उदयपुर में 30 करोड़ से अधिक की लागत से बनेगा इस्कॉन का राधा गिरधारी का मंदिर


उदयपुर में 30 करोड़ से अधिक की लागत से बनेगा इस्कॉन का राधा गिरधारी का मंदिर

नाथद्वारा रोड पर चिरवा टनल के पास साढ़े तीन एकड़ की भूमि पर बनेगा मंदिर

 
iskcon mandir
UT WhatsApp Channel Join Now

उदयपुर 7 नवबंर 2022 । सनातन धर्म के संरक्षण एवं संवर्धन हेतु समर्पित अंतर्राष्ट्रीय स्तर की संस्था इस्कॉन द्वारा नाथद्वारा रोड चिरवा टनल के पास साढ़े तीन एकड़ की भूमि पर लगभग 30 करोड़ की लागत से बनने वाले श्री राधा गिरधारी मंदिर के निर्माण का शिलान्यास आगामी 7 दिसंबर को किया जाएगा। 

iskcon mandir udaipur

इस्कॉन मंदिर परियोजना निदेशक मदन गोविन्द दास ने मंदिर निर्माण के सम्बन्ध में आयोजित प्रेसवार्ता में बताया की चिरवा स्थित मोहनपुरा गांव में प्रतिष्ठित सांस्कृतिक एवं आध्यात्मिक केंद्र इस्कॉन कॉनवे द्वारा वेद और योग केंद्र के नाम से प्रारम्भ करने जा रहा है। अरावली की घाटियों के एकांत एवं रमणीक स्थल मोहनपुरा में स्थित इस्कॉन कॉनवे में सरलता से पहुंचा जा सकता है। 

iskcon mandir

उन्होंने बताया की मंदिर न सिर्फ उदयपुर वासियो बल्कि देश विदेश से आने वाले पर्यटकों और दर्शनार्थियों को भी आकर्षित करेगा। एकलिंगजी और नाथद्वारा से भी यह स्थान निकट पर्यटन की दृष्टि से भी महत्वपूर्ण साबित होगा। इस संस्था के आसपास के ग्रामीण क्षेत्रो के विकास की भी योजना है। 

iskcon mandir udaipur

उन्होंने बताया की इस मंदिर में आश्रम, वैदिक शिक्षण संस्थान, सम्पूर्ण सुविधायुक्त सभागार, उद्यान, गोवर्धन परिक्रमा, यमुना रानी एवं युवा छात्रावास की भी योजना है।  साथ ही गोविंदा शाकाहारी रेस्टोरेंट का भी निर्माण किया जाएगा और भविष्य में गुरुकुल एवं गौशाला के निर्माण की योजना है। इस परियोजना का कार्यभार संस्था ने विभिन्न क्षेत्रो के अनुभवी एवं ज़िम्मेदार भक्तो के सुपुर्द किया है।  

iskcon mandir

जॉनसन एंड जॉनसन, यूनिलीवर इंडिया, आईआईएम उदयपुर जैसे प्रतिष्ठित संस्थाओ के नेतृत्व का 17 वर्षो के अनभवी मदनगोविंद दास को इस्कॉन मंदिर के परियोजना निदेशक (प्रोजेक्ट डायरेक्टर) का भार सौंपा गया है। वहीँ एडवाइज़री कमेटी के अध्यक्ष के रूप में शहर के बड़े व्यवसायी रवि बर्मन भी जुड़े हुए है। वोल्केम के पूर्व सीईओ एवं उपाध्यक्ष सूतींद्र कुमार महाजन, व्यवसायी एवं रोटरी क्लब उदयपुर, यूसीसीआई के सदस्य राकेश माहेश्वरी, व्यवसायी एवं रोटरी क्लब एलीट के पूर्व अध्यक्ष प्रदीप गुप्ता के अलावा अनेक अनुभवी सदस्य स्वेच्छा से सेवाए प्रदान कर रहे है। 

iskcon mandir udaipur

देश विदेश में प्रतिष्ठित आर्किटेक्ट सुनील लड्ढा ने खूबसूरत वृंदावन थीम पर इस मंदिर का डिज़ाइन तैयार किया है।  इस पूरे प्रोजेक्ट को पूरा होने में 3 से 4 वर्ष लग सकते है। और अनुमानित लागत 30 से 35 करोड़ आएगी। 

iskcon mandir

आगामी 7 दिसंबर को शिलान्यास समारोह के दौरान इस्कॉन संस्था के वैश्विक जीबीसी (गवर्निंग बॉडी कमीशन) के परम पूज्य गोपाल कृष्ण गोस्वामी महाराज, राजस्थान और कई अन्य राज्यों के जोनल सेक्रेटरी देवकी नंदन दास, क्षेत्रीय प्रमुख परम पूज्य भक्ति प्रचार परीव्राजक महाराज, वैष्णव स्वामी महाराज, मंदिर ध्यक्ष पंचरत्न दास और उदयपुर के वरिष्ठ अधिकारी एवं जानेमाने उद्योगपति उपस्थित रहेंगे।        

iskcon mandir

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal