जी-20 शेरपा सम्मेलन का आगाज़: उदयपुर भारत का सबसे शानदार पर्यटन स्थल- अमिताभ कांत

जी-20 शेरपा सम्मेलन का आगाज़: उदयपुर भारत का सबसे शानदार पर्यटन स्थल- अमिताभ कांत 

मेवाड़ी आवभगत से अभिभूत हुए विदेशी मेहमान


 
 
a

भारत शेरपा अमिताभ कान्त ने उत्कृष्ट व्यवस्थाओं के लिए मुख्यमंत्री का जताया आभार


 

उदयपुर 4 दिसम्बर। जी-20 शेरपा सम्मेलन का रविवार को शुभारंभ हो गया। जी-20 के 20 देशों एवं अन्य 9 देशों के शेरपा का आगमन होते ही सर्वप्रथम एयरपोर्ट पर उनका स्वर लहरियों के साथ स्वागत किया और फिर उन्हें गंतव्य स्थल तक ले जाया गया। इसके पश्चात लीला पैलेस में दोपहर से देर शाम तक कार्यक्रमों का दौर चला। 

a

a

सायं 4 बजे लीला पैलेस में भारत के जी-20 शेरपा अमिताभ कान्त ने प्रेस वार्ता में शुभारंभ की घोषणा की। उन्होंने जी-20 शेरपा सम्मेलन के लिए उदयपुर में की गया उत्कृष्ट व्यवस्थाओं के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का आभार व्यक्त किया और मुख्य सचिव उषा शर्मासंभागीय आयुक्त राजेन्द्र भट्टकलेक्टर तारा चंद मीणाएसपी विकास शर्मा द्वारा इस आयोजन को सफल बनाने के लिए किये गए प्रयासों की सराहना की। उन्होंने उदयपुर में की गई साफ-सफाईरंग रोगनआर्ट वर्कपरिवहन एवं कानून व्यवस्था के लिए भी प्रशासन का आभार जताया।

भारत के जी-20 शेरपा अमिताभ कांत ने की प्रेस वार्ता

 भारत के शेरपा अमिताभ कान्त ने लीला पैलेस में सायं 4 बजे प्रेस वार्ता कर शेरपा सम्मेलन के शुभारंभ की घोषणा की। उन्होंने अपने वक्तव्य में जी-20 के इतिहास और इसकी अहमियत पर विस्तार से प्रकाश डाल एवं विभिन्न वैश्विक संकटों को लेकर जी-20 द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि उदयपुर भारत का सबसे शानदार पर्यटन स्थल है और जी-20 के माध्यम से भी भारत के पर्यटन को बढ़ावा देने का प्रयास किया जा रहा है।

abhi

उन्होंने कहा कि उदयपुर को शेरपा मीटिंग के लिए इसलिए चुना गया क्योंकि सरकार इसे ग्लोबल टूरिज़म डेस्टिनेशन बनाना चाहती है। उन्होंने जी-20 की बैठकों में चर्चा किए जाने वाले विभिन्न विषयों पर प्रकाश डाला और मीडिया के प्रश्नों के जवाब दिए। उन्होंने अपने वक्तव्य में भारत को ‘मदर ऑफ डेमोक्रेसी’ बताया। इसके अलावा वूमेन लेड देवेलपमेंटडेट डिस्टरेसडिजिटल पब्लिक गुड्स एवं एसडीजी लक्ष्यों को प्राप्त करने से जुड़े विषयों पर अपनी बात कही।

a

A

 स्वर लहरियों के साथ हुआ स्वागत

एयरपोर्ट अराइवल पर राजस्थानी वेशभूषा में खड़े लोक कलाकारों ने परंपरागत वाद्य यंत्रों से पधारो म्हारे देश की स्वर लहरियों से उनका स्वागत किया इसी तरह एयरपोर्ट परिसर में विदेशी मेहमानों का के स्वागत के लिए रंग बिरंगी और तिरंगी वेशभूषा में बड़ी संख्या में विद्यार्थी भी खड़े थे। इन विद्यार्थियों ने तिरंगी पताकाओं को हिला कर अतिथियों का स्वागत किया। इस मौके पर जिला कलेक्टर ताराचंद मीणाएसपी विकास शर्माएयरपोर्ट डायरेक्टर नंदिता भट्टजिला परिषद सीईओ मयंक मनीषगिरवा एसडीएम सलोनी खेमकासेव द गर्ल चाइल्ड की ब्रांड एंबेसडर डॉ. दिव्यानी कटारा आदि मौजूद थे।

AA

सजे-धजे एयरपोर्ट ने बिखेरा आकर्षण 

29 देशों के अतिथियों के आगमन को देखते हुए भारत सरकार के पर्यटन विभाग और राज्य सरकार के पर्यटन विभाग द्वारा संपूर्ण एयरपोर्ट परिसर को आकर्षक ढंग से सजाया गया गया था। पर्यटन विभाग की ब्रांडिंग को देखकर अतिथियों भारत व राजस्थान की कला-संस्कृति की।सराहना की। पर्यटन विभाग नई दिल्ली के उत्तर क्षेत्रीय जोन निदेशक अनिल ऑरव ने बताया कि एयरपोर्ट से लेकर कार्यक्रम आयोजन स्थल के दोनों तरफ अतिथियों के स्वागत के लिए पर्यटन विभाग द्वारा बड़े-बड़े होर्डिंग भी स्थापित किए गए थे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal