लेकसिटी में आज 20 से ज्यादा देशों से पहुंचेंगे परदेसी पाँवणे, लीला पैलेस में होगा शाही डिनर

लेकसिटी में आज 20 से ज्यादा देशों से पहुंचेंगे परदेसी पाँवणे, लीला पैलेस में होगा शाही डिनर 
 

जी-20 भारत के शेरपा अमिताभ कांत आज उदयपुर में

 
A

उदयपुर 4 दिसंबर। आज से उदयपुर में पहली बार भारत की मेजबानी में होने जा रही जी-20 शेरपा मिटिंग के लिए देश-दुनिया से मेहमानों के आने का सिलसिला शुरु हो गया हैं। यह मिटिंग 4 से 7 दिसंबर तक आयोजित होगी। भारत के जी-20 शेरपा अमिताभ कांत सहित बाकी अन्य देशों के शेरपा और राजनयिक आज उदयपुर पहुंच जाएंगे। इन चार दिनों में शेरपा और राजनयिक सिटी पैलेस के दरबार हॉल में वैश्विक व्यापार, जलवायु परिवर्तन, भ्रष्टाचार और आंतकवाद जैसे वैश्विक मुद्दो पर चर्चा करेंगे। 

विदेश मंत्रालय के जी 20 सचिवालय के संयुक्त निदेशक सचिव नगराज नायडू ने एयरपोर्ट पहुंचकर यहां पर विदेशी अतिथियों के लिए स्वागत के लिए पर्यटन विभाग, एयरपोर्ट और जिला प्रशासन द्वारा की जा रही तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने यहां पर पर्यटन विभाग द्वारा स्थापित किए गए विभिन्न फ्लेक्स लगाने, संगीत वादकों के खड़े रहने के स्थान चयन और स्वागत सत्कार के लिए की जा रही व्यवस्थाओं के बारे में जिला प्रशासन जिला परिषद सीईओ मयंक मनीष, गिर्वा एसडीएम सलोनी खेमका सहित एयरपोर्ट के अधिकारियों से चर्चा की।
 

कड़ी सुरक्षा के साथ सभी इंतजाम पूर्ण
इधर संभागीय आयुक्त राजेंद्र भट्ट और जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा के निर्देशानुसार समस्त विभागीय अधिकारी अपने अपने दायित्व को अंजाम देने के लिए जुटे हुए हैं। शनिवार को कमिश्नर और कलेक्टर ने जी-20 बैठक के समय पर प्रारंभ करवाने सहित अतिथियों के आवास-प्रवास, भोजन, सुरक्षा, भ्रमण, आवागमन आदि इंतजामों पर शनिवार को संबंधित विभागीय आला अधिकारियों के साथ अलग-अलग चर्चा की गई और महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश दिए ।

 

24 घंटे मुस्तैद रहेगा राज्य आपदा प्रतिसाद बल 

उदयपुर में जी-20 शेरपा बैठक आयोजन के मद्देनजर आपदा राहत व बचाव के लिए भी पुख्ता इंतजाम किये गये है। एसडीआरएफ कमांडेंट आईपीएस राजकुमार गुप्ता के निर्देशानुसार एसडीआरएफ के  राजस्थान के डिप्टी कमांडेंट (प्रशासन एवं रेस्क्यू ऑपरेशन) गणपति महावर को पर्यवेक्षण अधिकारी नियुक्त किया गया है । श्री महावर 150 जवानों के साथ उदयपुर पहुंच चुके हैं और पिछोला झील स्थित नगर निगम की जेटी के पास अस्थाई कैंप बनाकर पर्यवेक्षण कार्य प्रारंभ कर दिया है। उन्होंने बताया कि पुलिस मुख्यालय के निर्देश पर पिछोला झील में आपदा राहत एवं बचाव कार्य के लिए एसडीआरएफ की उदयपुर संभाग स्थित कंपनी के अतिरिक्त भरतपुर, अजमेर, बीकानेर व जोधपुर से भी एसडीआरएफ की रेस्क्यू टीमें उदयपुर में नियोजित की गई है। इस टीम में प्रशिक्षित रेस्क्यू बोट चालक दल, गोताखोर एवं तैराक जवानों को लगाया गया है। साथ ही जलीय आपदा से संबंधित विशिष्ट उपकरण भी तैयार रखे गए हैं। महावर ने बताया कि एसडीआरएफ की टीमें 24 घंटे लगातार कार्य करेंगी।

A

लीला पैलेस में डिनर से पहले होगा पैनल डिस्कशन, प्रबुद्धजनों से रूबरू होंगे जी-20 शेरपा

जी-20 प्रथम शेरपा सम्मेलन का आगाज रविवार 4 दिसंबर से हो गया है। संभागीय आयुक्त राजेन्द्र भट्ट ने बताया कि लीला पैलेस में सायं डिनर से पहले विभिन्न देशों से आने वाले शेरपा प्रबुद्धजनों से सस्टेनेबल डेवलपमेंट से लेकर विभिन्न विषयों पर चर्चा करेंगे। इस दौरान वे विभिन्न क्षेत्रों में ख्याति अर्जित कर चुके व्यक्ति जैसे कलाकार, संगीतकार, शिक्षाविद, पर्यावरणविद, चित्रकारों आदि से रूबरू होंगे और उनसे सस्टेनेबल डेवलपमेंट पर चर्चा करेंगे।

यह रहेगा पैनल डिस्कशन कार्यक्रम

प्राप्त कार्यक्रम अनुसार सर्वप्रथम सायं 5 बजे भारत के जी-20 शेरपा अमिताभ कांत द्वारा स्वागत उद्बोधन दिया जाएगा। 5:05 बजे स्पेशल एड्रेस (तीन मिनट का प्री-रिकॉर्डेड संदेश) प्रसारित होगा। इसमें यूएनसीटीएडी महासचिव एवं अर्जेंटीना की पूर्व विदेश मंत्री का संदेश प्रसारित होगा। शाम 5:15 बजे से पैनल डिस्कशन शुरू होगा जो 6:25 बजे तक चलेगा। इस दौरान पूर्व यूएन सहायक महासचिव लक्ष्मी पूरी, इकोनॉमिक एड्वाइज़री काउंसिल सदस्य संजीव सानयाल, सीईओ सीईईडब्ल्यू अनुराभा घोष, इकोनॉमिक पॉलिसी वाइस प्रेसीडेंट शमिका रवि एवं यूएन रेज़िडन्ट कॉर्डिनेटर क्षोमबी शार्प द्वारा प्रबुद्धजनों से चर्चा की जाएगी। मुख्य रूप से सतत विकास लक्ष्य एवं ससटेनेबाल डेवेलपमेंट पर फोकस रहेगा। क्लॉज़िंग रिमार्क क्षोमबी शार्प यूएन रेज़िडन्ट कॉर्डिनेटर द्वारा दिया जाएगा।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal