हज यात्रा को लेकर उत्साह लेकिन आवेदन तिथि को लेकर असमंजस


हज यात्रा को लेकर उत्साह लेकिन आवेदन तिथि को लेकर असमंजस 

उम्मीद है कि 65 वर्ष की आयु सीमा को समाप्त किया जा सकता हैं फैसला सऊदी सरकार के हाथ में- हज कमेटी ऑफ़ इंडिया के चेयरमैन अब्दुल्ला कुट्टी 

 
HUJ
UT WhatsApp Channel Join Now

हज करने की ख्वाहिश करने वाले आज़मीन को हज के लिए ऑनलाइन आवेदन के लिए इंतज़ार करना पड़ रहा हैं। हज कमेटी ऑफ इंडिया ने हज एक्शन प्लान 2023 अभी तक ज़ारी नहीं किया है ऐसे में इस साल जो ज़ायरीन हज करना चाहते है वह अभी तक ऑनलाइन आवेदन की तिथि के इंतज़ार में हैं। वहीं अभी तक उम्र को लेकर भी स्थिति साफ नहीं हो सकी हैं। पिछले साल हज के लिए 65 वर्ष आयु से ऊपर के लोगों को आवेदन करने की अनुमति नहीं थी। लेकिन इस साल हज यात्रियों को आयु को लेकर फिर से असंमजस की स्थिति बनी हुई हैं।

हज कमेटी ऑफ़ इंडिया के चेयरमैन एपी अब्दुल्ला कुट्टी ने बताया कि हिन्दुस्तान से हज के सफ़र पर जाने वाले आज़मीन को सहूलियत मुहय्या कराने के लिए नई हज पॉलिसी 2023 तैयारी की जा रही हैं। इस मामले में हज कमेटी के ऑफिस में मीटिंग भी की गई थी। मीटिंग के दौरान कई अहम सुझाव दिए गए। हज का सफर सस्ता किए जाने पर भी बैठक में चर्चा की गई। 65 वर्ष की आयु सीमा को लेकर उन्होंने कहा कि यह फैसला सऊदी सरकार के हाथों में है उनकी ओर से क्या निर्णय लिया जाता हैं तभी बात साफ हो सकेगी। लेकिन उम्मीद है कि हम 65 वर्ष की आयु सीमा को समाप्त कर दिया जाएगा।  हज 2022 के दौरान इंडिया और सऊदी अरब में हिंदुस्तानी हाजियों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ा था, इस तरह की परेशानियों का हाजियों को फिर सामना ना करना पड़े, इसे लेकर ख़ुसूसी तौर पर चर्चा की गई हैं।

हज कमेटी के संयोजक ज़हीरुद्दीन सक्का ने बताया कि हज पर जाने के लिए सभी यात्रियों को उत्साह रहता है लेकिन अभी तक आवेदन तिथि नहीं आने से हज यात्री परेशान हैं। वहीं इस बार उम्र को लेकर जो 70 साल के करीब है वह बहुत इंतजार कर रहे हैं कि नई गाइडलाइन के अनुसार ही फॉर्म भरे जाएंगे कई आवेदनकर्ता इंतजार कर रहे हैं कि हम जल्द से जल्द आवेदन कर सके। वहीं आवेदन करने वाले उत्साह के साथ इंतजार कर रहे हैं कब ऑनलाइन आवेदन शुरू हो। 

हज कमेटी के मेंबर हिदायत खान का कहना है कि हज कमेटी इंडिया और माइनॉरिटी अफेयर्स ऑफ इंडिया मिनिस्ट्री की ओर से केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी की मौजूदगी में 12 नवंबर को बैठक रखी गई थी जिसमें हज यात्रियों की यात्रा को लेकर चर्चा की गई। हज यात्रियों के लिए जल्द ही आवेदन की तिथि निर्धारित की जाएगी। सभी की मौजूदगी में हज पॉलिसी में तबदीली लाने की बात को लेकर चर्चा की गई। जो यात्री हज का सफर करने की ख्वाहिश रखते है उनके लिए जल्द ही तारीख का ऐलान किया जाएगा। उम्र की सीमा को लेकर उन्होंने कहा कि हम अभी इस बात पर विचार कर रहे है। जो भी हमारी ओर से निर्णय होगा वह सभी के हित में होगा।  

हज के सफर पर जाने वाली शकीला बानो का कहना है कि पिछले 2 साल से कोरोना का डर था लेकिन इस साल हज पर जाने के लिए बेहद उत्साह हैं। लेकिन हज पर जाने के लिए हमें इंतज़ार करना पड़ रहा है क्योंकि हज कमेटी ऑफ इंडिया की ओर से अभी तक आवेदन की तिथि का ऐलान नहीं किया हैं। ऐसे में हज यात्रियों को समझ नहीं आ रहा है कि हज पर जाने के लिए कब से तैयारी शुरु की जाए। 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal