सोनिया गांधी से शिष्टाचार भेंट कर डॉ. दिव्यानी कटारा ने जताया आभार


सोनिया गांधी से शिष्टाचार भेंट कर डॉ. दिव्यानी कटारा ने जताया आभार

जनजाति अंचल में राज्य सरकार की शैक्षिक प्रोत्साहन योजनाओं को बताया संजीवनी

 
sonia gandhi

उदयपुर जिले की सेव द गर्ल चाईल्ड की ब्रांड एंबसेडर डॉ. दिव्यानी कटारा ने रविवार को श्रीमती सोनिया गांधी से मुलाकात कर जनजाति अंचल में राज्य सरकार की शैक्षिक प्रोत्साहन योजनाओं के लिए आभार जताया और कहा कि यह योजनाएं इस अंचल की बालिकाओं के लिए संजीवनी साबित हो रही है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने स्वयं डॉ. दिव्यानी कटारा की श्रीमती गांधी से मुलाकात करवाई। मुख्यमंत्री ने श्रीमती गांधी को बताया कि दिव्यानी जनजाति क्षेत्र में बच्चियों की शिक्षा व स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता फैला रही है एवं बालिका शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य कर रही है। इस दौरान श्रीमती गांधी ने दिव्यानी से बात की और अंचल में बालिका शिक्षा व महिला स्वावलंबन को प्रोत्साहित करने के लिए किए जा रहे  प्रयासों की सराहना की । 

दिव्यानी ने बताया कि राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से जनजाति क्षेत्र की बालिकाओं को खूब प्रोत्साहन मिल रहा है और अब इस अंचल की जनजाति छात्राएं भी उच्च शिक्षा प्राप्त कर नए-नए करियर बना रही है उन्होंने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की जनजाति क्षेत्र के प्रति संवेदनशीलता के लिए भी आभार जताया। इस मौके पर जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा भी मौजूद रहे।

दिव्यानी ने रखी अपनी बात

दिव्यानी कटारा ने बताया कि मुलाकात के दौरान उन्होंने जलियांवाला बाग की तर्ज पर मानगढ़ धाम को भी राष्ट्रीय स्मारक घोषित करवाने का आग्रह किया। उन्होंने आदिवासी क्षेत्र के उत्थान को लेकर मुख्यमंत्री से चर्चा की। उल्लेखनीय है कि उदयपुर संभाग की डंगरपुर निवासी दिव्यानी कटारा को देश की पहली जनजाति मॉडल के रूप में जाना जाता है। उन्हें विभिन मंचों पर अब तक 21 अवार्ड्स से नवाजा जा चुका है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal