महाराणा प्रताप टूरिस्ट सर्किट पर खर्च होंगे 100 करोड़


महाराणा प्रताप टूरिस्ट सर्किट पर खर्च होंगे 100 करोड़

चावंड-हल्दीघाटी-गोगुंदा-कुंभलगढ़-दिवेर-उदयपुर होंगे महाराणा प्रताप टूरिस्ट सर्किट में सम्मिलित

 
CM Bhajan lal sharma

उदयपुर। प्रदेश के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि महाराणा प्रताप न केवल राजस्थान और भारत अपितु पूरी दुनिया के लिए प्रेरणा का स्त्रोत हैं। उनकी वीरता, शौर्य और देशभक्ति को काल और भौगोलिक सीमाओं में नहीं बांधा जा सकता है। महाराणा प्रताप के जीवन से विषम परिस्थितियों में भी पीछे नहीं हटने तथा सदैव, सत्य, धर्म और राष्ट्रहित के मार्ग पर चलने की प्रेरणा मिलती है। महाराणा प्रताप के संदेश को पूरी दुनिया तक पहुंचाना हमारी सरकार का लक्ष्य है और इस दिशा में 100 करोड़ रुपयों की लागत से महाराणा प्रताप टूरिस्ट सर्किट विकसित किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री शनिवार देर शाम उदयपुर के टाइगर हिल स्थित प्रताप गौरव केंद्र, राष्ट्रीय तीर्थ परिसर में आयोजित वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप जयंती समारोह के उद्घाटन सत्र को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे।

महाराणा प्रताप टूरिस्ट सर्किट पर खर्च होंगे 100 करोड़ 

मुख्यमंत्री श्री शर्मा ने कहा कि महाराणा प्रताप का जीवन हमें किसी भी कीमत पर संप्रभुता और स्वतंत्रता की रक्षा करना सिखाता है। नई पीढ़ी में ऐसे संस्कारों का संचार होना चाहिए। हम महाराणा प्रताप के संदेश को पूरी दुनिया में पहुंचाना चाहते हैं। प्रदेश में जो भी पर्यटक आए, वह अपने साथ महाराणा प्रताप की शौर्य की गाथा साथ लेकर जाए। इसे ध्यान में रखते हुए सरकार महाराणा प्रताप के जीवन से जुड़े विभिन्न स्थलों चावंड-हल्दीघाटी-गोगुंदा-कुंभलगढ़-दिवेर-उदयपुर आदि को सम्मिलित करते हुए महाराणा प्रताप टूरिस्ट सर्किट विकसित करने पर 100 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप समिति, उदयपुर ने प्रताप गौरव केंद्र, राष्ट्रीय तीर्थ बनाकर इतिहास के गर्त में छिपे मेवाड़ के त्याग, बलिदान, भक्ति को उद्घाटित करने का काम किया है। महाराणा प्रताप की 57 फीट की अष्टधातु से बनी प्रतिमा और विभिन्न दीर्घाएं इस स्थान को पुण्य भूमि का स्वरूप दे रहे हैं। यहां आने वाला हर पर्यटक नई ऊर्जा और संकल्प के साथ राष्ट्र भक्ति से सराबोर हो जाता है। महाराणा प्रताप हम सब के प्रेरणा स्रोत हैं और आने वाले हजारों वर्षों तक देशवासियों को प्रेरित करते रहेंगे।

कार्यक्रम के दौरान जनजाति क्षेत्रीय विकास मंत्री बाबूलाल खराड़ी, सहकारिता राज्य मंत्री गौतम दक, जीएम ग्रुप मुंबई के चैयरमेन रमेश जैन, जी बिजनेस मुंबई के मेनेजिंग एडिटर अनिल सिंघवी बतौर विशिष्ट अतिथि मौजूद रहे। 

प्रताप को समर्पित चित्र प्रदर्शनी का शुभारंभ, अवलोकन

मुख्यमंत्री ने प्रताप गौरव केंद्र परिसर स्थित पद्मिनी सभागार में महाराणा प्रताप को समर्पित चित्र प्रदर्शनी का शुभारंभ कर अवलोकन किया। प्रदर्शनी में महाराणा प्रताप जयंती समारोह के तहत आयोजित कला कार्यशाला में स्थानीय तथा देश भर से आए ख्यातनाम चित्रकारों द्वारा तैयार की गई कृतियों का प्रदर्शन किया गया। चित्रकारों ने वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप के जीवन से जुड़े घटनाक्रमों और वृतान्तों को कैनवास पर उकेर कर मानों जीवंत सा कर दिया। मुख्यमंत्री ने प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए सराहना की। इस दौरान यहां पहुंचे शहरवासियों व प्रबुद्धजनों से मुलाकात की।  

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal