प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के दुसरे दिन भी विभिन्न कार्यक्रम

प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के दुसरे दिन भी विभिन्न कार्यक्रम

सामूहिक दीपोत्स्व, नाट्य मंचन आदि

 
ram mandir

News-श्रीराम मन्दिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव पर अकादमी में बही काव्य रसधार

उदयपुर, 23 जनवरी। श्रीराम मन्दिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के अवसर पर राजस्थान साहित्य अकादमी, नवकृति एवं काव्य-मंच जोधपुर की सहभागिता में अकादमी सभागार में काव्य गोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के अध्यक्ष वरिष्ठ लेखक डॉ. गिरीश नाथ माथुर, काव्य मंच के अध्यक्ष शैलेन्द्र ढड्ढा तथा रामदयाल मेहरा ने मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। कार्यक्रम के प्रारम्भ में मनमोहन मधुकर ने मां सरस्वती की वंदना के साथ ही अपनी रचना-‘हर घट माही बस रहा सांसों के संग राम’ प्रस्तुत की।

इस अवसर पर कवियों ने काव्य पाठ के साथ श्रीराम पर रचित साहित्य पर चर्चा की व उसके महत्व पर प्रकाश डाला। डॉ. गिरीश नाथ माथुर ने कहा कि तुलसीदास द्वारा रचित रामचरित मानस केवल काव्य-ग्रन्थ ही नहीं है अपितु इसमें पूरी संस्कृति उद्घाटित होती है। भारतीय संस्कृति विश्व की सर्वश्रेष्ठ संस्कृति है और इसे अपनाने से ही जीवन सफल और सार्थक होता है। वरिष्ठ लेखक डॉ. कृष्णकुमार शर्मा ने राम की भक्ति को प्रेरणादायी बताते हुए कहा कि राम की भक्ति मिल जाती है तो संसार रूपी रात्रि का मोह समाप्त हो जाता है। किशन दाधीच ने अपने गीत-‘सिर्फ अयोध्या नहीं राम की, सारा भारत राम कथा, जब भी आहत हुई भूमिजा, उसके सत् ने हरि वृथा’। के साथ ही अपने उद्बोधन में कहा कि श्रीराम पुरुषोत्तम संस्कृति के प्रतीक है। तुलसीकृत रामचरित मानस लोक में कर्तव्य बोध कराने वाला ग्रन्थ है।

इस अवसर पर इकबाल हुसैन इकबाल ने-‘आस लिए यह जा रहे हम सरयू के कुल, चरण पड़े रघुवीर के मिल जाए वो धूल’। डॉ. संजय गौड़ ने-‘हमारा है अवध प्यारा, प्रभू श्रीराम का प्यारा,’ डॉ. हुसैनी बोहरा ने-‘मैं हूं राम, तू है राम।’ संजय व्यास-‘देहरी पर एक दीया धरा है तुमको जीते-जीते,’ आदि रचनाएं प्रस्तुत की। इनके साथ ही डॉ. कुंदन माली, डॉ. ज्योतिपुंज, खुर्शीद शेख खुर्शीद, बलवीर सिंह भटनागर, जगदीश तिवारी, श्याम मठपाल, अनुराधा सुथार, पूर्णिमा बोकड़िया, चन्द्रशेखर नारलाई, आईना उदयपुरी, डॉ. सिम्मी सिंह, डॉ. प्रियंका भट्ट, किरण बाला जीनगर, डॉ. चन्द्ररेखा शर्मा आदि ने अपनी रचनाएं प्रस्तुत की। इस अवसर पर जगदीश पालीवाल, डॉ. प्रकाश नेभनानी, मुकेश धनगर, राजकिरण राज, राजेश मेहता, दिनेश अरोड़ा, दीपिका कुमावल, ललिता गायरी, नरेन्द्र सिंह राजपूत आदि की सार्थक उपस्थिति रही।

राजस्थान साहित्य अकादमी की ओर से जयप्रकाश भटनागर ने धन्यवाद ज्ञापित किया तथा कार्यक्रम का संचालन किरण आचार्य ने किया। रामलला प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के शुभ अवसर पर अकादमी में विशेष विद्युत सज्जा, रंगोली, दीपमाला की साज-सज्जा की गई। गणतंत्र दिवस तथा 28 जनवरी राजस्थान साहित्य अकादमी स्थापना दिवस के पावन अवसर तक विद्युत सज्जा आदि निरन्तर अकादमी परिसर में रहेगी।

News-सम्भवनाथ काम्प्लेक्स में सामूहिक दीपोत्सव का आयोजन

उदयपुर। सेक्टर 11 स्थित सम्भवनाथ काम्प्लेक्स में श्री राम मंदिर में प्रतिष्ठा महोतसव के अवसर पर संभवनाथ वासियों के द्वारा सामूहिक दीपोत्सव का आयोजन काम्प्लेक्स में बड़े ही धूम धाम से किया गया। जिसमे सम्भवनाथ महिला मंडल के द्वारा  बहुत ही सूंदर तरीके से दीपको से साथ में रंगोली प्रभु श्रीराम के अयोधया लौटने की ख़ुशी में बहुत ही सूंदर तरीके से बनायीं गयी। सेक्टर 11 स्थित: सम्भवनाथ काम्प्लेक्स में  श्री राम मंदिर में प्रतिष्ठा महोतसव के अवसर पर सम्भवनाथ काम्प्लेक्स के ट्रस्टी महावीर जैन, पुष्कर जैन, कांतिलाल जैन एवं सम्भवनाथ काम्प्लेक्स का पूरा परिवार उपस्थित थे।

News-राम, लक्ष्मण, शबरी का नाट्य मंचन कर दिया समरसता का सन्देश

उदयपुर, 23 जनवरी। अयोध्या में श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के उपलक्ष्य सेक्टर 3 स्थित जैन मंदिर पर फ्रेंड्स क्लब की ओर से कार्यक्रम ”सबके राम” का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में कार सेवकों का सम्मान, बच्चो की प्रस्तुतियां, भजन संध्या, आतिशबाजी की गयी।

संयोजक अरुण मारू ने बताया की भक्ति संध्या में भजन गायकों ने शानदार भजनों की प्रस्तुतियां देकर श्रद्धालुओं को बांधे रखा। भजन गायक हेमंत एण्ड़ पार्टी ने गणपति वंदना से भजन संध्या की शुरूआत कर राम स्तुति और हनुमान चालीसा का पाठ किया। भजन मंडलियों ने राम आएंगे तो अंगना सजाएंगे... महादेव शंकर हैं जग से निराले... समेत कई भजनों पर श्रद्धालुओं ने जमकर झूमने का आनंद लिया, और  श्रोतागण भाव-विभोर हो उठे।

सहसंयोजक शीतल मुर्डिया ने बताया की “सबके राम” कार्यक्रम में हिरण मगरी से गए 9 कार सेवकों का सम्मान किया गया जिनमें राजेन्द्र पामेचा, रुकमा पामेचा, अरविन्द जारोली, ललित बापना, अजय गुप्ता, विजय प्रकाश विप्लवी, सज्जन सिंह, भारत भूषण ओझा, रमण सूद को महाराणा प्रताप की प्रतिमा देकर सम्मानित किया गया।

इनमें सबसे कम उम्र के कार सेवक रहे भारत भूषण ने अपने अनुभव भी साझा किए। सहसंयोजक अभिषेक पटेल एवं रवि ईडीवाल ने बताया की कार्यक्रम में कुल 21 बालक-बालिकाओं ने नृत्य, गीत-संगीत, वाद्य यंत्र के माध्यम से श्रीराम के गीतों पर अपनी प्रस्तुति दी। 

इसमें राम, लक्ष्मण, शबरी का नाट्य मंचन विशेष रहा जिसके माध्यम से समाज में समरसता का सन्देश दिया गया। सभी प्रतिभागीओं को प्रोत्साहन हेतु क्लब की और से पुरुस्कृत किया गया।   

कार्यक्रम में क्लब के जीतेन्द्र कोठारी, अरुण मारवाड़ी, शुभम जैन, रवि तलेसरा, नरेश कोडिया, पंकज भानावत, चंद्रेश जैन, सौरभ मेहता, दिनेश टांक आदि सदस्य एवं जीतेन्द्र मारू, पार्षद हेमंत बोहरा, पार्षद मुकेश शर्मा, पूर्व पार्षद प्रवीण मारवाड़ी, अशोक आमेटा आदि उपस्थित रहे।

कार्यक्रम में रुद्रा भट्ट, विधि भट्ट ने बांसुरी वादन, प्रीत मारू, जॉय कोठारी ने गिटार-पियानों, निरवी छाजेड़, नित्या छाजेड़ ने कविता पाठ, प्रांजल पटेल, मेहुल सोनी, काव्या राठोड ने सोलो डांस, हर्षवर्धन, प्रीशा, प्रथम ने नाट्य मंचन एवं रॉयल ग्रुप ने डांस आदि प्रस्तुति बच्चों द्वारा दी गयी।   

कार्यक्रम के अंत में भजन, संगीत पर श्रद्धालु और कार्यकर्ता सामूहिक झूमते रहे, और भव्य आतिशबाजी का प्रदर्शन कर श्री राम लला प्रण प्रतिष्ठा का पूर्ण उत्साह से स्वागत किया गया। कार्यक्रम का सञ्चालन एवं धन्यवाद ज्ञापन विकास छाजेड ने किया।

News-जेएसजी अनन्ता ने मनाया श्रीराम उत्सव

उदयपुर। अयोध्या में प्रभु श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा पर "जैन सोशल ग्रुप अनंता ने “श्रीराम उत्सव“ सुखाड़िया सर्कल पर धूमधाम से मनाया। संस्थापक अध्यक्ष मोहन बोहरा ने बताया कि 101 दीपकों की महाआरती  की गई।

अध्यक्ष डॉ. शिल्पा नाहर ने मेवाड़ रीजन के इलेक्ट चेयरमेन अरुण मांडोत, सचिव महेश पोरवाल, वाइस चेयरमेन पारस ढेलावत, आशुतोष सिसोदिया, हिमांशु जी मेहता, एवम् सी.एस. बोलिया जी का स्वागत किया। इस दौरान दीपावली पर्व की तरह सज धज कर पहुंचे सदस्यों ने एक दूसरे को बधाई भी दी और मुंह भी मीठा कराया।  इस दौरान सचिव राजेश सिसोदिया, विनोद सविता पगारिया,अरुण सविता कटारिया, राजकुमार वंदना बाबेल, प्रदीप बाबेल, राकेश भानावत, ललित कच्छारा, अरुण ख़मेसरा, शशिकांत जैन सहित क़रीब 100 सदस्य उपस्थित थे । आरती के बाद प्रसाद वितरण भी किया गया।


 

 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal