ज़िला कलेक्टर ताराचंद मीणा ने किया बड़गांव सीएचसी का निरीक्षण


ज़िला कलेक्टर ताराचंद मीणा ने किया बड़गांव सीएचसी का निरीक्षण

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बड़गांव के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने अस्पताल की ओपीडी आईपीडी सेवाओं के बारे में जानकारी ली 

 
co

जिले में स्वास्थ्य सेवाओं के हाल जानने जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा ने आज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बड़गांव का निरीक्षण कर चिकित्सकीय व्यवस्थाओं के हाल जाना। जिला कलेक्टर द्वारा किए गए इस निरीक्षण के दौरान सीएमएचओ डॉ दिनेश खराड़ी भी मौजूद रहे।


सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बड़गांव के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने अस्पताल की ओपीडी आईपीडी सेवाओं के बारे में जानकारी लेते हुए प्रतिदिन रोगी भार के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री निशुल्क निरोगी राजस्थान योजना के तहत अस्पताल में सभी सेवाए पूर्णतः निशुल्क है। किसी भी मरीज को दवा एवं जांच के लिए बाहर नहीं जाना पड़े यह सुनिश्चित होना चाहिए। महिला एवम् पुरुष वार्ड का निरीक्षण करते हुए जिला कलेक्टर मीणा ने अस्पताल में भर्ती मरीजों से संवाद करते हुए पूछा की अस्पताल में दी जा रही सेवाओं और सुविधाओं के संबंध में उनसे कोई शुल्क तो नही लिया जा रहा।

इस दौरान उन्होंने लेबोरेट्री एवम् एक्सरे मशीन केंद्र का निरीक्षण कर प्रतिदिन की जा रही जांचों के बारे में भी जानकारी ली। मुख्यमंत्री निशुल्क जांच एवम दवा योजना की समीक्षा करते हुए जिला कलेक्टर ने सीएचसी प्रभारी को इस संबंध में आवश्यक दिशानिर्देश प्रदान किए। उन्होंने कहा की दवा वितरण केंद्र पर मानक के अनुसार सभी दवाई उपलब्ध होनी चाहिए एवम दवा पर्चियों का इंद्राज भी नियमित रूप से शत प्रतिशत होना चाहिए।
 

निरीक्षण के दौरान जिला कलेक्टर ने सीएचसी के ओपीडी भार को देखते हुए सीएचसी प्रभारी डॉ अशोक शर्मा को नया वेटिंग एरिया स्थापित करने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने कहा की वेटिंग एरिया में मरीज एवम्  परिजनों हेतु बैठने की उचित व्यवस्था की जाए एवम् टोकन व्यवस्था लागू करते हुए व्यवस्था को और अधिक सुगम बनाया जाए ताकी मरीजों को लाइन में खड़े रहने की दिक्कत नही हो।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal