Many important decisions in the meeting of District Road Safety Committee

जी-20 शेरपा समिट अगले माह, सौन्दर्यकरण के कार्य शीघ्र पूरे हों -कलेक्टर

जी-20 शेरपा समिट अगले माह, सौन्दर्यकरण के कार्य शीघ्र पूरे हों -कलेक्टर

जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय

 
dm

उदयपुर 28 अक्टूबर। जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा की अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक में कलेक्टर ने निर्देश दिए कि अगले माह प्रस्तावित जी-20 समिट के मध्यनजर स्मार्ट सिटी के कार्य एवं शहर के सौंदर्यीकरण के कार्य त्वरित गति से पूर्ण किए जाए क्योंकि इससे हमारे देश की छवि विश्वभर में जाएगी। इसके अलावा उन्होंने बैठक में सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने हेतु ब्लेक स्पॉट में सुधार करने पर चर्चा की।
 

खराब सड़कों को अविलंब ठीक करें- कलेक्टर
कलेक्टर ने पीडब्ल्यूडी, एनएचएआई, आरएसआरडीसी की सड़कों के मोड पर गड्ढों का पेचवर्क रिपेयरिंग, गति सीमा, साइन बोर्ड, लेन मार्किंग आदि लगाने के कार्य को अविलंब पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने हाइवे पर आवारा पशुओं के कारण दुर्घटनाओं को रोकने हेतु टोल नाकों को पाबंद करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने हेलमेट के उपयोग के प्रचार-प्रसार में एनजीओ एवं निजी समूहों की भागीदारी पर चर्चा की। गुड सेमिरिटन मुख्यमंत्री चिरंजीवी जीवन रक्षा योजना का व्यापक प्रचार करने हेतु भी कलेक्टर ने निर्देशित किया। इसके साथ ही शहर के सभी मार्गों पर बसों के संचालन पर विचार-विमर्श किया गया।
 

ग्रीन मोबिलिटी का प्रभावी क्रियान्वयन जरुरी
बैठक में कुम्हारों के भट्टे पर सूरजपोल से बीएन कॉलेज तक फ्लाईओवर निर्माण कार्य, सूरजपोल चौराहा समुचित विकास, मेवाड़ मोटर गली संबंधी मुद्दे सहित अन्य कार्यों पर चर्चा हुई। इसके साथ ही स्वर्ण जयंती पार्क से पन्नाधाय टापू गोवर्धन सागर तक हॉप ओन हॉप ऑफ़ रूट एवं सेक्टर 14 चुंगी नाका से स्वर्ण जयंती पार्क तक सिटी राउंड रूट सहित अन्य कई बिंदुओं पर प्रगति जानी। वोल सिटी के लिए नगर निगम द्वारा प्रस्तावित ग्रेन मोबिलिटी ज़ोन प्रोग्राम के अंतर्गत 12 तरीके के ट्रेफिक यूजर सर्वे प्रारंभ करने की जानकारी भी बैठक में दी गई। ग्रीन मोबिलिटी हेतु ई रिक्शा के संचालन हेतु पुलिस का सहयोग लेने के निर्देश कलेक्टर ने दिए। उन्होंने कहा की जल्द ही सौ से अधिक ई रिक्शा चलाए जाने की योजना है।
 

फतहसागर पर आयोजनों की अब अनुमति नहीं
जिला कलक्टर ने बैठक में स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि फतेहसागर की पाल पर अब कोई कार्यक्रम आयोजित नहीं किया जाए एवं किसी भी आयोजन की अनुमति नहीं दी जाए। इसके विकल्प के रूप में उन्होंने रानी रोड की तरफ स्वीकृति देने हेतु कहा। इसके अलावा कलेक्टर ने बड़ी तालाब की पाल के सौंदर्यीकरण, सविना सब्जी मंडी नाला निर्माण कार्य, वॉल सिटी के अन्दर पीली लाइन मार्किंग, फ़तेहसागर काला किवाड़ को शनिवार एवं रविवार को नो व्हीकल जोन रखने सहित अन्य बिंदुओं पर चर्चा कर निर्देशित किया।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) प्रभा गौतम, स्मार्ट सिटी सीईओ प्रदीप सिंह सांगावत, प्रादेशिक परिवहन अधिकारी पी.एल.बामनिया व जिला परिवहन अधिकारी डॉ. कल्पना शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे। बैठक एजेण्डा समिति सचिव व निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता अशोक शर्मा ने प्रस्तुत किया।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on  GoogleNews | WhatsApp | Telegram | Signal

From around the web