हेल्दी लिवर कैंपेन की कार्ययोजना को लेकर जिला कलेक्टर ने ली बैठक

हेल्दी लिवर कैंपेन की कार्ययोजना को लेकर जिला कलेक्टर ने ली बैठक

अभियान को लेकर अधिकारियों को दिए निर्देश

 
tara

तंबाकू नियंत्रण अभियान की 100 दिवसीय कार्य योजना के सफल क्रियान्वयन के बाद अब चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग लोगों को हेपेटाइटिस के बारे में जागरूक करने के लिए अभियान चलाने जा रहा है। राज्य सरकार के निरोगी राजस्थान की संकल्पना को साकार करने की ओर कदम बढ़ाते हुए अब जिले में 28 जुलाई तक हेल्दी लीवर कैंपेन का संचालन किया जाएगा। अभियान के सफल संचालन एवं कार्य योजना को लेकर जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक कर इस पर चर्चा की।
 

बैठक में इस अभियान की जानकारी देते हुए सीएमएचओ डॉ दिनेश खराड़ी ने बताया की सामान्यतः लीवर को प्रभावित करने वाली एवम् पीलिया नामक रोग से जानी जाने वाली हेपेटाइटिस बीमारी को लेकर राज्य स्तर द्वारा ये कार्ययोजना तैयार की गई है जिसमे हेपेटाइटिस बी एवं सी के रोगियों के शत-प्रतिशत उपचार, गर्भवती महिलाओं की हेपेटाइटिस बी की स्क्रीनिंग, हेपेटाइटिस बी पॉजिटिव महिलाओं से जन्मे बच्चों में हेपेटाइटिस बी इम्यूनोग्लोबुलीन, एवम् जन्म के समय हेपेटाइटिस बी टीकाकरण के शत-प्रतिशत लक्ष्य को हासिल करने के प्रयासों के अंतर्गत आगामी 28 जुलाई तक हेल्दी लिवर कैंपेन को जिले भर में संचालित किया जाएगा।
 

बैठक में जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा ने कहा की अभियान का मूल उद्देश्य है की लोगो में हेपेटाइटिस को लेकर जन जागरूकता के साथ साथ इससे बचाव एवम् रोकथाम के प्रयासों को गति देना। जिसके लिए चिकित्सा एवम् स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ महिला एवं बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग, जलदाय विभाग, नगर निगम एवं नगर पालिका सहित अन्य सभी विभागों को भी समन्वित रूप से प्रयास कर इस अभियान को सफल बनाना है।
 

उन्होंने जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा की हेपेटाइटिस ए जिसका मुख्य कारण दूषित पानी पीना है की रोकथाम के लिए अभियान के दौरान 28 जुलाई तक सभी जल संग्रहण टंकियों में सफाई के साथ साथ क्लोरिनेशन भी करवाया जाए। इसके साथ ही हेपेटाइटिस बी एवम् सी की रोकथाम के लिए हाई रिस्क ग्रुप, गर्भवती महिलाओ एवम् जेल में बंद कैदियों की प्राथमिकता से शत प्रतिशत स्क्रीनिंग की जाए।

जागरूकता के लिए होगा रैली, मैराथन का आयोजन

बैठक में कलेक्टर मीणा ने कहा की आम बोलचाल में पीलिया के नाम से जानी जाने वाली इस बीमारी के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए जिला स्तर से लेकर ब्लॉक एवम् ग्राम पंचायतों पर रैली/ मैराथन का आयोजन कर बीमारी से बचाव एवम् सावधानियों के प्रति लोगो को जागरूक किया जाएगा। इसके अलावा शहरी क्षेत्र में नगर निगम के सहयोग से कचरा संग्रहण वाहनों पर भी ऑडियो जिंगल के द्वारा इस संबंध में प्रचार प्रसार किया जाएगा।
 मीणा ने कहा की सभी विभागो को आवंटित दायित्वों के आधार पर कार्य करते हुए हमे जिले में इस कार्ययोजना को अमलीजामा पहनाना है ताकि अभियान की मूल भावना को साकार किया जा सके।

प्रेस कांफ्रेंस का आयोजन कर दी अभियान के बारे में जानकारी

हेल्दी लीवर के इस कैंपेन की जानकारी आमजन तक पहुंचाने को लेकर सीएमएचओ डॉ दिनेश खराड़ी एवम् डिप्टी सीएमएचओ डॉ राघवेंद्र राय ने सूचना एवम् जनसंपर्क केंद्र पर प्रेस कांफ्रेंस का आयोजन कर प्रिंट एवम् इलेक्ट्रोनिक मीडिया को इसकी जानकारी दी। मीडिया को जानकारी देते हुए सीएमएचओ डॉ खराड़ी ने बताया की जिले में हेल्दी लिवर कैंपेन की कार्य योजना को तैयार किया गया है जिसमें जिला प्रशासन, चिकित्सा विभाग, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी, महिला एवं बाल विकास, पंचायती राज एवं अन्य सभी संबंधित विभागों के सहयोग से 28 जुलाई तक विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। सभी गतिविधियों को अभियान के रूप में गांव ढाणी तक संचालित किया जाएगा और आमजन को वायरल हेपिटाइटिस के बारे में जागरूक किया जाएगा।
 

उन्होंने बताया कि वायरल हेपेटाइटिस मुख्यतः दूषित पानी और भोजन तथा संक्रमित ब्लड के कारण होता है एवं यह लीवर को प्रभावित करता है गंभीर स्थिति में इस से मृत्यु तक हो सकती है। इसको लेकर जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग एवं पंचायती राज विभाग के अंतर्गत आने वाले सभी पेयजल स्रोतों की साफ-सफाई एवं क्लोरिनेशन का कार्य करवाया जाएगा इसके साथ ही महिला एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से गांव गांव ढाणियों तक हेल्दी लिवर के लिए आवश्यक पोषक आहार के लिए गर्भवती महिलाओं एवं धात्री माताओं को इसकी जानकारी दी  जाएगी।
 

डॉ खराड़ी ने बताया कि अभियान के अंतर्गत जिले में स्थित है जेलो में बंदियों की हेपेटाइटिस बी एवं सी की स्क्रीनिंग की जाएगी वहीं चिकित्सा संस्थानों पर एमसीएचएन दिवस, शक्ति दिवस एवं पीएमएसएमए के दिन गर्भवती महिलाओ की भी हेपेटाइटिस बी की स्क्रीनिंग भी की जाएगी।  स्कूलों में बच्चो को इस बीमारी के प्रति जागरूक बनाने के लिए स्वच्छ पानी एवम् भोजन के महत्व को समझाने को लेकर विभिन्न प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जाएगा। डॉ खराड़ी ने बताया की अभियान के अंतर्गत उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों एवम् कार्मिकों को 28 जुलाई  विश्व हेपेटाइटिस दिवस के दिन राज्य स्तर पर सम्मानित भी किया जाएगा।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal