संभाग स्तरीय गांधी दर्शन आवासीय प्रशिक्षण शिविर का भव्य शुभारंभ

संभाग स्तरीय गांधी दर्शन आवासीय प्रशिक्षण शिविर का भव्य शुभारंभ

सार्वभौमिक और सार्वकालिक है गांधी दर्शन

 
gandhi

उदयपुर, 01 अगस्त। शांति एवं अहिंसा निदेशालय द्वारा उदयपुर में आयोजित संभाग स्तरीय गांधी दर्शन आवासीय प्रशिक्षण शिविर का औपचारिक शुभारंभ सोमवार को आरसीए सभागार में हुआ। कार्यक्रम के प्रमुख अतिथियों में पूर्व केन्द्रीय मंत्री डॉ. गिरिजा व्यास, वल्लभनगर विधायक श्रीमती प्रीति शक्तावत, पूर्व सांसद रघुवीर सिंह मीणा, जिला कलक्टर ताराचंद मीणा, शांति एवं अहिंसा निदेशालय के प्रतिनिधि व गांधीवादी विचारक मनीष शर्मा, जिला स्तरीय गांधी दर्शन समिति के संयोजक पंकज कुमार शर्मा आदि मंचासीन थे।
 

संभागियों को संबोधित करते हुए पूर्व केन्द्रीय मंत्री डॉ. गिरिजा व्यास ने कहा कि गांधीजी के बारे में बखान करना सूर्य को दीपक दिखाने के समान है। उन्होंने इस आयोजन के लिए शांति एवं अहिंसा निदेशालय के प्रयासों की सराहना की और कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के मिशन को साकार करने में निदेशालय प्रभावी प्रयास कर रहा है। उन्होंने कहा कि हमने सदैव गांधीजी के विचारों को अपनाया है और आगे बढ़े है और भविष्य में भी गांधीजी के आदर्शों पर चलकर प्रेम व भाईचारे का संदेश देंगे।
 

विधायक शक्तावत ने कहा कि वर्तमान दौर में महात्मा गांधी के विचारों एवं आदर्शों को आत्ससात करने की जरूरत है। हमें अहिंसा के मार्ग पर चलते हुए सकारात्मक वातावरण तैयार करना होगा और इस प्रकार के आयोजन इसमें सार्थक साबित होंगे।
 

पूर्व सांसद रघुवीर सिंह मीणा ने कहा कि महात्मा गांधी पूरी दुनिया के लिए एक आदर्श थे। उन्होंने आजादी से पूर्व व आजादी के समय व बाद में जो योगदान दिया है, उसे भूलाया नहीं जा सकता। उनके विचारों का अनुकरण करते हुए आगे बढ़ना होगा। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के आयोजनों के माध्यम से आज की पीढ़ी को महात्मा गांधी के सिद्वान्तों को अंगीकार करते हुए राष्ट्रहित में कार्य करने की आवश्यकता है।
 

कार्यक्रम के प्रारंभ में जिला कलेक्टर ताराचंद ने सभी अतिथियों एवं संभागीयों का स्वागत करते हुए कहा कि अहिंसा प्रसार निदेशालय की ओर से उदयपुर को इस आयोजन की मेजबानी मिली है, यह उदयपुर के लिए गौरव की बात है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के आयोजन का उद्देश्य आज की युवा पीढ़ी को गांधीजी के आदर्शों से परिचित कराना व गांधी जी द्वारा बताए गए मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित करना है। वही कलेक्टर ने कहा कि आज के दौर में सरकारी अधिकारियों आमजनों को भी अपने व्यवहार में परिवर्तन लाते हुए अहिंसा के मार्ग पर चलने और गांधीजी के आदर्शों को जीवन में उतारना होगा।  
 

अहिंसा निदेशालय के प्रतिनिधि व गांधीवादी विचारक मनीष शर्मा इस आयोजन के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला और कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मंशा के अनुरूप प्रदेश में गांधीमय वातावरण तैयार करने के लिए इन शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। इन शिविरों में देश के विभिन्न क्षेत्रों से आए गांधीवादी विचारक व प्रशिक्षक संभागियों को गांधी दर्शन से साक्षात्कार करवाएंगे।
 

जिला स्तरीय गांधी दर्शन समिति के संयोजक पंकज कुमार शर्मा ने सभी संभागियों और प्रशिक्षकों का स्वागत करते हुए उदयपुर में इस आयोजन के लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया और कहा कि महात्मा गांधी के आदर्शों एवं सिद्धान्तों को हर वर्ग तक पहुंचाने के लिए यह आयोजन अवश्य सफल साबित होगा और यहां से सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे।
कार्यक्रम के प्रमुख प्रशिक्षकों में मनोज ठाकरे, सतीश राय, संदीप दिवाकर, अजमद खान, विजेन्द्र सिंह, सुनील शर्मा ने संभागियों को संबोधित किया। कार्यक्रम में जिला परिषद सीईओ मयंक मनीष, एसीईओ विनय पाठक, बांसवाड़ा जिला संयोजक रमेशचन्द्र पंडया, सहसंयोजक विकेश मेहता, राजसमंद जिला संयोजक नारायण सिंह भाटी, चित्तौड़गढ़ संयोजक दिलीप नेभनानी, प्रतापगढ़ संयोजक प्रवीण जैन, गांधीवादी विचारक रुपेन्द्र चम्पावत सहित अन्य गणमान्य लोग व संभाग के सभी जिलों से पहुंचे संभागी मौजूद थे। आभार जिला सहसंयोजक सुधीर जोशी ने जताया।

 

संभागियों को करवाया योगाभ्यास:
संभाग स्तरीय महात्मा गांधी आवासीय प्रशिक्षण शिविर के प्रथम दिन अल सुबह जिला प्रशासन के निर्देशन में योग विशेषज्ञ आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी डॉ. शोभालाल औदीच्य व उनकी टीम द्वारा संभागियों को योगाभ्यास करवाया गया। डॉ. औदिच्य ने बताया कि संभागियों के आवास स्थल आरएससीईआरटी में योग प्रशिक्षक गोपाल डांगी, कमलेश भावसार व कीर्ति जालोरा, ओटीसी में योग प्रशिक्षक अशोक जैन व प्रेम जैन, कृषि मण्डी के किसान भवन में योग प्रशिक्षक एस.पी जिंदल, डॉ. राजीव भट्ट व सुनिल शर्मा तथा कृषि महाविद्यालय में दक्ष प्रशिक्षक डॉ. शुभा सुराणा, रूचिक बिलोची व रिमझिम शर्मा द्वारा योग की विभिन्न विधाओं के साथ शारीरिक व्यायाम करवाया।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal