विद्या भवन स्कॉलरशिप समारोह,102 को मिली स्कॉलरशिप

विद्या भवन स्कॉलरशिप समारोह,102 को मिली स्कॉलरशिप 

दानदाताओं ने दी छह लाख की स्कॉलरशिप, विद्यार्थियों व अभिभावकों ने जताया आभार 
 
विद्या भवन स्कॉलरशिप समारोह,102 को मिली स्कॉलरशिप
गांधीवादी इंग्लैंड निवासी पीटर पटेल ने कहा विद्यार्थी बने विचारशील 

उदयपुर 5 दिसंबर 2019। विचारशीलता एक गुण है। इससे मस्तिष्क युवा बना रहता है। आज ऐसी शिक्षा की आवश्यकता है जो विचारशीलता के गुण को विकसित करे। यह विचार प्रसिद्ध गांधीवादी व उद्योग सलाहकार, इंग्लैंड निवासी पीटर पटेल ने विद्या भवन ऑडिटोरियम में आयोजित छात्रवृति वितरण समारोह में व्यक्त किये।  

पीटर ने कहा कि जीवन मे  परस्पर चर्चा करते रहना जरूरी है। इससे एक दूसरे के प्रति समझ बढ़ती है। उन्होंने कहा कि हर विद्यार्थी को अर्थशास्त्र व राजनीति शास्त्र का ज्ञान होना चाहिए। 

समारोह में विद्या भवन की तीन स्कूलों व चार कॉलेजों के एलकेजी से पीजी तक के एक सौ दो विद्यार्थियों को कुल छह लाख रुपये की छात्रवृति प्रदान की गई। छात्रवृति प्राप्त करने वालों में सैंतीस छात्राएं व पैंसठ छात्र शामिल थे।

समारोह में विद्या भवन के उपाध्यक्ष दिलीप गलुण्डिया ने कहा कि सहयोग व साहचर्य से ही समाज के हर व्यक्ति को शिक्षा व विकास के अवसर मिल सकेंगे। 

विद्या भवन के मुख्य संचालक पूर्व प्रशासनिक अधिकारी अनुराग प्रियदर्शी ने कहा कि विद्या भवन हिंदी व अंग्रेजी दोनों भाषाओं को सीखाने में शिक्षण का अनूठा प्रयोग करता है क्योंकि दो भाषाओं में एक साथ सीखने से दिमाग का ज्यादा विकास होता है। डॉ अनुराग ने कहा कि आर्थिक स्थिति कमजोर होने से कोई भी विद्यार्थी गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा से वंचित नही रह जाए, इस उद्देश्य से  विद्या भवन के  स्कूलों व महाविद्यालयों में पढ़ने वाले जरूरतमंद विद्यार्थियों के लिये हर वर्ष दानदाता स्कॉलरशिप प्रदान करते हैं।  

स्कोलरशिप प्रक्रिया के तहत विद्याभवन के सभी स्कूलों व महाविद्यालयों के विद्यार्थियों से आवेदन आमंत्रित किये जाते हैं। संस्था की टीम आवेदकों के घर जाकर उनकी पारिवारिक स्थिति का आंकलन करती है। चयनित विद्यार्थियों की मदद के लिए समाज के मानवतावादी दानदाता स्कॉलरशिप प्रदान करते हैं।

समारोह में विद्यार्थी व उनके अभिभावकों सहित अध्यक्ष अजय मेहता, रियाज तहसीन, रेवती रमन श्रीमाली, गोपाल बम्ब व अन्य गणमान्य नागरिक, दानदाता उपस्थित थे। संचालन प्रज्ञा टांक व मंजू श्रीमाली ने किया। धन्यवाद व्यवस्था सचिव एस पी गौड़ ने ज्ञापित किया। 

इस अवसर पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमो की प्रस्तुति  दी गई। इस अवसर पर शिक्षा व विकास विषयक प्रदर्शनी भी आयोजित हुई।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal