जिंक द्वारा जावर में उन्नत नस्ल गोवत्स प्रदर्शनी आयोजित

जिंक द्वारा जावर में उन्नत नस्ल गोवत्स प्रदर्शनी आयोजित

 
जिंक द्वारा जावर में उन्नत नस्ल गोवत्स प्रदर्शनी आयोजित

हिन्दुस्तान जिंक के ग्रामीण विकास र्कायक्रम के अंतर्गत संचालित समाधान परियोजना के तहत जावर माइन्स के सामुदायिक केंद्र में उन्नत नस्ल गोवत्स प्रदर्शनी आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलित तथा सरस्वती वदंना से हुआ। जिसमें महिला किसानों सहित 50 किसानों ने भाग लिया। 

समाधान परियोजना के अधिकारी नरेश कुमार ने परीयोजना की प्रगति के बारे में जानकारी दी तथा जावर माइन्स क्षैत्र में चल रही पशुपालन गतिविधियों की सविस्तार जानकारी दी। कार्यक्रम के मुख्य एवं विशिष्ट अतिथि पशुपालन विभाग उदयपुर के अतिरिक्त निदेशक डाॅ. ललित जोशी एवं हिन्दुस्तान जिंक जावर माइन्स के एसबीयू डायरेक्टर बलवन्त सिंह राठौड थे। 

बलवन्त सिंह राठौड ने समाधान परियोजना के तहत आसपास के गांवो में चलाई जा रही कृषि एवं पशुपालन गतिविधियों की सराहना करते हुए किसानों से अधिक से अधिक लाभ उठाने का आव्हान किया। 

कार्यक्रम में बायफ के डाॅ. मान सिंह राठौड ने समाधान परियोजना के तहत चलाई जा रही पशुपालन गतिविधियाॅं तथा उनके द्वारा होने वाले लाभों के बारे में जानकारी दी व प्रयोग किऐ जा रहे सोर्टेस सीमेन के महत्व पर प्रकाश डाला। तत्पश्चात कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि पशुपालन विभाग उदयपुर के अतिरिक्त निदेशक  डाॅ.ललित जोशी ने किसानों को पशुपालन से अपने जीवन स्तर में वृद्धि एवं खेती के साथ पशुपालन करने से अपनी आय में बढ़ोतरी करने के उपाय सुझाएं तथा साथ ही विभाग द्वारा चल रही विभिन्न प्रकार की परियोजना के बारे में जानकारी दी। इस मौके पर पशुपालन विभाग टी.डी की प्रभारी श्रीमति डाॅ. ज्योति मीणा भी उपस्थित रही।

कार्यक्रम का संचालन समाधान परियोजना के केन्द्राधिकारी कपिल र्मोदिया ने किया। जावर माइन्स के सी.एस.आर. प्रबंधक आनंद चक्रवर्ती ने पशपालकों तथा अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया। 
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal