सफ़ेद बाघ ’रामा’ ने कहा दुनिया से अलविदा

सफ़ेद बाघ ’रामा’ ने कहा दुनिया से अलविदा

उदयपुर के सज्जनगढ़ बायोलोजिकल पार्क में बीमार चल रहे सफ़ेद बाघ ’रामा’ ने बुधवार रात दुनिया को अलविदा कह कर रूख्सत हो गया। जैविक उद्यान सज्जनगढ के वाइट टाइगर ’रामा’ का पिछले 45 दिनों से बबेशिया नामक बीमारी से ग्रसित होने पर उपचार किया जा रहा था। उपचार के दौरान टाईगर रामा में किडनी रोग भी पाया गया जिसके उपचार के लिए विशेषज्ञों की टीम को बुलाकर उपचार दिया गया। उपचार के दौरान ’रामा’ के स्वास्थ्य में सुधार आ रहा था लेकिन कुछ दिनों बाद रामा की हालत फिर बिगडने लगी और लगातार उपचार के उपरांत भी उसके स्वास्थ्य में कोई सुधार नहीं हुआ। और आखिर आज उसने दम तोड़ दिया।

 

सफ़ेद बाघ ’रामा’ ने कहा दुनिया से अलविदा

उदयपुर के सज्जनगढ़ बायोलोजिकल पार्क में बीमार चल रहे सफ़ेद बाघ ’रामा’ ने बुधवार रात दुनिया को अलविदा कह कर रूख्सत हो गया। जैविक उद्यान सज्जनगढ के वाइट टाइगर ’रामा’ का पिछले 45 दिनों से बबेशिया नामक बीमारी से ग्रसित होने पर उपचार किया जा रहा था। उपचार के दौरान टाईगर रामा में किडनी रोग भी पाया गया जिसके उपचार के लिए विशेषज्ञों की टीम को बुलाकर उपचार दिया गया। उपचार के दौरान ’रामा’ के स्वास्थ्य में सुधार आ रहा था लेकिन कुछ दिनों बाद रामा की हालत फिर बिगडने लगी और लगातार उपचार के उपरांत भी उसके स्वास्थ्य में कोई सुधार नहीं हुआ। और आखिर आज उसने दम तोड़ दिया। चैन्नई से लाया गया था: सफ़ेद बाघ ’रामा’ को 29 सितम्बर 2016 को चैन्नई के आरिग्नर जूलोजिकल पार्क से उदयपुर के बॉयोलोजिकल पार्क लाया गया था। जहां से कुछ दिनों तक ऑफ़ डिस्प्ले यानि क्वारेंटाईन पीरियड में रखा गया था। बीस दिन ऑफ़ डिस्प्ले रखने के बाद 20 अक्टूबर 2016 को इस सफ़ेद नर बाघ ’रामा’ को जनता के लिए डिस्प्ले एरिया में छोड दिया गया। डिस्प्ले के बाद हजारों पर्यटक इस सफ़ेद बाघ को निहारने रोज बॉयोलोजिकल पार्क आने लगे थे लेकिन बीते डेढ माह से यह रोगग्रस्त हो गया था जिसका चिकित्सक टीम उपचार कर रही थी और आज वह दुनिया से विदा हो गया।

Click here to Download the UT App

’रामा’ की बुधवार को अचानक हालत बिगडती देख आईवीआरआई विशेषज्ञों की टीम को दुबारा उपचार के लिए बुलाया गया परंतु टीम के पहुंचने से पहले से ’रामा’ का निधन हो गया। विशेषज्ञों द्वारा एकत्रित विभिन्न सैम्पल एकत्रित किये गये है जिनकी प्रयोगशाला में जांच के बाद ही वस्तुस्थिति का पता चल पायेगा। चिकित्सकीय टीम द्वारा ’रामा’ का पोस्टमार्टम किया गया जिसमें प्रथम दृष्टया किडनी खराब होने से उसकी मृत्यु होना पाया गया।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal