300 हरें भरें पेड़ों को आत्महत्या करने पर मजबूर करते सरकारी विभाग


300 हरें भरें पेड़ों को आत्महत्या करने पर मजबूर करते सरकारी विभाग

क्षेत्रवासियों की मेहनत पर पानी फेर रहे विभाग

 
plant
UT WhatsApp Channel Join Now

उदयपुर 10 जनवरी 2023। नगर निगम ने 5 वर्ष पूर्व पूजा पार्क को हरा भरा बनने के लिये पूजा नगर सोसायटी को उक्त पार्क गोद दिया था और क्षेत्रवासियों ने पूरी मेहनत के साथ 5 वर्ष में 300 हरे भरे पेड़ों को खड़ा कर दिया। क्षेत्रवासियों द्वारा की गई मेहनत पर अब जलदाय विभाग और नगर निगम द्वारा उपलब्ध नहीं करायें जाने के कारण हरे भरे पेड़ आत्महत्या करने पर मजबूर है।

सोसायटी अध्यक्ष वेदप्रकाश अरोड़ा ने बताया कि निगम ने पार्क तो सोसायटी को गोद दे दिया लेकिन पेड़ों को पानी पिलानें की कोई व्यवस्था नहीं कि, इसके बावजूद सोसायटी ने लम्बे समय पर पेड़ों को खुद के खर्चे एवं जलदाय विभाग के पानी से पानी पिलाते रहें लेकिन अब जलदाय विभाग ने भी पानी उपलब्ध करानें एवं निगम ने पानी उपलब्ध कराने से मना कर दिया, इससे पेड़ों के बनें रहने पर संकट खड़ा हो गया है। क्षेत्र में निगम ने हेण्डपम्प अवश्य खुदवा रखा है लेकिन उस हेण्ड पम्प से पार्क तक पाइप लाइन बिछाकर पार्क में पानी उपलब्ध करवानें से मना कर दिया।

अरोड़ा ने बताया कि पार्क में सोसायटी के लोगों ने तीन-चार बार पांच सौ-छःसौ फीट तक ट्यूबवेल खुदवाया लेकिन पानी उपलब्ध नहीं हो पाया। गर्मी के मौसम में सोसायटी ने टेंकरों से पेड़ों को पानी पिलाया। ट्यबवेल बोरिंग हेतु पार्क की दीवार तोड़ी गई लेकिन वापस दीवार को ठीक नहीं कराया गया जिस कारण जानवर पार्क में आ कर पेड़ों को अपना भोजन बना रहे है। 

सेासायटी ने निगम के पास जा कर इस समस्या से अधिकारियों को अवगत कराया लेकिन आज तक उसका कोई समाधान नहीं निकल पाया है और न क्षेत्रीय पार्षद या जनप्रतिनिधि इस समस्या का समाधान निकालनें के लिये आगे नहीं आये है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal