ताज़िये में लगी आग बुझाने में हिन्दू परिवार को किया सम्मानित

ताज़िये में लगी आग बुझाने में हिन्दू परिवार को किया सम्मानित

फैज़ ए हुसैन कमेटी बड़ी पल्टन और अल-नवाज़ कमेटी धोलीबावड़ी ने किया सम्मान 

 
felicitate

उदयपुर में मंगलवार को आयोजित हुए ताजिये के जुलुस के दौरान बड़ी पल्टन के ताजिये में लगी आग को बुझाने में सहयोग करने वाले परिवार का फैज़ ए हुसैन कमेटी बड़ी पल्टन और अल-नवाज़ कमेटी धोलीबावड़ी ने माला पहनाकर और उपरणा उढ़ाकर सम्मानित किया। शहर के मोचीवाडा इलाके के रहने वाले परिवार के लोगो ने भी कमेटी के लोगो का आभार व्यक्त किया।  

उल्लेखनीय है की मंगलवार को आयोजित हुए ताजिये के जुलुस के दौरान मोचीवाडा इलाके में पहुँचने पर शहर के सबसे बड़े माने जाने वाले ताजिये बड़ी पल्टन के ताजिये में शोर्ट सर्किट से अचानक आग लग गई। ताजिये में आग लगता देख इलाके में रहने वाले एक हिन्दू परिवार ने सूझबुझ दिखाई और परिवार के सभी सदस्य आग बुझाने के लिए ताज़िये पर अपनी घर की खिडकियों से पानी डालने लगे। जिसको जो हाथ लगा उसमे पानी भर कर ताजिये पर डालने लगे। जिस से जल्द ही आग पर काबू पाया जा सका और बड़ा हादसा होने से भी टल गया। यही नहीं राजकुमार की पत्नी ने अपनी नई साड़ी भी ताजिये के जले हुए भाग को ढकने के लिए दे दी। 

इस हिन्दू परिवार के जज्बे का मान करते हुए फैज़ ए हुसैन कमेटी बड़ी पल्टन और अल-नवाज़ कमेटी धोलीबावड़ी ने बुधवार को उनका सम्मान करते हुए उन्हें धन्यवाद् ज्ञापित किया। 

मकान मालिक राजकुमार सोलंकी ने बताया की जब वो अपने घर की खिड़की में खड़े हो कर ताजिये का जुलुस देख रहे थे तभी उन्हें बड़ी पल्टन के ताजिये में से धुआं दिखा, पहले तो उन्हें लगा की अगरबत्ती का धुंआ हो सकता है लेकिन थोड़ी देर में ज्यादा धुआं देख कर वो समझ गए की ताजिये में आग लगी है। 

राजकुमार अपने 3 मंजिला मकान में अपने 3 भाइयों के साथ रहते है। राजकुमार ने अपने भाइयों को इसकी इत्तला डी जिसपर तीनो भाइयों और उनकी पत्नियों और बच्चो ने तीनो मंजिलों से ताजिये पर पानी डालना शुरू कर दिया। 

राजकुमार के बड़े भाई गोपाल सोलंकी का कहना है की वो पिछले 40 सालों से ताजिये का जुलुस देख रहे है, पर ऐसा हादसा पहले कभी नहीं हुआ, अगर वो पहल नहीं करते तो थोडा आगे जा कर बड़ा हादसा हो सकता था। उनका कहना है की उदयपुर एक शांत शहर है यहाँ के लोग भाइयों की तरह बरसो से रहते आए है, उनका कहना है की कोई किसी का दुश्मन नहीं होता सभी एक है और साथ में मिल जुल कर रहना चाहिये।   

वही फैज़ ए हुसैन कमेटी के अध्यक्ष शाहनवाज हुसैन ने भी राजकुमार और उनके परिवार को उनके सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया। उनका कहना है की अगर उन्होंने उनकी मदद नहीं की होती तो शायद कोई बड़ी अनहोनी हो सकती थी। 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal