मुख्यमंत्री ने 22.23 करोड़ रूपये के चार विकास कार्यों का किया शिलान्यास

मुख्यमंत्री ने 22.23 करोड़ रूपये के चार विकास कार्यों का किया शिलान्यास

शिक्षा क्षेत्र के विकास में नहीं आएगी कोई कमी - मुख्यमंत्री

 
cm

मेनार सीएचसी का विस्तार, 4.40 करोड़ रूपये की लागत से बढे़गी सुविधाएं

उदयपुर/जयपुर, 09 अगस्त। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि शिक्षा के बिना जीवन में अंधेरा है। आज जिसके पास ज्ञान है, वह प्रगति कर रहा है। इसीलिए राज्य सरकार द्वारा नवाचारों के जरिए शिक्षा के क्षेत्र का विस्तार किया जा रहा है। प्रदेश में नए राजकीय महाविद्यालय, कन्या महाविद्यालय, अंग्रेजी माध्यम विद्यालय तथा प्रोफेशनल कोर्स के विभिन्न संस्थान खोले जा रहे हैं। हमारी सरकार ने हमेशा शिक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है। इसी कड़ी में उदयपुर के वल्लभनगर के अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में बालक एवं बालिकाओं के लिए अलग-अलग छात्रावास जल्द तैयार हो जाएंगे। साथ ही यहां 2 महाविद्यालय भी जल्द शुरू हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा शिक्षा क्षेत्र के विस्तार में कोई कमी नहीं रखी जाएगी।
गहलोत मंगलवार को उदयपुर के भींडर में गजेन्द्र सिंह शक्तावत राजकीय कन्या महाविद्यालय भींडर, राजकीय महाविद्यालय कुरावड़ और वल्लभनगर में छात्रावास के शिलान्यास समारोह को संबोधित कर रहे थे।

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि जो शिक्षित होगा वही आगे बढ़ेगा। देश और समाज के विकास में शिक्षा का महत्वपूर्ण योगदान है। राज्य सरकार स्वास्थ्य, शिक्षा, रोजगार, कृषि व आधारभूत संरचना के विकास सहित सभी क्षेत्रों में पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। राज्य सरकार द्वारा अभी तक 1.25 लाख नौकरियां दी जा चुकी है। करीब 1.25 लाख नौकरियों के लिए प्रक्रिया चल रही है। वहीं, इसी बजट में एक लाख नौकरियां और देने की घोषणा की गई है।

गहलोत ने कहा कि प्रदेश में 1206 महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय खोले गए है, ताकि गरीब तबके के विद्यार्थी भी अंग्रेजी शिक्षा प्राप्त कर सके। प्रदेश में 210 नये राजकीय महाविद्यालय खोले गए हैं, इनमें 93 कन्या महाविद्यालय हैं। इतने महाविद्यालय आजादी के बाद पहली बार राजस्थान में खुले हैं। समारोह में पूर्व केंद्रीय मंत्री अजय माकन ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश हित में किए गए वादों को पूरा किया जा रहा है। इस अवसर पर राजस्व मंत्री रामलाल जाट, गृह राज्य मंत्री राजेंद्र सिंह यादव, वल्लभनगर विधायक प्रीति सिंह शक्तावत सहित कई जनप्रतिनिधि और आमजन उपस्थित थे।  

मुख्यमंत्री ने दी सौगातें
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने उदयपुर जिले के भींडर में 22 करोड़ 23 लाख रूपये के चार विकास कार्यों का शिलान्यास किया। यहां गहलोत ने महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय (अंग्रेजी माध्यम) वल्लभनगर में बालकों एवं बालिकाओं के लिए अलग-अलग छात्रावास भवन निर्माण कार्य का शिलान्यास किया। इसका निर्माण 8.83 करोड़ की लागत से होगा। साथ ही लगभग 4.50 करोड़ रूपये की लागत से बनने वाले राजकीय महाविद्यालय भवन कुराबड़ एवं 4.50 करोड़ रूपये की लागत से बनने वाले गजेन्द्र सिंह शक्तावत राजकीय कन्या महाविद्यालय भवन भींडर का भी शिलान्यास किया। उन्होंने सीएचसी मेनार के विस्तार कार्य का शिलान्यास किया। यहां 4.40 करोड़ रूपये के कार्य होंगे। इससे 30 बेड्स की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी।

मुख्यमंत्री ने कलाकारों को किया प्रोत्साहित
हेलीपैड पर जनजाति कलाकारों ने आकर्षक वेशभूषा में परंपरागत वाद्ययंत्रों की स्वर लहरियों के साथ गैर नृत्य करते हुए मुख्यमंत्री का स्वागत किया। जनजाति वाद्य ढोल, कुंडी व थाली की ताल पर डांडियों के साथ थिरकते लोक कलाकारों के साथ मुख्यमंत्री ने भी डांडिये थाम और ढोल पर ताल देकर कलाकारों को प्रोत्साहित किया। पूर्व शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने भी कलाकारों के साथ नृत्य किया।

दिवंगत कन्हैयालाल के पुत्रों से मिले
उदयपुर की नृशंस घटना में दिवंगत हुए कन्हैयालाल तेली के दोनों पुत्रों ने सर्किट हाउस पहुंचकर मुख्यमंत्री से मुलाकात की। उन्होंने सरकारी नौकरी दिए जाने पर आभार व्यक्त किया। मुख्यमंत्री ने दोनों को आश्वस्त किया कि सरकार उनके साथ है। दोषियों को उनके किए कृत्यों की सख्त से सख्त सजा मिलेगी। इस दौरान मुख्यमंत्री ने सर्किट हाउस में पहुंचे आमजनों की परिवेदनाओं को भी सुना और उनकी समस्याओं को सुनकर उनके समाधान के निर्देश दिए।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal