उदयपुर के हेमेंद्र अजमेरा ने कृषि में नवाचार करते हुए उगाई लाल भिंडी


उदयपुर के हेमेंद्र अजमेरा ने कृषि में नवाचार करते हुए उगाई लाल भिंडी

हेमेंद्र अजमेरा को इंजीनियरिंग के काम के साथ-साथ खेती का काम करने का है शौक 

 
red
UT WhatsApp Channel Join Now

सॉफ्टवेयर इंजीनियर का नाम सुनते ही आपके ज़हन में एक ही ख्याल आता है प्रोग्रामिंग करना, सॉफ्टवेयर का विकास करना मोबाइल ऐप बनाना आदि लेकिन उदयपुर के सॉफ्टवेयर इंजीनियर हेमेंद्र अजमेरा ने कृषि में नवाचार करते हुए लाल भिंडी की खेती शुरु की हैं। जिसकी चारों ओर सराहना हो रही हैं। 

आप जब भी बाज़ार भिंडी लेने जाते है या फिर जब भी भिंडी का ख्याल आता है तो उसका रंग हरा ही याद आता हैं। लेकिन उदयपुर के टेकरी निवासी हेमेंद्र अजमेरा ने कृषि में नवाचार करते हुए लाल भिंडी की खेती शुरु की हैं, जिसकी पहली फसल उतरने लगी हैं। 

r

पेशे से है सॉफ्टवेयर इंजीनियर 

उदयपुर के टेकरी निवासी हेमेंद्र अजमेरा पेशे से सॉफ्टवेयर इंजीनियर है। किसान परिवार से होने से उनका बच्पन से ही शौक खेती करने का हैं। हेमेंद्र अजमेरा बताते है कि उनका डाकनकोटड़ा क्षेत्र में खुद का खेत हैं, जहां वह अपने पिता भगवतीलाल के साथ मिलकर खेती करते हैं। वह खेती के साथ अपनी नौकरी भी करते हैं। इसलिए वह सुबह जल्दी 5 बजे उठकर 9 बजे तक खेती का काम कर घर से ही ऑफिस का कार्य करते हैं।

उदयपुर टाइम्स ने जब हेमेंद्र अजमेरा से बात की तो उन्होंने बताया कि उन्हें खेती का शौक हमेशा से ही रहा हैं। हरी भिंडी तो सबने देखी है लेकिन लाल भिंडी के बारे में केवल सुना ही था तो सोचा कि कुछ अलग किया जाए। उन्होंने बताया कि लाल भिंडी खेती करने के लिए इसके बीज बेंगलुरु से मंगवाएं और भिंडी की सामान्य फसल के साथ ही लाल भिंडी की नई किस्म की खेती शुरु की। अभी भिंडी की फसल तैयार हो गई हैं। वे कृषि में नवाचार को पसंद करते हैं। इससे पहले लाल पत्ता गोभी की खेती कर चुके हैं। 

r3

क्यूं फायदेमंद है लाल भिंडी   

हेमेंद्र अजमेरा बताते है कि हरी भिंडी खाने के तो फायदे है ही लेकिन लाल भिंडी सेहत के लिए बहुत लाभदायक हैं। इसका स्वाद बिल्कुल हर भिंडी जैसा ही होता हैं। लाल भिंडी के फायदे है कि यदि किसी को दिल की बीमारी, मोटापा और डायबीटीज का मरीज़ है तो उनके लिए बेहद फायदेमंद है। इस भिंडी का रंग लाल इसलिए होता है क्योंकि इसमें एक जीन डाला जाता हैं, जिससे वह लाल हो जाती हैं। इसमें क्रूड फाइबर होता हैं जिससे शुगर लेवल नियंत्रण में रहता हैं। इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल को रोकने में मदद मिलती हैं और ये रक्तचाप को नियंत्रित करने के में भी मददगार हैं। मध्यप्रदेश और उत्तर प्रदेश के किसान ये लाल भिंडी खेती काफी मात्रा में कर रहे हैं और मुनाफा भी कमा रहे हैं। 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal