3 महीने की बच्ची को मिला चिरंजीवी का साथ


3 महीने की बच्ची को मिला चिरंजीवी का साथ

अब मिट रहा मर्ज बिना किसी कर्ज,लोगो के लिए वरदान साबित हो रही मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना

 
ch

कोशल्या देवी को मिला पथरी के दर्द से छुटकारा

उदयपुर, 12 मई। प्रदेश के लोगो को स्वास्थ्य का अधिकार एवम् यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज देने के उद्देश्य से शुरू की गई मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से गंभीर बीमारियों एवम् जटिल ऑपरेशन पर लगने वाले खर्चे से मुक्ति ने कई लोगो के जीवन में खुशियां भर दी है। अब सरकारी अस्पतालों के साथ साथ योजना से संबद्ध निजी अस्पतालों में मिल रहे गुणवत्तापूर्वक इलाज से मर्ज पर होने वाले खर्चे से आमजन को राहत मिली है।

योजना के द्वारा 10 लाख रुपए तक के निशुल्क इलाज एवम् कॉकलियर इंप्लांट, कैंसर, बोन मैरो ट्रांसप्लांट जैसे महंगे इलाज को भी योजना के दायरे में लाकर राज्य सरकार ने स्वास्थ्य जैसी मूलभूत आवश्यकता की बेहतरी के लिए प्रभावी कदम उठाया है।

3 महीने की बच्ची को मिला चिरंजीवी का साथ
 अजमेर की रहने वाली पिंकी की बच्ची को जन्म से ही शौच की रास्ता पेशाब की जगह पर होने की समस्या थी जिसे मेडिकल की भाषा में वेस्टीवुलर एनस कहा जाता हैं। गांव में  एक छोटी सी दुकान पर बाल काटने का काम कर गुजारा करने वाले इस परिवार के जीवन में मानो अंधेरा सा छा गया। चिकित्सकों से सलाह लेने पर पता चला कि ऑपरेशन द्वारा दोनो रास्तों को अलग अलग किया जाएगा जिसके लिए 3 स्टेज में ऑपरेशन किया जाएगा।

इलाज के खर्चे की चिंता में डूबे इस परिवार को जब चिरंजीवी योजना में निशुल्क इलाज का पता चला तो उम्मीद की एक किरण जगी। परिजनों द्वारा उदयपुर जिले में चिरंजीवी योजना से संबद्ध पेसिफिक मेडिकल कालेज एंड हॉस्पिटल भीलों का बेदला में चिकित्सकों ने जांच कर एक ही बार में प्राइमरी PSRP नाम का यह ऑपरेशन पीडियाट्रिक सर्जरी विभाग में डॉ. प्रवीण झंवर , डॉक्टर श्रुति, डॉक्टर कोणार्क और उनकी टीम द्वारा चिरंजीवी योजना के अंतर्गत पूर्ण निशुल्क किया गया। जिसके लिए मरीज ने इस उपलब्धि हेतु डॉक्टर्स,अस्पताल प्रशासन, एवम चिरंजीवी टीम के साथ राजस्थान सरकार को बहुत बहुत धन्यवाद दिया।

ch

कोशल्या देवी को मिला पथरी के दर्द से छुटकारा
 

न्यू भुपालपूरा की रहने वाली कोशल्या देवी को बार बार अचानक कमर से ऊपर दर्द उठता था। दर्द जब होता था तो बड़ी तड़प एवम् छटपटाहट होती थी, दम निकलने का आभास होता था। अरावली हॉस्पिटल में डॉ रमेश सेठिया से परामर्श करने पर बाए मूत्रवाहिनी में पथरी का पता चला। कोशल्या देवी का चिरंजीवी योजना में पंजीकरण होने से अस्पताल द्वारा दूरबीन से बिना चीर फाड़ के निशुल्क ऑपरेशन किया गया। कोशल्या देवी को अब दर्द से आराम है एवम् ऑपरेशन के 2 दिन बाद वह खुद ही अपनी दिनचर्या के दैनिक काम आराम से कर पा रही है। उन्होंने राज्य सरकार को धन्यवाद देते हुए कहा की सरकार ने आमजन को निजी अस्पतालों में भी निशुल्क उपचार की सुविधा देने वाली योजना लागू कर बीमारी में होने वाले खर्च की चिंता से मुक्ति दी है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal