बागोलिया बांध से नहर खोलने को लेकर कशमकश जारी

बागोलिया बांध से नहर खोलने को लेकर कशमकश जारी

पिछले कई दिनों से बागोलिया बांध की नहर को खोलने को लेकर आपसास की ग्राम पंचायतों में दो गुट बने हुए है
 
mavli

उदयपुर 10 जनवरी 2023 । ज़िले के मावली में बागोलिया बांध से नहर खोलने को लेकर कशमकश जारी है। मंगलवार को फतहपुरा के चारभुजा मंदिर पर बागोलिया बांध के आसपास रहने वाले ग्रामीण एकत्रित हुए। यहां चुनाव में किए गए वादे और व्यापार मंडल की ओर से किए जा रहे विरोध-प्रदर्शन को लकर आक्रोश व्यक्त किया।

आपको बता दें कि सोमवार को मावली के एसडीएम कार्यालय के सामने मावली व्यापार मंडल की के आह्वान पर जुटी भीड़ बागोलिया से नहरें नहीं खोलने को लेकर अडिग़ रही जबकि प्रशासन बार-बार नहर खोलने को लेकर आमाद है। इधर, दूसरा पक्ष सिंचाई के लिए नहर खोलने को लेकर मांग कर रहा है। 

ग्रामीणों का कहना है कि नहर नहीं खोलने दिया गया तो पानी की कमी से खेतों में खड़ी फसलें बर्बाद हो जाएगी। मछली व्यापारियों की शह पर व्यापार मंडल बागोलिया के मामले में जान-बुझकर कूद पड़ा है। जबकि व्यापार मंडल का इसमें कोई लेना-देना नहीं है। 

इस दौरान बड़ी तादाद में एकत्रित हुए महिला-पुरुषों ने जमकर आक्रोश व्यक्त करते हुए अपना विरोध दर्ज करवाया। आपको यहां ये भी बता दें कि पिछले कई दिनों से बागोलिया बांध की नहर को खोलने को लेकर आपसास की ग्राम पंचायतों में दो गुट बने हुए है। जिन्होंने अपने-अपने स्तर पर ज्ञापन सौंपकर विरोध प्रदर्शन किया है। 

एक गुट चाहता है कि बागोलिया के आसपास के क्षेत्र में पीने के पानी की कमी है और ग्रामीण क्लोराइड युक्त पानी पीने को मजबूर है ऐसे में बागोलिया के पानी को रिजर्व किया जाएं। जबकि दूसरे गुट का तर्क है कि बागोलिया में भरे पानी को नहर के द्वारा खोला जाएं। जिससे किसानों को सिंचाई में पानी मिल सके और साथ ही कुंए भर सके। 

इस मुद्दे पर दोनों ही गुट अपने अपने स्तर पर कोशिशों में लगे थे। इस बीच पिछले दो दिन से अधिकारी मौके पर जाते रहे लेकिन ग्रामीणों के उग्र विरोध के बाद लौटना पड़ा रहा था। इसके बाद शनिवार को मौके पर मावली उपखंड अधिकारी श्रीकांत व्यास, तहसीलदार पर्वतसिंह, मावली डिप्टी कैलाश कुंवर राठौड़, मावली थाने का जाब्ता सहित उदयपुर से अतिरिक्त जाब्ता बुलाया गया।

इस दौरान महिलाओं के साथ उग्र प्रदर्शन कर रही लोपड़ा ग्राम पंचायत की पूर्व सरपंच संगीता पालीवाल को चोटें आई। पूर्व सरपंच संगीता पालीवाल व अन्य महिलाओं को तर्क था कि बागोलिया बांध में पानी 15 साल बाद आया है जो कि अभी 9 फिट भरा है। इसे नहर द्वारा नहीं खोलने दिया जाएगा। आसपास की कई ग्राम पंचायतों में पानी की कमी है और हैडपम्प में फ्लोराइड युक्त पानी आ रहा है।

रविवार को वर्तमान में मौके पर प्रशासन 5 जेसीबी के साथ मौके पर डटा रहा लेकिन सैकड़ों की संख्या में ग्रामीणों के विरोध के कारण प्रशासन के हाथ खाली रहे तो 3 जनों पर मुकदमा दर्ज करवा दिया। इधर, शनिवार शाम को मावली व्यापार मंडल की बैठक में मावली बंद कर उपखंड कार्यालय पर धरना प्रदर्शन का निर्णय लिया।

प्रदर्शन के दौरान विधायक धर्मनारायण जोशी, व्यापार मंडल अध्यक्ष निर्मल लोढ़ा, कम्यूनिस्ट नेता जीवराज शर्मा आदि ने प्रशासन को जमकर आड़े हाथों लिया। 
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal