उदयपुर में बर्ड पार्क का काम लगभग पूरा, अमेरिका का मकाऊ और आस्ट्रेलिया का ककाटू पहुंचे

उदयपुर में बर्ड पार्क का काम लगभग पूरा, अमेरिका का मकाऊ और आस्ट्रेलिया का ककाटू पहुंचे 

50 प्रजातियों के पक्षी मिलेंगे देखने को बर्ड पार्क में

 
bird park

90 फीसदी काम पूरा पर्यटकों को मिलेगा नया डेस्टिनेशन

अब गुलाब बाग में जल्द ही पर्यटकों और शहरवासियों को गुलाब बाग में परिंदों की चहक सुनाई देगी। राजस्थान का पहला बर्ड पार्क अब जल्द ही पर्यटकों के लिए तैयार होने जा रहा हैं। लगभग 90 फीसदी काम पूरा हो गया केवल अब 10 फीसदी काम बाकी हैं।

bird park

संभावना जताई जा रही है कुछ महीनों में इसे पर्यटकों के लिए शुरु कर दिया जाएगा। बर्ड पार्क 5.11 हैक्टेयर में बनाया जा रहा हैं। इस बर्ड पार्क की यह खासियत होगी कि यहां पक्षी चिड़ियाघरों की तरह पिंजरों में बल्कि एनक्लोजर में रहेंगे, जहां उन्हें प्राकृतिक वातावरण दिया जाएगा। बर्ड पार्क में 12 एनक्लोजर बनाए गए हैं। विदेशों से लाने वाले परिंदों के लिए पहाड़ी, रेगिस्तान, मिट्टी के टीले, तालाब, जंगल सभी तरह की वयवस्थाएं की गई हैं। पार्क में पक्षियों के लिए एक अस्पताल, पक्षियों के लिए विशेष, किचन भी तैयार किया गया हैं। 

अमेरिका से मकाऊ,आस्ट्रेलिया से ककाटू और मांऊट आबू से ग्रीन मुनिया परिंदे आ चुके है उदयपुर

bird park

पर्यटकों और शहरवासियों के लिए जल्द से जल्द होने वाले पार्क में मकाऊ और ककाटू पक्षी अमेरिका, आस्ट्रेलिया से ककाटू और मांऊट आबू से ग्रीन मुनिया उदयपुर आ चुके हैं। इनके एनक्लोजर का काम लगभग पुरा हो चका है। कुछ ही दिनों में ये परिंदे शहरवासियों को गुलाब बाग के बर्ड पार्क में देखने को मिलेगे। 

50 प्रजातियों के पक्षी मिलेंगे देखने को बर्ड पार्क में

bird park

शहरवासियों और पर्यटकों के लिए इस बर्ड पार्क में ट्रेन का लुत्फ भी उठा  सकेंगे।  शतुरमुर्ग, ईमू, वल्चर, ककाटू, मकाऊ, ग्रीन मुनिया, लेजर पेसरिन, उल्लू, हॉर्न बिल, एक्वाटिक बर्ड यानी पानी में रहने वाल पक्षी, एसाेर्टेड पेरेंट सेक्शन के बड़े एनक्लोजर बन रहे हैं संभावना है कि कुछ दिनों में काम पूरा हो जाएगा और जल्द ही इसे शुरु कर दिया जाएगा।   

 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  WhatsApp |  Telegram |  Signal

From around the web