एनेस्थीसिया के ओवर डोज़ से महिला की मौत का आरोप, परिजनों का हंगामा

एनेस्थीसिया के ओवर डोज़ से महिला की मौत का आरोप, परिजनों का हंगामा 

परिजनों ने मुआवजा मिलने और कार्यवाही होने तक शव का पोस्टमार्टम करवाने से किया मना 
 
 
DEATH FROM OVERDOSE

उदयपुर 7 सितंबर 2022 ।  शहर के बड़गांव जनाना केंद्र में प्रसूति के बाद महिला को पुला स्थित निजी चिकित्सालय ले जाया गया जहाँ नसबंदी ऑपरेशन हेतु दिए गए एनेस्थीसिया की ओवरडोज़  से मौत का आरोप लगाकर महिला के परिजनों ने हंगामा खड़ा कर दिया और सरकार से मुआवज़े की मांग के साथ आरोपी मेडिकल स्टाफ के खिलाफ कार्यवाही की भी मांग की। 

दरअसल कल 6 सितंबर को वेली बाई पत्नी उदयलाल भील निवासी पालड़ी ने अपने पांचवे बच्चे का जन्म बड़गांव स्थित जनाना केंद्र में दिया था। पांचवे बच्चे के बाद कथित रूप से कमीशन के लालच में एएनएम अनीता सेन द्वारा महिला को पुला स्थित निजी चिकित्सालय ले जाया गया जहाँ नसबंदी ऑपरेशन हेतु एनेस्थीसिया दिया गया था उसके बाद महिला की तबियत बिगड़ गई। आनन फानन में पुला चिकित्सालय ने जीबीच अमेरिकन हॉस्पिटल रेफर किया।  एनएम अनीता ने महिला को जीबीएच अमेरिकन अस्पताल के इमर्जेन्सी ले गयी लेकिन महिला की मौत रास्ते में ही हो गई थी। इसलिए जीबीएच अमेरिकन पहुंचने पर मृत घोषित कर दिया और भर्ती करने से मना कर दिया। 

पहले तो महिला के परिजन इस अकस्मात् मौत से जीबीएच अमेरिकन हॉस्पिटल में हंगामा करने लगे लेकिन वास्तविक स्थिति सामने आने के बाद मौत की जांच की मांग के साथ पुला स्थित निजी चिकित्सालय पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए कार्यवाही की मांग की है। उल्लेखनीय है की महिला ने चार लड़कियों के बाद पांचवे लड़के को जन्म दिया। महिला बेहद गरीब परिवार से है।  उनका पति मज़दूरी करके गुज़ारा करता है। महिला कुछ दिनों से अपने पीहर मेहरो का गुडा ढीकली में रह रही थी।  

अखिल भारतीय आदिवासी महासभा उदयपुर के महासचिव सुरेश मीणा ने महिला के परिजनों के लिए मुआवजे की मांग करते हुए एनएम अनीता सेन के खिलाफ कथित रूप से कमीशन की लालच में परिजनों को बिना बताये नसबंदी ऑपरेशन हेतु पुला स्थित निजी चिकित्सालय ले जाने और लापरवाही के गंभीर आरोप लगाए है। उन्होंने कहा की मुआवज़ा न मिलने और आरोपी के खिलाफ कार्यवाही न होने तक शव के पोस्टमार्टम करवाने से मना कर दिया है।

पुलिस का कहना है महिला के परिजनों द्वारा दी गई रिपोर्ट के आधार पर मामले की निष्पक्ष जाँच कर अग्रिम कार्यवाही की जाएगी।           

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal