कलक्टर की पहल पर पहली बार अधिकारियों को पोर्टल्स का प्रशिक्षण

कलक्टर की पहल पर पहली बार अधिकारियों को पोर्टल्स का प्रशिक्षण

डिजिटल एवं मोबाइल गवर्नेन्स से राजकाज हुए सरल व सुगम -कलक्टर

 
HUSSAIN

उदयपुर, 26 जुलाई। जिला कलक्टर ताराचंद मीणा ने कहा कि उदयपुर में डिजिटल व मोबाइल गवर्नेन्स के माध्यम से राजकीय कार्यों में सरलता व सुगमता आई है। इससे विभिन्न राजकीय योजनाओं का समयबद्ध क्रियान्वयन होने के साथ पारदर्शिता के साथ पात्र व्यक्ति को लाभ मिलने लगा है।
 

यह बात जिला कलक्टर ताराचंद मीणा की पहल पर मंगलवार को जिला परिषद सभागार में समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को दिए गए विभिन्न सरकारी पोर्टल्स के प्रशिक्षण में कही।
बैठक में कलक्टर ने सभी अधिकारियों को वर्तमान में संचालित विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में तकनीकी सुझावों के बारे में एनआईसी को अवगत कराने के निर्देश दिए। कलक्टर ने इनके उपयोग को बढ़ावा देने के साथ ही आमजन को भी डिजिटल माध्यमों के संबंध में जागरूक करने पर जोर दिया।

 

कलक्टर की इस पहल पर राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र द्वारा संचालित ई-गर्वनेंस विषय पर जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी मज़हर हुसैन ने पावर पोइट प्रजेन्टेशन के माध्यम से डिजिटल गवर्नेन्स तथा वर्तमान में एनआईसी द्वारा चलाई जा रही राजकीय विभागों एवं आमजन द्वारा उपयोग में ली जा रही विभिन्न विभागों की ई-सर्विसेस एवं डिजिटल गतिविधियों की आनॅलाइन एप्लीकेशन एवं मोबाइल एप के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की। इस संदर्भ में विभिन्न डिजिटल सर्विसेस वेब पोर्टल्स मोबाइल एप एवं सिक्योर नेटवर्क सर्विसेस में अवगत कराया गया। डीओआईटी संयुक्त निदेशक शीतल अग्रवाल ने ईमित्र के माध्यम से दी जा रही सेवाओं के बारे में जानकारी दी।
 

इनके बारे में दी जानकारी
हुसैन ने इंटीग्रेटेड फाइनंेशियल मेनेजमेंट सिस्टम के तहत पे-मेनेजर, राजकोष, ई-ग्रास, सोशल पेंशन व सिविल पेंशन, राजस्व विभाग का डिआईआरएल आरएसपी प्रोजेक्ट एवं ई-पंजीयन प्रोजेक्ट, मेडिकल विभाग के पीसीटीएम, आशासोफ्ट, पीसीपीएनडीटी, पहचान पोर्टल पर जन्म-मृत्यु रजिस्टेªशन सिस्टम, ई-ट्रांसपोर्ट सिस्टम के तहत ई-चालान, वाहन लोकेशन ट्रेकिंग, रोड एक्सीडेंट मॉनिटरिंग, आईसीडीएस में राजपोषण व आईजीएमवाई, पीएचईडी का वाटर मेनेजमेंट इंफॉर्मेशन सिस्टम, आईवीएफआरटी सिस्टम के तहत आर्मस लाईसेंसिंग सिस्टम (एनडीएएल) के बारे में बताया गया। इसके साथ ही मोबाइल गवर्नेन्स के तहत विभिन्न मोबाइल एप्स व संदेश एप के बारे में जानकारी दी। इस बैठक में जिला परिषद उदयपुर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मयंक मनीष सहित विभिन्न विभागों के समस्त जिला अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद थे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  WhatsApp |  Telegram |  Signal