वेस्ट केमिकल डालने से पीने का पानी हुआ दूषित


वेस्ट केमिकल डालने से पीने का पानी हुआ दूषित

उदयपुर के कविता गॉंव के आसपास वेस्ट केमिकल डालने से वहॉं पीने के पानी की समस्या हो गई हे। ट्यूबवेल में से भी लाल पानी निकलर हा हैं जो पीने  योग्य नहीं बचा है।

 
waste chemical
UT WhatsApp Channel Join Now

उदयपुर 28 जून 2022 । पिण्डवाडा हाईवे के किनारे जामूडियों की नाल में कई फेक्ट्री मालिक अपना वेस्ट केमिकल खाली कर रहे है। लगातार जामूडियों की नाल में वेस्ट केमिकल खाली करने से वहॉं का पानी खराब हो गया है। जिस इलाके में यह वेस्ट केमिकल खाली किया जा रहा हैं, उ

सके आसपास के क्षेत्र में भूजल खराब हो गया हैं और ट्यूबवेल से भी लाल रंग का पानी निकल रहा हैं जो पीने योग्य नहीं बचा हैं तो वहीं फसलों को भी नुकसान पहुंचा रहा है। 

लोगों ने इसकी शिकायत कई बार प्रशासनिक अधिकारियों को की हैं लेकिन कोई समाधान नहीं निकल रहा है। क्षेत्रवासियों का कहना हैं कि पिछले दो से तीन दिनों में भी अज्ञात वाहनों द्वारा करीब तीन से ज्यादा टेंकर खाली किये गये है। ग्रामीण अब जब अपना ट्यूबवेल चालू करते हैं तो उसमें से पेट्रोल की तरह लाल पानी आ रहा हैं जो आमजन के स्वास्थ्य के लिये काफी नुकसानदायक हैं।

पिछले कुछ दिनों से पानी की बढ रही समस्या से आमजन को चिंता होने लगी है। इलाके के लोगों को अपनी फसलों के नुकसान होने की भी आशंका हैं तो वहीं अब पुरे इलाके में पानी खराब होने की संभावना भी होने लगी है। 

इसी कडी में आज बडगॉंव पंचायत समिति के जनप्रतिनिधी जिला कलक्टर को समस्या बताने पहुंचे और प्रशासन से जल्द ही केमिकल को खाली करने के लिये अन्यत्र जगह निर्धारित करने की मांग की और अवैध तरिके से केमिकल खाली करने वाले टेंकर चालक और फेक्ट्री मालिको पर कार्यवाही की मांग की है।

आपको बता दे की जामुडिया की नाल से बारिश के मौसम में पानी बेदला नदी होता हुआ फतहसागर झील में समाहित होता है। ऐसे में यदि इस इलाके का पानी दुषित होता रहेगा तो आने वाले समय में फतहसागर झील में भी दुषित पानी समाहित होगा जिससे उदयपुरवासियों के स्वास्थ्य को भी बडा खतरा हो सकता है।    

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal