्टेशन पर लगभग 8 करोड़ की कुल लागत के उदयपुर सिटी स्टेशन के अग्रभाग सुधार, नई पार्किंग, स्मारकीय ध्वज, स्टेशन परिसर और प्लेटफार्म 2 और 3 पर शौचालय, प्रवेश व निकास द्वार, प्लेटफॉर्म 2 व 3 के सतह सुधार, रॉक फाउंटेन, जीपीएस घड़ी, कोच गाइडेंस सिस्टम, ट्रेन इंडिकेटर बोर्ड, ई चार्टिंग  और ई जन सुविधा जैसी नई और नवनिर्मित यात्री सुविधाओं के लोकार्पण किया गया।

उदयपुर सिटी स्टेशन का सौंदर्य बढ़ाने के लिए स्टेशन के अग्रभाग में सुधार और नए निकास व प्रवेश द्वार का निर्माण किया गया है। उदयपुर सिटी स्टेशन पर्यटन की दृष्टि से अजमेर मंडल का महत्तवपूर्ण स्टेशन है, जहॉ देश विदेश से सैलानी आते है। यह एक ऐतिहासिक शहर भी है। शहर के मध्य में स्थित होने के कारण स्टेशन के सौंदर्य को बढ़ाने का महत्व और भी अधिक बढ़ जाता है।

राष्टीय गौरव के प्रतीक अजमेर मंडल के दूसरे 100 फ़ीट ऊँचे स्मारकीय राष्ट्रीय ध्वज  का ध्वजारोहण भी आज किया गया। यात्रियों की सुविधा हेतु प्लेटफार्म 2 व 3 का सतह सुधार किया गया है ताकि यात्री प्लेटफॉर्म पर विचरण के समय सहज महसूस कर सकें। स्टेशन सौन्दर्य को बढ़ाने के लिए प्लेटफॉर्म न. 1 पर एक छोटी चट्टान सतत रूप से चलने वाले रॉक फाउंटेन का भी आज शुभारंभ किया गया। 

जी पी एस सिस्टम से सिंक्रोनाइज घड़ी, ट्रेन के कोच की स्थिति बताने के लिए कोच गाइडेन्स सिस्टम,  स्टेशन पर गाड़ी की स्थिति बताने के लिये ट्रेन इंडिकेटर बोर्ड, कागज की बचत को बढ़ावा देने हेतु  ट्रेन चार्ट बनाने के इलेट्रॉनिक चार्टिंग सिस्टम, यात्रियों को अपनी यात्रा व स्टेशन पर उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी देने हेतु स्टेशन पर स्थापित की गई 12 ई- जनसुविधा क्योस्क का भी शुभारंभ किया गया।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal