अद्भुत….आश्चर्यजनक…..रोचक, पेट की खातिर….हम साथ-साथ हैं…।

अद्भुत….आश्चर्यजनक…..रोचक, पेट की खातिर….हम साथ-साथ हैं…।

विश्व फोटोग्राफी दिवस के मौके पर सोमवार को अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) नरेश बुनकर द्वारा क्लिक किया गया एक फोटो एक अनूठा ही संदेश दे गया।

 

अद्भुत….आश्चर्यजनक…..रोचक, पेट की खातिर….हम साथ-साथ हैं…।

उदयपुर, 19 अगस्त 2019। विश्व फोटोग्राफी दिवस के मौके पर सोमवार को अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) नरेश बुनकर द्वारा क्लिक किया गया एक फोटो एक अनूठा ही संदेश दे गया।

फोटो में चावल के दानों के पास मोरनी, तोता, गिलहरी और ग्रे-हॉर्नबिल साथ-साथ दिखाई दे रहे हैं। अलग-अलग प्रकृति वाले ये जीव पेट की खातिर एक स्थान पर दाना चुग रहे हैं और पास के खतरे से भी नावाकिफ हैं। फोटो में आमतौर पर गिलहरी और तोतों के बच्चों को कोटर से उठाने वाला शिकारी पक्षी हॉर्नबिल भी पास में बैठा दिखाई देता है।

CLICK HERE to Download UdaipurTimes to your Android device

पक्षी विशेषज्ञ विनय दवे बताते हैं कि हॉर्नबिल का दूसरा नाम संतानप्रिय है और इसकी मादा अपने कोटर को बीट से बंद कर देते हैं और कोटर का मुंह उतना ही खुला रखते है जिससे की चोंच बाहर आ सके। इसके बाद मेल भूखा रहकर भी अपनी मादा और बच्चों के लिए भोजन की व्यवस्था करता है। बच्चों के बडे़ होने के बाद कोटर को तोड़कर आई मादा अत्यंत कमजोर हो जाती है और अन्य शिकारी पक्षी इसका शिकार कर देते हैं। अपनी जान पर खेलकर संतान को बड़ा करने वाले इस पक्षी को इसी वजह से संतानप्रिय कहते है तथा कुछ लोग अपनी संतति की रक्षा से जुड़े अंधविश्वास के कारण इसका शिकार भी करते हैं।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal