ज़िला कलक्टर ने परिवादी को अपने पास वाली सीट पर बिठाकर सुनी समस्याएं


ज़िला कलक्टर ने परिवादी को अपने पास वाली सीट पर बिठाकर सुनी समस्याएं

जिला कलक्टर की जनसुनवाई

 
Collector Tarachand Meena held a public hearing

पीड़ित व्यक्ति की समस्या का समाधान करना हमारा पहला दायित्व-कलक्टर

उदयपुर, 4 मार्च। जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा ने शुक्रवार को जिला मुख्यालय पर कलेक्ट्रेट स्थित डीओआईटी केंद्र में जनसुनवाई की। उन्होंने वहां आए परिवादी की समस्या-शिकायत को तसल्ली से सुना। कलक्टर ने अपने पास की सीट पर परिवादियों को बिठाकर उनसे चर्चा की और उनकी समस्या के समाधान का आश्वासन दिया। जनसुनवाई के दौरान विभिन्न विभागों से संबंधित कुल 48 प्रकरण प्राप्त हुए ।
 

जनसुनवाई में आए परिवादियों द्वारा प्रस्तुत परिवाद के संबंध में संबंधित विभागीय अधिकारी से चर्चा करते हुए समस्याओं के त्वरित निस्तारण के निर्देश दिये। उन्होंने वहां मौजूद जिला स्तरीय अधिकारियों और वीसी के माध्यम से जुड़े उपखण्ड अधिकारियों से कहा कि हर परिवादी एक उम्मीद और आस लेकर हमारे पास आता है, वो समाधान के साथ लौटे यही हमारा दायित्व है। जनसुनवाई के दौरान सड़क, पानी, बिजली, भूमि अवाप्ति, अतिक्रमण, नाली निर्माण, बिजली व्यवस्था सुचारू बनाने, पेयजल आपूर्ति आदि से जुड़े मुद्दों पर संबंधित अधिकारियों से चर्चा करते हुए प्राप्त समस्याओं के संबंध में वस्तुस्थिति का पता लगाकर समस्याओं के त्वरित समाधान के निर्देश दिए।
 

सेवानिवृत कार्मिकों के कार्यों को दें प्राथमिकता
 

जनसुनवाई के दौरान शिक्षा विभाग के एक कार्मिक ने कलक्टर के समक्ष अपनी समस्या रखी कि सेवानिवृति के काफी समय बाद भी उनका पेंशन प्रकरण विभाग द्वारा लंबित है, इस पर कलक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को प्रकरण की जांच करते हुए प्रार्थी को जल्द से जल्द राहत प्रदान करने के निर्देश दिए। साथ ही सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि संबंधित विभाग के सेवानिवृत कार्मिकों को टीए, डीए व पेंशन संबंधी प्रकरणों को प्राथमिकता के साथ निस्तारित करे ताकि सेवानिवृति के बाद उन्हें अनावश्यक चक्कर नहीं काटने पडे।
जनसुनवाई के दौरान जनकपुरी विकास समिति के लोगों ने अपने क्षेत्र में नाली, सड़क व पेयजल आपूर्ति से संबंधित समस्या के बारे में कलक्टर को अवगत कराया। इस पर कलक्टर ने यूआईटी व संबंधित विभाग के अधिकारियों को क्षेत्र की समस्या का शीघ्र निस्तारण कर अवगत कराने के निर्देश दिए।

 

कलक्टर ने दी टीप्स, परिवादी को आश्वस्त करें ...आपका काम जल्दी हो जाएगा.....
 

कलक्टर ने जनसुनवाई में मौजूद अधिकारियों से चर्चा के दौरान परिवादियों को राहत देने की टीप्स देते हुए कहा कि कोई परिवादी आपके पास समस्या लेकर आता है तो उसे पूरा रेस्पोंस दे और आश्वस्त करे कि आपका काम जल्दी हो जाएगा। इससे उम्मीद लेकर आए उस व्यक्ति के चेहरे पर मुस्कराहट के साथ बड़ी राहत मिलती है और हमे भी सुकून मिलता है।
दूरस्थ क्षेत्रों से आए परिवादी

 

जनसुनवाई के दौरान उदयपुर शहर के साथ मावली, वल्लभनगर, ऋषभदेव, खेरवाड़ा आदि क्षेत्रों से भी परिवादी अपनी समस्याएं लेकर उपस्थित हुए। इस पर कलक्टर ने वीडियों कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जुड़े अधिकारियों से वस्तुस्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त कर शीघ्र समाधान के निर्देश दिए। एडीएम प्रशासन बुकनर ने उपखण्ड स्तरीय अधिकारियों को उनके स्तर पर लंबित प्रकरणों की स्थिति से अवगत कराते हुए उनके शीघ्र निस्तारण और जिला स्तर पर इसकी रिपोर्ट प्रेषित करने के निर्देश दिये।
 

15 दिन में करेंगे रिव्यू
 

जिला कलक्टर मीणा ने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि जनसुनवाई के दौरान जो शिकायत या समस्याएं प्राप्त हुई है उनका 15 दिवस के अंदर निस्तारण कर वस्तुस्थिति से अवगत कराया। इस संबंध में 15 दिवस बाद पुनः रिव्यू बैठक ली जाएगी ऐसे में सभी जिला एवं उपखण्ड स्तरीय अधिकारी प्राप्त शिकायत समस्या का निस्तारण करना सुनिश्चित करें।
 

जिला मुख्यालय प जनसुनवाई के दौरान एडीएम प्रशासन ओपी बुनकर, सीईओ मयंक मनीष, गिरवा एसडीएम सलोनी खेमका, नगर निगम आयुक्त हिम्मत सिंह बारहठ सहित विभिन्न विभागीय अधिकारी मौजूद रहे। इसके साथ ही सभी उपखंड स्तरीय अधिकारी भी वीडियो कानफ्रेंसिंग के माध्यम से जनसुनवाई से जुड़े रहे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal