विश्व योग दिवस पर विभिन्न संगठनों ने किया योगा

विश्व योग दिवस पर विभिन्न संगठनों ने किया योगा

उदयपुर 21 जून 2019। विश्व योग दिवस पर आज पूरा शहर योगमय हो गया। शहर के विभिन्न संगठनों ने विभिन्न स्थानों पर योगाभ्यास कर विश्व योग दिवस पर योग का आनंद उठाया। गीतांजली इन्स्टिटियूट ऑफ़ टेक्नीकल स्टडीज, बोहरा यूथ गर्ल्स विंग, फोरम सेलिब्रेशन माल , आयकर विभाग, भाजपा महिला मोर्चा, महाराणा प्रताप कृषि विवि, डायनेमिक योगा क्लासेज, सकल जैन समाज, तेरापंथ धर्मसंघ, आदिनाथ युवा संस्थान, सीए सर्किल, ऐश्वर्या कॉलेज, होटल ट्राइडेंट जैसी अनेक संस्थाओ में योग क्रियाओ से शरीर और मस्तिष्

 
विश्व योग दिवस पर विभिन्न संगठनों ने किया योगा

Yoga at GITS

उदयपुर 21 जून 2019। विश्व योग दिवस पर आज पूरा शहर योगमय हो गया। शहर के विभिन्न संगठनों ने विभिन्न स्थानों पर योगाभ्यास कर विश्व योग दिवस पर योग का आनंद उठाया। गीतांजली इन्स्टिटियूट ऑफ़ टेक्नीकल स्टडीज, बोहरा यूथ गर्ल्स विंग, फोरम सेलिब्रेशन माल , आयकर विभाग, भाजपा महिला मोर्चा, महाराणा प्रताप कृषि विवि, डायनेमिक योगा क्लासेज, सकल जैन समाज, तेरापंथ धर्मसंघ, आदिनाथ युवा संस्थान, सीए सर्किल, ऐश्वर्या कॉलेज, होटल ट्राइडेंट, इंजीनियस अबेकस अकादमी, भारत विकास परिषद मेवाड़, संत निरंकारी मिशन, रीजनल कोचिंग सेंटर, महाराणा प्रताप खेलगांव, राजस्थान विद्यापीठ, कला आश्रम जैसी अनेक संस्थाओ में योग क्रियाओ से शरीर और मस्तिष्क को स्वस्थ रखने का सन्देश दिया गया।

गिट्स में योग दिवस का आयोजन

गीतांजली इन्स्टिटियूट ऑफ़ टेक्नीकल स्टडीज, उदयपुर में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें गिट्स परिवार के सभी सदस्यों ने इसमें सम्मिलित होकर विभिन्न आसन जैसे, भुजंगासन, शवासन, त्रिकोणासन, पदमासन, अर्द्धचन्द्रकार आसन, शीर्षासन, मण्डुकासन तथा प्राणायाम में अनुलोम विलोम, कपालभाती, भ्रामरी आदि कर के योग से होने वाले फायदे का आनन्द उठाया।

संस्थान के निदेशक डाॅ. विकास मिश्र ने योग के शुरूआत करते हुए बताया कि योग से तन मन स्वस्थ रहते हैं तथा मनुष्य के व्यक्तित्व का विकास होता हैं।मनुष्य एक सामाजिक प्राणी हैं समाज में रहने के लिए तन से स्वस्थ होना जरूरी हैं क्योंकि स्वस्थ तन में स्वस्थ मन का विकास होता हैं। डाॅ. मिश्र के अनुसार आज के दिन का विशेष महत्व हैं आज का दिन सबसे बडा होता हैं तथा सूर्य कर्क रेखा के लम्बवत् होते हैं। आज से ही सूर्य देवता उत्तरायण से दक्षिणायन में प्रवेश करते हैं।

वित्त नियंत्रक बी.एल. जांगिड़ ने बताया कि योग ने हमें अन्तर्राष्ट्रीय पहचान दिलाई हैं। दुनियाभर के लोगों के शारीरिक व मानसिक विकास के लिए अनुपम सुअवसर हैं, यह एक भावनात्मक एकीकरण हैं सभी को अपने व्यस्त कार्यक्रम में से थोड़ा समय निकालकर प्रतिदिन योग करना चाहिए। इस अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सभी गिट्स परिवार ने संकल्प लिया कि समुचे विश्व में शान्ति, स्वास्थ्य एवं सौहार्द के प्रसार के लिए दृढ़ संकल्प रहेंगे। योग क्रियाऐं योग एक्सपर्ट मनोज सिंह के द्वारा कराई।

बोहरा यूथ की महिलाओ ने किया योग

विश्व योग दिवस पर विभिन्न संगठनों ने किया योगा

विश्व योग दिवस पर बोहरा यूथ गर्ल्स विंग के नेतृत्व में बोहरा समाज की महिलाओ ने बोहरवाड़ी स्थित कम्युनिटी हाल में योग का अभ्यास डायनेमिक योगा क्लासेज की गुनीत मोंगा भार्गव के निर्देशन में किया गया। दाऊदी बोहरा जमाअत के प्रवक्ता मंसूर अली ओड़ा वाला ने बताया की डॉ. गुनीत मोंगा भार्गव ने महिलाओ को वह आसन बताये जो बीमारियों में लाभदायक हो सकते हैं। इसी कड़ी में कल खारोल कॉलोनी मस्जिद स्थित हॉल में बोहरा समुदाय के युवाओं और लोगों को भी योग के लाभ बताये जायेंगे।

इस अवसर पर बोहरा यूथ गर्ल्स विंग की अध्यक्ष सकीना दाऊद, सचिव डॉ यास्मीन डीएम, शेरे बनु खाखड़ वाला, सिद्दीका राजनगर वाला, डॉ अनीसा टिनवाला, खेरुन्निसा गुमानी वाला, और मेहजबीन सादड़ीवाला सहित अनेक महिलाओ ने योगाभ्यास कर समाज को निरोगी रखने का सन्देश दिया।

विश्व योग दिवस पर विभिन्न संगठनों ने किया योगा

terapanth samaj

भाजपा महिला मोर्चा का दो दिवसीय अन्तराष्ट्रीय योगा दिवस पर सुखाड़िया समाधि स्थल पर योगा अभ्यास कार्यक्रम

आज अंतराष्ट्रीय योगा दिवस पर दुर्गा नरसरी स्थित सुखाड़िया समाधि स्थल पर महिला मोर्चा द्वारा दो दिवसीय योगा शिविर लगाया गया जिसमे योगा प्रशिक्षक किरण सोनी और ममता जी ने अभ्यास करवाया व् कई तरह के टिप्स दिए और हमारे शरीर के लिए योगा करना कितना जरूरी हे ये समझाया। मोर्चा अध्यक्ष किरण तातेड़ ने सभी मोर्चा की बहिनो को धन्यवाद दिया।

फाॅरम सेलिब्रेशन माॅल में मनाया योग दिवस

विश्व योग दिवस के मौके पर फाॅरम सेलिब्रेशन माॅल के समस्त स्टाॅफ ने सहेलियों की बाडी में योग प्रदर्शन किया।

डायनेमिक योगा सेंटर ने 5000 लोगों को किया जागरूक, दिया योग प्रशिक्षण

विश्व योग दिवस पर डायनेमिक योगा क्लासेज की ओर से शुक्रवार को शहर के विभिन्न संस्थानों, संगठनों में योगाभ्यास कार्य गया। सेंटर संचालक डॉ. गुनीत मोंगा भार्गव ने बताया कि सबसे पहले शहर के सभी सीए एवं उनके परिजनों सहित करीब 150 लोगों को योगाभ्यास कराया। उसके बाद सकल जैन समाज की ओर से शुभ केसर गार्डन में कार्यक्रम हुआ जिसमें जैन समाज के 8 से 10 संगठनों ने हिस्सा लिया। इस कार्यक्रम में 400 से अधिक लोगों ने शिरकत की।

विश्व योग दिवस पर विभिन्न संगठनों ने किया योगा

आयकर विभाग में हुए योग कार्यक्रम में 60 से 80 अधिकारियों और कर्मचारियों ने भाग लिया। होटल ट्राइडेंट में कर्मचारियों, मेहमानों को योगाभ्यास कराया गया। इसके बाद बड़ाला क्लासेज में हुए कार्यक्रम में शिक्षकों सहित विद्यार्थियों ने भी हिस्सा लिया। बच्चों को योग के फायदे, शिक्षा में कैसे इसका लाभ लिया जाए, आदि जानकारी दी गयी। मैक्सलाइफ इंश्योरेंस में ऑफिस हेड संदीप चपलोत के नेतृत्व में मैनेजर्स, एडवाइजर्स आदि ने योग किया। इसके बाद अरावली पैरा मेडिकल साइंस में करीब 150 स्टूडेंट्स ने योगाभ्यास किया। इन्हें ।आसन बताये गए जो बीमारियों में किस तरह लाभदायक हो सकते हैं। पेसिफिस यूनिवर्सिटी की फैकल्टीज, टीचिंग, नॉन टीचिंग स्टाफ को म्यूज़िक थीम पर योग कराया गया। इसमें म्यूज़िक के साथ योगाभ्यास हुआ। इसके बाद पीआई इंडस्ट्रीज़ के 300 से अधिक अधिकारी-कर्मचारियों ने योग किया। फोर्टिस हॉस्पिटल के डॉक्टर्स, नर्सेज़, स्टाफ और मरीजों के साथ करीब 150 जनों ने योग का लाभ लिया। खारोल कॉलोनी स्थित बोहरा समुदाय के युवाओं और लोगों को भी योग के लाभ बताये।

मुनिश्री ने कराये योग

तेरापंथ धर्मसंघ की ओर से योग दिवस पर तुलसी निकेतन स्कूल में मुनिवृन्दो ने प्रेक्षाध्यान एवं मेडिटेशन के प्रयोग कराए। मुनि प्रसन्न कुमार, धैर्यकुमार ने प्रेक्षाध्यान का महत्व समझाया। इस अवसर पर सभाध्यक्ष सूर्यप्रकाश मेहता, मंत्री प्रकाश सुराणा, संगीता पोरवाल आदि मौजूद थे।

बड़गांव में मनाया योग दिवस

विश्व योग दिवस के उपलक्ष में बड़गांव स्थित सामुदायिक केन्द्र में पतंजलि योग समिति के यशवन्त विजवर्गीय व डाॅ. किरण सिंघवी के साझे में महिला-पुरूषों ने योग कराया। सुभाष सिंघवी ने बताया कि इस अवसर पर योग गुरूओं ने सभी को विभिन्न प्रकार के आसन बताकर स्वस्थ रहने के उपाय बतायें।

विश्व योग दिवस पर विभिन्न संगठनों ने किया योगा

Adinath Yuva Sansthan

आदिनाथ युवा संस्थान ने गुलाबबाग में मनाया योग दिवस

विश्व योग दिवस के उपलक्ष में आदिनाथ युवा संस्थान द्वारा सदस्यों के लिये गुलाबबाग में योग कराया गया। संस्थान अध्यक्ष रमेश शाह ने बताया कि इस अवसर पर जयंत अंजानिया, हजारीलाल जैन, राजेन्द्र जैन, प्रवीण कोठारी, अशोक कोठारी, जितेन्द्र चित्तौड़ा, अमृत जैन, ऋ़षभ जैन, मदन जैन, रक्षा शाह, ट्विकंल जैन, किरण जैन, इन्द्रा जैन सहित अनेक सदस्य उपस्थित थे।

एमपीयूएटी मे मनाया अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस

विश्व योग दिवस पर विभिन्न संगठनों ने किया योगा

महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विवि उदयपुर के खेल परिसर में सात दिवसीय योग शिविर का समापन 21 जून को यूनिवर्सिटी स्पोर्टस काॅम्पलेक्स सीटीएई परिसर में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने के साथ किया गया। छात्र कल्याण अधिकारी डाॅ. सुमन सिंह ने बताया कि माननीय कुलपति प्रो जे.पी. शर्मा की उपस्थिति मे एमपीयूएटी के प्रशासनिक कार्यालय, सीटीएई, आरसीऐ, सीसीएएस व मात्स्यकी महाविद्यालयों के प्राध्यापकों एवं परीजनों, शैक्षणेत्तर कर्मचारियों एवं वि़द्यार्थियों ने प्रशिक्षण का लाभ उठा कर अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस मे भाग लिया।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal