अयोध्या में रामलला प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर शहर में विभिन्न आयोजन

अयोध्या में रामलला प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर शहर में विभिन्न आयोजन 

पूर्णाहुति, मंगलाचार के बीच विधि विधान से हुई  श्री राम दरबार की प्राण प्रतिष्ठा
 
ram mandir

पूर्णाहुति, मंगलाचार के बीच विधि विधान से हुई  श्री राम दरबार की प्राण प्रतिष्ठा

उदयपुर, 22 जनवरी।‘अयोध्या में प्रभु श्री राममंदिर की प्राण प्रतिष्ठा‘ के अभिजीत मुहूर्त पर बड़गांव में भी श्री राम दरबार की प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन हुआ। सोमवार सुबह अखण्ड रामायण पाठ की इति श्री के बाद पूर्णाहुति का आयोजन हुआ। मंगलाचार एवं विभिन्न रस्मों के साथ विधि विधान से श्री राम दरबार की प्राण प्रतिष्ठा हुई।

विभिन्न यजमानों द्वारा लगाई गई बोली के अनुरूप मुख्य यजमान, श्री राम, मां जानकारी, श्री लक्ष्मण एवं श्री बालाजी की प्रतिमा को स्थापित किया गया। उसके बाद कलश व ध्वजादण्ड की स्थापना, डोरा फिराई, प्रथम दर्शन, प्रथम भोग, कांच दिखाई व चंवर ढुलाई की रस्में बोलीदाताओ द्वारा पूरी की गई। अंत में महाआरती का आयोजन हुआ। भक्तजनों ने प्रभु के दर्शनों के साथ प्रसाद का लाभ लिया और मंगलगीत गाए। समस्त ग्रामीणों के सहयोग से आयोजन सकुशल सम्पन्न हुआ।

प्राण प्रतिष्ठा पर शंखनाद से गूंजा प्रताप गौरव केन्द्र

प्रताप गौरव केन्द्र के निदेशक अनुराग सक्सेना ने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के उपलक्ष्य में दो दिवसीय आयोजनों का आरंभ रविवार को राम चरित मानस के अखण्ड पाठ से हुआ। सोमवार सुबह 9 बजे अखण्ड पाठ की पूर्णाहुति हुई और उसके बाद भजन-कीर्तन का दौर चला। इसके बाद 11 बजे से एक बजे तक अयोध्या में हो रहे प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव का सीधा प्रसारण देखा गया। इसके लिए बड़ी स्क्रीन लगाई गई।

कार्यक्रम के दौरान क्षेत्रवासियों सहित आने वाले पर्यटक भी शामिल हुए। कार्यक्रम के तहत भक्तिधाम में स्थित गणपति, श्रीनाथजी, द्वारकाधीश, चारभुजा नाथ, एकलिंगजी, सांवलिया जी, चामुंडा माता जी, केसरिया जी, राम दरबार के समक्ष 101 लड्डुओं का विशेष भोग लगाया गया और विशेष आरती की गई।

सक्सेना ने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा के बाद प्रसिद्ध कलाकार शंकर शर्मा द्वारा बनाए गए छह गुना चार फीट के रामलला के चित्र का भी अनावरण किया गया। इस अवसर पर स्वदेशी जागरण मंच के राष्ट्रीय पदाधिकारी व पूर्व कुलपति प्रो. बीपी शर्मा, वरिष्ठ चार्टर्ड अकाउंटेंट महावीर चपलोत, वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप समिति के कोषाध्यक्ष अशोक पुरोहित आदि अतिथि थे।

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में प्रताप गौरव केन्द्र परिसर को ओम अंकित केसरिया पताकाओं से सजाया गया। शाम को 5100 दीयों की दीपमालिका सजाई गई। कला के अनूठे उदाहरण के रूप में दीयों से राम मंदिर का प्रतिरूप बनाया गया और दीयों से जय श्रीराम भी लिखा गया।

26 से 28 तक रहेगी शुल्क में छूट

गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में 26 जनवरी से 28 जनवरी तक तीन दिन गौरव केन्द्र के दर्शन शुल्क में छूट रहेगी। गौरव केन्द्र के दर्शन 50 रुपये में किए जा सकेंगे।

आशुतोष भगवान श्री महाकालेश्वर का हुआ भव्य श्रृंगार

उदयपुर। सार्वजनिक प्रन्यास मंदिर श्री महाकालेश्वर में रविवार दोपहर अभिजित मुर्हूत में अखण्ड रामायण पाठ अभिजित मुर्हूत 12.15 बजे विधि विधान के साथ समाप्त हुआ।

प्रन्यास सचिव चन्द्रशेखर दाधीच ने बताया कि महाकालेश्वर मंदिर मंे आज प्रातः आशुतोष भगवान श्री महाकालेश्वर मंदिर में रविवार को विधिविधान से दिनंाक 21 बजनवरी को पूजा अर्चना कर दोपहर 12.15 बजे अखण्ड रामायण पाठ पंडित हरीश शर्मा के सानिध्य में शुरू हुआ जो 22 जनवरी को दोपहर 12.15 विधि विधान से समाप्त हुआ। रामायण पाठ समाप्ति पर आशुतोष भगवान श्री महाकालेश्वर व राम जी भगवान की भव्य आरती की गई।
प्रन्यास सचिव चन्द्रशेखर दाधीच ने बताया अयोध्या में भगवान श्रीराम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर महाकालेश्वर मंदिर में आशुतोष भगवान श्री महाकालेश्वर की विशेष श्रृंगार धराया गया। मंदिर परिसर के सभामण्डप में भगवान राम की आदमकद प्रतिमा व रजत पालकी में भगवान राम लक्ष्मण व मां सीता की मूर्ति को विराजित किया।

विनोद कुमार शर्मा ने बताया कि सायंकाल सभामण्डप में शिवभक्तों द्वारा प्रभु राम के नाम को दीपों से शोभित किया साथ जी ओम आकार, स्वस्तिक की दीपो से झांकिया बनाई। सांयकाल महाकालेश्वर मंदिर के सभामण्डप में अन्न क्षेत्र यज्ञ सेवा समिति तथा स्वर्ण भूमि मार्बल उदयपुर के संयुक्त तत्वावधान में शहर के ख्यातनाम सनातनी गजल-गीतकार कपिल पालीवाल द्वारा सनातनी शैली में कविताओं और शेरो शायरी की प्रस्तुति दी। आयोजन समिति के प्रदीप आमेटा व हिम्मत सिंह चैहान, के.जी.पालीवाल, रमेश राजपूत ने इस भव्य आयोजन की व्यवस्था की।
कार्यक्रम की व्यवस्था यतेन्द्र दाधीच, एडवोकेट महिपाल शर्मा, ललित जैन, गोपाल लोहार  शेषमल सोनी,  भंवरलाल पालीवाल, चतुर्भुज आमेटा प्रतीक्षा मेहता, देवकिशन राव, अनिल वानखेड़े ने देखी।

मेवाड़ जनशक्ति दल ने भगवान राम को कराया उदयपुर नगर भ्रमण  
विशाल वाहन रैली निकाली, महाप्रसाद का वितरण किया

ram mandir

उदयपुर 22 जनवरी। अयोध्या में भव्य राम मंदिर में रामलला विराजमान कार्यक्रम के तहत सोमवार को मेवाड़ जनशक्ति दल के संस्थापक नरेश कुमार शर्मा के नेतृत्व में भगवान राम को भव्य वाहन  रैली के साथ नगर भ्रमण करवाया गया  ।  

मेवाड़ जनशक्ति दल के संभाग महामंत्री डॉ. नंदलाल जोशी ने बताया कि राम पर्व के  दिवस कार्यक्रम में भगवान राम के साथ उदयपुर नगर भ्रमण किया गया जिलाध्यक्ष आशीष गोयल ने बताया कि वाहन रैली को ग्रामीण विधायक फूल सिंह मीणा, जिनेंद्र शास्त्री तथा मुख्य संरक्षक एडवोकेट निर्मल कुमार पंडित ने हरि झंडी दिखाकर रवाना किया अंत में सूरजपोल स्थित बालाजी मंदिर पर रैली का समापन किया गया तथा प्रसाद वितरण किया गया इस ।

इस अवसर पर कार सेवा में उपस्थित रहे विनोद जी का भी भव्य स्वागत किया गया इस अवसर पर छगन मेनारिया,  जयप्रकाश मेनारिया, तिलक मेनारिया, भरत मेनारिया, आकाश बागड़ी, देवेंद बोयल, रवि सोनी, संजय बाबेल, पवन खाब्या, सतवीर यादव, अनुज दीक्षित,ओम प्रकाश औदीच्य, पीयूष शर्मा, अल्केश पंवार, आशीष मेहता, जयेश चंपावत, अतुल चौबे, नरेंद्र जोशी, सरल जैन व सैकड़ों भक्त उपस्थित रहे।

माहेश्वरी समाज ने किया कारसेवकों का सम्मान

उदयपुर, 22 जनवरी। अयोध्या में सोमवार को श्रीरामलला के प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव पर उदयपुर में माहेश्वरी समाज की ओर से भी दिन भर विविध आयोजन रखे गए। समाज के धानमण्डी स्थित भगवान श्रीजानकीरायजी मंदिर में छप्पन भोग का मनोरथ हुआ, शोभायात्रा निकाली गई, रंगोली सजाई गई और कारसेवकों का सम्मान किया गया। इस दौरान समाज के महिला संगठन की ओर से भजन-कीर्तन किए गए और समाज के महेश घोष दल द्वारा घोष वादन किया गया।

माहेश्वरी पंचायत धानमण्डी के अध्यक्ष जमनेश धुप्पड़ ने बताया कि दोपहर में प्राण प्रतिष्ठा के समय अभिजीत मुहूर्त में धानमण्डी हनुमान चौक में स्थित भगवान जानकीराय मंदिर में विशेष आरती हुई। भजन-कीर्तन हुए और महेश घोष दल ने घोष वादन किया। विशेष आरती के पश्चात आतिशबाजी की गई और प्रसाद बांटा गया।

इसके बाद, कार्यक्रम का दूसरा चरण शाम पांच बजे शुरू हुआ। माहेश्वरी सेवा सदन तीज का चौक में समाज की महिलाओं ने रंगोली बनाई। सांध्यवेला में भगवान जानकीराय को संध्या आरती के बाद शोभायात्रा के साथ मंदिर से शोभायात्रा के रूप में हनुमान चौक, बड़लेश्वर महादेव मंदिर, संतोषी माता मंदिर होते हुए तीज का चौक स्थित माहेश्वरी सेवा सदन में लाया गया। शोभायात्रा में आगे समाज का महेश घोष दल घोष वादन करते हुए चला। इसके बाद श्रीराम लक्ष्मण जानकी और हनुमानजी की झांकी रही। इसके बाद समाज के युवा रजत पालकी में बिराजमान ठाकुरजी को लेकर जयकारे लगाते चले। मार्ग के आए मंदिरों के समक्ष शोभायात्रा ठहरती हुई चली। महेश घोष दल की ओर से मंदिरों के समक्ष कुछ देर वादन किया गया। शोभायात्रा के माहेश्वरी सेवा सदन पहुंचने पर महाआरती हुई और आतिशबाजी की गई।  

धुप्पड़ ने बताया कि माहेश्वरी महिला संगठन, माहेश्वरी युवा संगठन सहित समाज की विविध इकाइयों के सहयोग से संयुक्त रूप से हुए इस आयोजन में समाज के कारसेवकों का सम्मान किया गया। उपस्थित कारसेवकों ने अपने संक्षिप्त संस्मरण भी सुनाए। इसी दौरान कारसेवा के दौरान बलिदान हुए माहेश्वरी समाज के राम कोठारी, शरद कोठारी और अविनाश माहेश्वरी को भी पुष्पांजलि अर्पित की गई। अंत में महाप्रसादी हुई।

धुप्पड़ ने बताया कि खास बात यह रही कि सोमवार को धानमण्डी क्षेत्र में भ्रमण कर रहे विदेशी पर्यटक भी माहेश्वरी सेवा सदन में हो रहे आयोजन की तैयारियां देखने पहुंचे और छप्पन भोग की तैयारी को देखकर हैरान हुए। फिर समाजजनों ने उन्हें छप्पन भोग की परम्परा समझाई।

भूपाल नोबल्स पब्लिक स्कूल में सुंदरकांड पाठ का आयोजन

उदयपुर 22जनवरी : भूपाल नोबल्स पब्लिक स्कूल में सोमवार दिनांक 22 जनवरी 2024 को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा पर्व के उपलक्ष्य में सुंदरकांड पाठ एवं विद्यालय स्तर पर पूजा एवं अन्य कार्यक्रमों का आयोजन किया गया । प्राचार्या डॉ. सीमा नरूका ने बताया कि युगपुरुष श्री राम के अयोध्या आगमन को संपूर्ण विश्व में महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। इसी श्रृंखला में विद्यालय में भी पूजा एवं सुंदरकांड के पाठ का आयोजन किया गया , जूनियर कक्षा के महेंद्र प्रताप  राम की वेशभूषा में आया एवं राम आएंगे मेरी झोपड़ी में पर नृत्य प्रस्तुत किया जिसमें विद्यालय स्टाफ एवं छात्रों ने ऐच्छिक उपस्थिति दी। संस्थान के कार्यवाहक अध्यक्ष कर्नल प्रो एस एस सारंगदेवोत, सचिव डॉ एम एस आगरिया, प्रबंध निदेशक मोहब्बत सिंह राठौड़ ने सबको इस अवसर पर सबको बधाई प्रेषित की।

रामभक्ति और आनन्द में झूमा नारायण सेवा संस्थान

उदयपुर,22 जनवरी।  आयोध्या में श्रीरामलला प्राण प्रतिष्ठा होने के उपलक्ष्य में नारायण सेवा संस्थान उदयपुर में विशेष उत्सव और आयोजन हुआ। संस्थान में विभिन्न राज्यों से आए दिव्यांगों और उनके परिजनों, गुरुकुल के बच्चों, अनाथ बच्चों, आवासीय विद्यालय के बालकों व साधकों ने 108 संगीतमय सुन्दर काण्ड का पाठ किया। इस मौके पर संस्थापक चेयरमैन कैलाश मानव,सहसंस्थापिका कमला देवी अग्रवाल मौजूद रही। प्राण प्रतिष्ठा के बाद हनुमान जी और श्रीरामलला को प्रसाद भोग लगाकर भक्तों में वितरित किया गया। हिरण मगरीवासियों व संस्थान परिवारजनों ने श्रीराम प्राण प्रतिष्ठा का सीधा प्रसारण भी एलईडी पर देखा गया।  

दूसरी ओर प्राण प्रतिष्ठा में आमंत्रित संस्थान अध्यक्ष प्रशान्त अग्रवाल ने दीन -दुःखी दिव्यांगों,वंचितों और मेवाड़ वासियों सहित संस्थान शुभचिंतकों के लिए रामलला से सुख -समृद्धि और कल्याण की कामना की। कैलाश मानव ने सम्बोधित करते हुए कहा राम आ गए है, देश -दुनिया और हर वर्ग में दुगुना उत्साह -आनन्द का संचार होगा। इस दौरान बच्चे और साधक भक्तिमयी भजनों पर झूमें और जय श्री राम का उद्घोष किया।

रामोत्सव पर निकाली विशाल शोभायात्रा

उदयपुर 22 जनवरी / अयोध्या में हम सभी के प्रेरणा स्त्रोत भगवान राम की  प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर आज पूरा शहर राममय हो गया। रावत राजपूत समाज ने पूर्ण रूप से राममय बनाते हुए समाज की विशाल कलश यात्रा और शोभायात्रा निकाली। समाज के प्रवक्ता मांगु सिंह रावत ने बताया कि शोभायात्रा रावतपूरा से प्रारम्भ हुई जो विश्विद्यालय मार्ग, सुथारवाड़रा, बेकनी बुलिया होते हुए पुनः रावतपूरा पहुंची।

शोभायात्रा के आगे युवा अपने हाथों में केसरिया झण्डे लिए श्रीराम के नारे लगाते हुए चल रहे थे उसके पीछे छोटे छोटे बच्चें बग्गी में राम, सीमा, हनुमान बने सभी को आशीर्वाद दे रहे थे। शोभायात्रा में महिला अपने सिर पर कलश लिए मंगल गीत गाये हुए चल रही थी। इस अवसर पर 1990 में कारसेवा में जाने वाले भंवर सिंह सोलंकी व अन्य समाजजन का सम्मान किया गया। इस अवसर पर गहरी सिंह पिपलावत, देवी सिंह देलावत, प्रेम सिंह सरेड, सुरेश रावत, धर्मेन्द्र सिंह रावत , मुकेश सिंह रावत, कैलाश सिंह सोलंकी सहित समाज की महिला पुरुष एवं युवा वर्ग उपस्थित रहे।

सनातन मन्दिर में महायज्ञ व विशाल भण्डारा

पूज्य बिलोचिस्तान पंचायत व श्री  सनातन धर्म सेवा समिति के सयुक्त तत्वावधान में आयोध्या राम मन्दिर प्राण प्रतिष्ठा के  उपलक्ष्य में उदयपुर में भी शक्तिनगर स्थित सनातन मन्दिर में  आयोजन हुआ।  पंचायत महासचिव विजय आहुजा ने बताया कि 22  जनवरी पर आयोध्या मे राम लला के प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य पर शक्तिनगर स्थित सनातन मन्दिर में 15 जनवरी से रामचरितमानस पाठ  प्रारंभ हुआ , जो कि 22 जनवरी को प्रातः 9 बजे 11 पण्डितों द्वारा विधिवत् पूजा अनुष्ठान करा 27 जोडो  द्वारा यज्ञ प्रारंभ हुआ और दोपहर 12.30 बजे पूर्णाहुति  हुई।

समिति के मनोज कटारिया ने बताया कि सनातन मन्दिर में 22 जनवरी सोमवार को महायज्ञ के पश्चात्  हवन के बाद भण्डारा प्रसाद दोपहर 1:30 बजे प्रारंभ हुआ, साथ आयोध्या के लाईव कार्यक्रम का यहा एल ई डी स्क्रीन द्वारा आमजन के लिए प्रसारण दिखाया गया। 

समिति के नरेंद्र कथूरिया ने बताया कि 22 जनवरी सायकल कार्यक्रम में शाम 5 बजे महिलाओं व संगत द्वारा भजन कीर्तन  ,शाम 6:30 बजे श्री हनुमान चालीसा का पाठ प्रारंभ हुआ, शाम 7:00 बजे शक्ति नगर स्थित सनातन मंदिर के बाहर भव्य आतिशबाजी व खीर वितरण का हुआ एव अपना संगठन द्वारा भगवान श्री राम का भव्य रूप मंदिर प्रांगण में सजाया गया। 

पंचायत उपाध्यक्ष जितेन्द्र तलरेजा ने बताया कि कार्यक्रम में बिलोची सिन्धी समाज व शहर के सभी धर्म प्रेमी  बड़ी संख्या में शामिल हुए कार्यक्रम के दौरान मन्दिर परिसर में भक्ति मय भजनों पर भक्त जन झूम उठे। पंचायत अध्यक्ष नानकराम कस्तूरी, सुरेश कटारिया, हेमन्त गखरेजा, मनोज कटारिया, गुरुमुख कस्तूरी, रमेश तलदार,महेन्द्र तलदार,अशोक खथूरिया, सोनू तलरेजा, रितेश तलदार आदि ने कार्यक्रम की व्यवस्था सभांली हुई थी। 

उदयपुर इलेक्ट्रॉनिक्स ट्रेड एसोसिएशन द्वारा श्रीराम प्राण-प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में आयोजन

उदयपुर इलेक्ट्रॉनिक्स ट्रेड एसोसिएशन द्वारा गोवर्धनविलास स्थित राजमंदिर इलेक्ट्रो शोरूम पर राममंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के तहत आयोजित कार्यक्रम में प्रसाद वितरण,भजनों एवं जयकारों के साथ असंख्य जनमानस की उपस्थिति में विभिन्न आयेाजन किये गये।  

सह सचिव धर्मेन्द्र व्यास ने बताया कि इस अवसर पर  प्रभु श्रीराम एवं रामदरबार की सुंदर छवि वाली वर्ष 2024 की दैनंदिनी(डायरी) का विमोचन एवं वितरण किया गया। 1992 में कारसेवक रहे धर्मेन्द्र व्यास को पगड़ी अध्यक्ष एवं मुख्य सरंक्षक एवं उपरणा भारत नागोरी द्वारा पहनाकर स्वागत अभिनदंन किया गया।
आयोजन में रमेश शाह,धर्मेन्द्र व्यास,नगेन्द्र जैन, भारत नागोरी, आशु अग्रवाल, राजकुमार कुमावत, प्रिंस दक, सुरेश धोका,शंकर पाहुजा सहित अनेक सदस्यों की उपस्थिति हुई ।

शंखेश्वर परिवार द्वारा किया गया सुन्दरकाण्ड का पाठ व लक्ष्मीपूजन

उदयपुर। शंखेश्वर परिवार द्वारा हिरणमगरीे से. 4 स्थित शंखेश्वर एनक्लेव पर राममंदिर की प्र्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर जहाँ सुन्दरकाण्ड का पाठ किया गया वंहीं लक्ष्मीपूजन एवं महाआरती की की गई।

सुशील बांठिया ने बताया कि इस अवसर पर शंखेश्वर एनक्लेव सहित क्षेत्रवासियों ने इस आयोजन में भाग लेकर इसे एतिहासिक बनाया। इससे पूर्व भगवान श्री राम को वहां बिराजित किया गय और अंत में महाआरती की गई।

 

 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal