जिले भर में हुई ग्राम सभाओं में दी मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजनाओं की जानकारी


जिले भर में हुई ग्राम सभाओं में दी मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजनाओं की जानकारी

धार गांव में आयोजित ग्राम सभा में पहुंचे कलक्टर, ग्रामीणों को किया जागरूक

 
dhar

उदयपुर, 2 अक्टूबर। राज्य सरकार के निर्देशानुसार गांधी जयंती के अवसर पर उदयपुर जिले की ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर ग्राम सभाओं का आयोजन हुआ। जिसमें राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी व महत्वपूर्ण योजना मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की जानकारी ग्रामीणों को दी गई।
 

जिला कलक्टर ताराचंद मीणा उदयपुर जिला मुख्यालय के बड़गांव ब्लॉक की धार ग्राम पंचायत पहुंचे और वहां आयोजित ग्राम सभा में भाग लेकर ग्रामीणों को मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की जानकारी दी और कहा कि सरकार ने आपके बेहतर स्वास्थ्य के लिए इस योजना का शुभारंभ किया है। उन्होंने स्थानीय लोगों को जागरूक होकर इस योजना का लाभ उठाने की बात कही और स्थानीय जनप्रतिनिधियों से आह्वान किया कि वे अपने क्षेत्र के लोगों को इस योजना के बारे में पूरी जानकारी दी और उनका पंजीकरण करवाते हुए बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रेरित करें। कलक्टर ने कहा कि पीडि़त व्यक्ति की सेवा पुनीत कार्य है और सरकार की ओर से पीडि़त व्यक्ति को हर संभव स्वास्थ्य सुविधाएं व इलाज निःशुल्क उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने जिले के जिला, उपखण्ड, ब्लॉक व ग्राम पंचायत स्तर के स्वास्थ्य अधिकारियों सहित अन्य संबंधित अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि वे सरकार की इस योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार करे और जो योग अभी तक इस योजना से वंचित है उन्हें पंजीकृत कर लाभान्वित करें। इस अवसर पर स्थानीय जनप्रतिनिधि व विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।
 

राशन की दुकान का किया निरीक्षण
धार ग्राम पंचायत मुख्यालय पहुंचते समय कलक्टर ने मार्ग में राशन की दुकान का निरीक्षण किया। उन्होंने राशन डीलर से राशन वितरण के बारे में जानकारी ली और पूर्ण पारदर्शिता के साथ ग्रामीणों को राशन वितरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने वहां संबंधित रिकॉर्ड देखा और राशन प्राप्त कर रहे उपभोक्ताओं से भी चर्चा की।

 

मार्ग में महिलाओं व बच्चियों से की चर्चा
जिला कलक्टर मीणा ने मार्ग में ग्रामीण परिवेश की महिलाओं व बच्चियों से मुलाकात की और उन्हें मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के साथ सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं बारे में बताया। उन्होंने महिलाओं से आजीविका के बारे में पूछा, स्वयं सहायता समूहों की कार्यप्रणाली की जानकारी देते हुए महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रेरित किया। वहीं बच्चियों से की शिक्षा संबंधी चर्चा करते हुए उन्हें नियमित स्कूल जाने व सरकार की सुविधाओं का लाभ लेने के लिए प्रेरित किया।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal