उदयपुर को जयपुर से जोड़ सकती है वन्दे भारत एक्सप्रेस

उदयपुर को जयपुर से जोड़ सकती है वन्दे भारत एक्सप्रेस

रेल मंत्री पियूष गोयल ने एक सवाल के जवाब में बताया की राजस्थान में 500 से 800 किमी की दूरी वाले शहरों का सफर इस ट्रैन से आसान बनाया जा सकता है। ऐसे शहरों में जयपुर से उदयपुर, जयपुर से गंगानगर, जयपुर से जोधपुर, जयपुर से जैसलमेर जैसे शहर शामिल हो सकते है।

The post

 

उदयपुर को जयपुर से जोड़ सकती है वन्दे भारत एक्सप्रेस

तीन दिन पूर्व देश की राजधानी नई दिल्ली से वाराणसी के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वन्दे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई गई। साथ ही भविष्य में इस प्रकार की ट्रैन राजस्थान में भी आने की सम्भावना है। रेल मंत्री पियूष गोयल ने एक सवाल के जवाब में बताया की राजस्थान में 500 से 800 किमी की दूरी वाले शहरों का सफर इस ट्रैन से आसान बनाया जा सकता है। ऐसे शहरों में जयपुर से उदयपुर, जयपुर से गंगानगर, जयपुर से जोधपुर, जयपुर से जैसलमेर जैसे शहर शामिल हो सकते है।

उल्लेखनीय है की वन्दे भारत एक्सप्रेस देश में निर्मित पहली सेमी हाई स्पीड ट्रैन है। जिसका विस्तार कर 130 ऐसी नई ट्रैन और बनाई जाएगी। 30 ट्रेनों की निविदा प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इनमे से राजस्थान को मिलने वाली ट्रेनों के सवाल पर रेल मंत्री पियूष गोयल ने कहा की यहाँ के 500 से 800 किमी के शहरों को आपस में जोड़ने के लिए यह ट्रैन अहम कड़ी साबित होंगी। इनमे जयपुर से उदयपुर, जयपुर से जैसमलमेर और जयपुर से जोधपुर शामिल हो सकते है।

Download the UT Android App for more news and updates from Udaipur

आमतौर पर 700 से 800 किमी की दूरी तय करने में ट्रैन 12 से 14 घंटे या उससे अधिक का समय लेती है लेकिन सेमी हाई स्पीड ट्रैन से इतनी हो दूरी मात्र आठ घंटे में तय हो सकती है। ऐसे में जयपुर से उदयपुर तक की 439 किमी के रेलमार्ग की दूरी इस प्रकार की ट्रैन 4 से 5 घण्टे में तय कर सकती है. फिलहाल उदयपुर से जयपुर जाने में सात से साढ़े आठ घंटे का वक़्त लगता है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal