मज़दूर के गर्दन पर ग्लास की पेटी गिरने से मौत


मज़दूर के गर्दन पर ग्लास की पेटी गिरने से मौत  

मृतक की पत्नी ने फैक्ट्री मालिक, ट्रक चालक व दुकानदार को बताया ज़िम्मेदार 

 
labour killed in glass factory
UT WhatsApp Channel Join Now

उदयपुर 11 अक्टूबर 2022 । आज दोपहर में अंबामाता थाना क्षेत्र में ग्लास से भरी एक पेटी मजदूर के गर्दन पर गिरने से दर्दनाक हादसा हुआ जिसमें मजदूर की मौत हो गई।

घटना आज बुधवार दोपहर की बताई जा रही है जब प्यारेलाल निवासी आवरी माता कच्ची बस्ती, रेती स्टैंड जो उदयपुर बिलासपुर में पिछले 15 सालों से नौकरी करता था वह आज अंबामाता थाना क्षेत्र के मल्लातलाई इलाके के दूधिया गणेश मैं मौजूद राकेश ग्लास नामक दुकान के बाहर एक मिनी ट्रक से ग्लास से भरी हुई पेटीयां उतार रहा था तभी अचानक से से एक पेटी उसके ऊपर आ गिरी जिसमें उसके गले पर गंभीर चोट आई और उसकी मौत हो गई। वही उसके साथ मौजूद अन्य मजदूर चन्नीलाल को मामूली चोटे आई हैं।

मृतक को पत्नी ने फैक्ट्री मालिक, ट्रक चालक व दुकानदार द्वारा कांच खाली करने के लिए समुचित व्यवस्था नहीं कर लापरवाही बरतने का आरोप लगाया और उसके पति कि मौत का जिम्मेदार भी बताते हुए थाने पर रिपोर्ट देते हुए कार्यवाही कि मांग की हैं।

घटना उस समय हुई जब सेलिब्रेशन मॉल के नजदीक बने उदयपुर ग्लास हॉउस में पिछले 15-20 सालों से नौकरी लेर रहा प्यारेलाल बुधवार दिन में उदयपुर ग्लास फैक्ट्री से दूधिया गणेश ज़ी  स्थित राजेश ग्लास कम्पनी पर ग्लास की पेटीयों से भरी एक मिनी ट्रक को अपने अन्य साथियों चन्नीलाल, अम्बावाल, गौरीशंकर विकास, नारायण, बबलू के साथ मिलकर खाली कर रहा था तभी अचानक से गिलास से भरी एक पेटी उसके ऊपर आ गिरी जिस से उसको गर्दन पर गंभीर चोट आई। साथी मजदूर उसे एमबी हॉस्पिटल लेकर पहुंचे जहां डॉक्टर्स ने उसे मृत घोषित कर दिया।

दूसरी ओर घटना कि जानकारी मिलने पर मृतक मजदूर के परिजन मोर्चारो के बाहर एकत्र हों गए और उन्होने फैक्ट्री मालिक, चालक और दुकानदार के खिलाफ लापरवाही करने का आरोप लगाते हुए कार्यवाही करने और मृतक के आश्रितो के लिए मुआवजे कि मांग की। 

इस मौके पर एसटी मोर्चा ज़िला अध्यक्ष सत्यनारायण मोची ने कहा कि मृतक 3 बच्चों का पिता था, अब उसके बाद परिवार के भरण पोषण करने वाला कोई नही हैं। ऐसे में उन्होंने मांग कि हैं कि दूकान मालिक और सरकार दोनों ही पीड़ित परिवार कि आर्थिक सहायता करे ताकी आने वाले समय में बच्चों कि पढ़ाई और परिवार के अन्य खर्चो का निर्वाह हों सके।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal