संभाग स्तरीय अमृता हाट का शुभारंभ


संभाग स्तरीय अमृता हाट का शुभारंभ

स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को रोजगार के साथ मिलेगा प्रोत्साहन-कलक्टर

 
haat

जिले के खुलेंगे 148 वंदन केन्द्र

उदयपुर, 9 मार्च। स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं के सुदृढ़ीकरण हेतु संभाग स्तरीय अमृता हाट का शुभारंभ बुधवार को भण्डारी दर्शक मण्डप (गांधी ग्राउण्ड परिसर) में गिर्वा प्रधान सज्जन कटारा के मुख्य आतिथ्य और जिला कलक्टर ताराचंद मीणा की अध्यक्षता में हुआ।

मुख्य अतिथि कटारा ने कहा कि महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के साथ ही उन्हें रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए सरकार सतत प्रयासरत है और उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए समय समय पर इस प्रकार के आयोजन करवा रही है। उन्होंने जिले में स्वयं सहायता समूहों को प्रोत्साहित करने के लिए जिला कलक्टर के प्रयासों की सराहना की। 

जिला प्रशासन, महिला अधिकारिता व महिला एवं बाल विकास विभाग के साझे आयोजित इस मेले के शुभारंभ अवसर पर जिला कलक्टर ने कहा कि प्रदेश के विभिन्न स्थानों से आई स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को यहां रोजगार के साथ प्रोत्साहन मिलेगा। कलक्टर ने कहा कि स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा तैयार उत्पादों की मार्केटिंग के यह आयोजन किया गया है जिससे महिला सशक्तिकरण के साथ उनकी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ हो और रोजगार के अवसर उपलब्ध हो सके।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी इस मेले में मिलेगा एवं बैंक एवं अन्य संस्थाओं द्वारा उपलब्ध करवाये जाने वाली ऋण सुविधाओं की जानकारी भी दी जाएगी। कलक्टर ने कहा कि हिन्दुस्तान जिंक, आईसीआईसीआई आरसेटी एवं अन्य संस्थाएं भी इन स्वयं सहायता समूहों का पूरा सहयोग कर रही है।
 

जिले के खुलेंगे 148 वंदन केन्द्र
 

कलक्टर ने कहा कि जिले कीं महिलाओं के प्रोत्साहन के लिए 148 वंदन केन्द्र खोले जा रहे हैं, प्रत्येक वंदन केन्द्र पर 300 महिलाओं का स्वयं सहायता समूह होगा। इन वंदन केन्द्रों पर वन एवं कृषि उपज से उत्पाद तैयार किये जाएंगे और इन महिलाओं को उचित प्रशिक्षण दिया जाएगा एवं इन केन्द्रों पर मशीनरी आदि की व्यवस्था की जाएगी। कलक्टर ने बताया कि प्रत्येक केन्द्र के लिए जनजाति विभाग की ओर से 15 लाख रूपये स्वीकृत किये गये हैं। कलक्टर ने यह भी कहा कि आने वाले समय पर प्रत्येक उपखण्ड क्षेत्र पर औद्योगिक इकाइयां स्थापित करने के प्रयास जारी है इनसे भी इन महिलाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध हो सकेंगे।

प्रारंभ में अतिथियों ने मौली बंधन खोलकर एवं गणपति की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित व पुष्प अर्पित कर मेले का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में आईसीडीएस उपनिदेशक पंकज कुमार द्विवेदी ने स्वागत उद्बोधन दिया। महिला अधिकारिता उपनिदेशक संजय जोशी ने मेले की जानकारी दी और अतिथियों का आभार जताया। इस मेले में उदयपुर सहित अजमेर, अलवर, भरतपुर, चित्तौडगढ़, बूंदी, दौसा, जयपुर, कोटा, जोधपुर, प्रतापगढ, राजसमंद टोक, सीकर आदि जिलों से स्वयं सहायता समूह की महिलाएं स्वनिर्मित उत्पाद लेकर आई है। अतिथियों ने सभी स्टॉल्स का अवलोकन कर उत्पादों की जानकारी ली।

इस अवसर पर जिला परिषद सीईओ मयंक मनीष, गिर्वा एसडीएम सलोनी खेमका, आईपीएस डॉ. सुनील कुमार, जिला परिषद सदस्य श्रीमती पुष्पा शर्मा, एसबीआई एजीएम अभिषेक कुमार आदि मंचासीन थे। कार्यक्रम में सहवृत पार्षद रवीन्द्रपाल सिंह, मदन सिंह बाबरवाल, संजय मदवानी, गोपाल नागर सहित अन्य जनप्रतिनिधि, विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं अन्य संस्थाओं के प्रतिनिधि व स्वयं सहायता समूह की महिलाएं उपस्थित रही। कार्यक्रम में रेजीडेंसी स्कूल की बालिकाओं द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुति भी दी गई।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal