जिला स्तरीय गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविर सम्पन्न

जिला स्तरीय गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविर सम्पन्न

सद्भाव और प्रेमभाव से लोकतंत्र से मूल्यों को बढ़ावा दें: मनीष शर्मा

 
Gandhi Darshan

उदयपुर 17 जनवरी 2023 । शांति एवं अहिंसा विभाग की ओर से आयोजित जिला स्तरीय गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविर का समापन मंगलवार को हो गया। दो दिवसीय शिविर के दौरान कई गांधी विचारक पहुंचे और अपने विचार व्यक्त किए। दूसरे दिन मंगलवार प्रातः सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन हुआ जिसके पश्चात नगर निगम सभागार में 11 बजे प्रशिक्षण शिविर प्रारंभ हुआ। शिविर की शुरुआत हार्टफूलनेस ध्यान से की गई एवं सायं 5 बजे गांधी पर नाटक प्रस्तुति के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।

सर्वधर्म प्रार्थना सभा में जुटे संभागी

मंगलवार को सुबह गुलाब बाग परिसर में सरस्वती पुस्तकालय के सामने स्थित गांधी प्रतिमा के पास सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन हुआ। इस दौरान जिला कलेक्टर तारा चंद मीणा, जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी विनय पाठक, महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के जिला संयोजक पंकज शर्मा, डॉ संदीप गर्ग, सुधीर जोशी आदि उपस्थित रहे। सर्वधर्म प्रार्थना सभा में स्कूली विद्यार्थी भी पहुंचे जिन्होंने संगीत की धून पर प्रार्थना गुनगुनाकर समा बांध दिया। इस दौरान प्रशिक्षणार्थियों को जिला कलेक्टर तारा चंद मीणा ने जीवन में महात्मा गांधी द्वार बताए गए सात पापों से विहीन कार्य करने की शपथ दिलाई।

मेडिटेशन से शुरू हुआ प्रशिक्षण सत्र

दूसरे दिन प्रशिक्षण शिविर की खास बात यह रही कि हार्टफूलनेस मेडिटेशन के साथ इसका शुभारंभ हुआ। आरएएस अधिकारी एवं ध्यान प्रशिक्षक मुकेश कलाल ने सबसे पहले सभी को आत्मा की शुद्धता, ध्यान के लाभ, ध्यान के तौर-तरीके, मन के परिवर्तन की प्रक्रिया, साधन और साध्य की पवित्रता आदि पर अपने विचार व्यक्त किए। इसके पश्चात उनके द्वारा जिले में कराए जा रहे ध्यान शिविरों की जानकारी दी।

कलाल ने पहले पाँच मिनट तक सभी को ईश्वरीय ऊर्जा की वैचारिक अनुभूति कराते हुए ध्यान की शुरुआत की। इसके पश्चात सभी संभागियों ने बीस मिनट तक ध्यान का अभ्यास किया। ध्यान के बाद सभी को बेहद सुकून और आनंद की अनुभूति हुई एवं कई संभागियों ने माइक पर अपने अनुभव साझा किए और दिनचर्या में नियमित रूप से ध्यान को अपनाने की बात कही। ध्यान प्रशिक्षक कलाल ने बताया कि विद्या भवन बीएड कॉलेज में वे प्रतिदिन हार्टफूलनेस ध्यान अभ्यास करवा रहे हैं। उन्होंने हार्टफूलनेस एप भी सभी से डाउनलोड कारवाई और इसके माध्यम से ध्यान अभ्यास करने की अपील की।

गांधी विचारकों ने बताया गांधी दर्शन का महत्व

प्रशिक्षण शिविर में देश-प्रदेश के कई जाने-माने गांधी विचारकों ने गांधी दर्शन पर अपने विचार साझा किए। प्रमुख रूप से राज्य सरकार के शांति एवं अहिंसा विभाग निदेशक मनीष शर्मा, अनुजा निगम अध्यक्ष एवं राज्य मंत्री डॉ. शंकर यादव, जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा, राजस्थान विद्यापीठ के वीसी प्रोफेसर शिव सिंह सारंगदेवोत, बीसुका सदस्य लक्ष्मीनारायण पण्ड्या, समाजसेवी लाल सिंह झाला आदि ने विचार व्यक्त किए।

निदेशक शर्मा ने अपने वक्तव्य में शांति एवं अहिंसा विभाग द्वारा प्रदेशभर में किए जा रहे कार्यों की जानकारी सभी से साझा की और विभाग का गठन करने के लिए मुख्यमंत्री गहलोत का आभार व्यक्त किया। उन्होंने आज के युग में गांधी दर्शन के महत्व को समझाया और सभी संयोजकों से गांधी दर्शन से अपने आसपास के लोगों को परिचित करवाने और जागरूक करने की अपील की। उन्होंने गांधी द्वारा बताए गए सत्य एवं अहिंसा के पाठ पर चलते हुए देश में सांप्रदायिक एकता को बढ़ावा देने की बात कही।  

गांधी के तीन सिद्धांत: अहिंसा, सत्य और प्रेम

समाजसेवी लाल सिंह झाला ने भी गांधी के बताए विचारों और उनके तीन सिद्धांतों अहिंसा, सत्य और प्रेम पर चलने की बात कही। उन्होंने कहा कि गांधी आज भी प्रासंगिक है और जब तक ये सृष्टि रहेगी गांधी तब तक प्रासंगिक रहेंगे। राज्य मंत्री डॉ. शंकर यादव ने आज विश्वभर में हो रही घटनाओं में गांधी मार्ग को एक मात्र समाधान का उपाय बताया और कहा कि गांधी के बताए रास्ते पर चल कर ही विश्व शांति की ओर बढ़ सकता है। उन्होंने युवाओं से विशेष तौर पर गांधी के विचारों को आत्मसात करते हुए इस पर चलने की अपील की। 

बीसूका सदस्य लक्ष्मीनारायण पण्ड्या ने गांधी के जीवन पर विस्तार से प्रकाश डाला और उनके जीवन की विभिन्न घटनाओं को रेखांकित करते हुए उससे सीख लेने की बात कही। राजस्थान विद्यापीठ के वीसी प्रो. शिवसिंह सारंगदेवोत ने कहा कि गांधी के अहिंसा के हथियार ने पूरी ब्रिटिश सरकार को हिला दिया था, गांधी का नजरिया विस्तृत था, उनका अपना आर्थिक मॉडल था। जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा ने आजादी के बाद आए परिवर्तनों एवं आज के युग में गांधी की प्रासंगिकता पर विचार प्रस्तुत किए।

प्रशिक्षण शिविर में ये रहे उपस्थित

जिला स्तरीय गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविर के दूसरे दिन जिला संयोजक पंकज शर्मा, सुधीर जोशी, फिरोज अहमद शेख, अशोक तंबोली, डॉ संदीप गर्ग, भगवान सोनी, बंशीलाल पालीवाल, नेहा कुमावत, रवींद्र पाल सिंह कप्पु, ओमप्रकाश राठौड़, नवल सिंह चुंडावत, यशपाल शर्मा, जमाल अहमद खान सहित जिले के सभी ब्लॉक संयोजक, सह संयोजक एवं जिला परिषद एसीईओ विनय पाठक उपस्थित रहे। मंच पर कई पदाधिकारियों ने भी अपने विचार प्रस्तुत किए एवं सभी संभागियों को प्रमाण पत्र वितरित किए गए। ब्लॉक संयोजकों को प्रतीक चिन्ह भेंट किए गए।  

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal