'द इंडियन रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म स्टेट अवार्ड्स 2022- राजस्थान' का आयोजन

'द इंडियन रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म स्टेट अवार्ड्स 2022- राजस्थान' का आयोजन

विभिन्न श्रेणियों में दिए गए प्रतिभागियों को पुरस्कार

 

राज्य में रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म को प्रोत्साहन देने वाले उद्यमियों को पुरस्कृत करने के लिए पर्यटन विभाग द्वारा बुधवार को क्लार्क्स आमेर होटल में 'द इंडियन रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म स्टेट अवार्ड्स 2022-राजस्थान' का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में प्रदेश के पर्यटन क्षेत्र में रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म को बढ़ावा देने वाले प्रतिभागियों को विभिन्न श्रेणियोें में पुरस्कार दिए गए। 

कार्यक्रम में पर्यटन विभाग की प्रमुख सचिव श्रीमती गायत्री राठौड़, पर्यटन विभाग की निदेशक डॉ. रश्मि शर्मा, पर्यटन मंत्रालय के उत्तरी क्षेत्र के रीजनल डायरेक्टर श्री अनिल ओरवा, होटल क्लार्क आमेर के प्रबंध निर्देशक श्री अपूर्व कुमार और आउटलुक सीईओ के इंद्रनील राय ने ये पुरस्कार प्रदान किए। राजस्थानी लोक कलाकारों ने अपनी रंगारंग प्रस्तुतियों से कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

पर्यटन विभाग की प्रमुख सचिव श्रीमती गायत्री राठौड़ ने इस अवसर पर कहा कि "यह अवार्ड समारोह साधारण से असाधारण बनने की दिशा में उठाया गया एक महत्वपूर्ण कदम है।" उन्होंने बताया कि " कोविड-19 ने टूरिज्म इंडस्ट्री को बुरी तरह से प्रभावित किया था लेकिन राज्य सरकार की योजनाओं ने टूरिज्म इंडस्ट्री के लिए संजीवनी का काम किया। इसी का परिणाम आज राजस्थान पर्यटन नई ऊंचाइयों को छू रहा है। घरेलू के साथ ही विदेशी पर्यटकों की की आवक में भी निरंतर बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

श्रीमती राठौड़ ने कहा कि "द इंडियन टूरिज्म स्टेट अवार्ड 2022 को दिया गया है जो पर्यटन क्षेत्र में जमीन से जुड़े हुए हैं। उन्होंने कहा कि यह सम्मान समारोह आने वाले समय में पर्यटन क्षेत्र से जुड़े व्यक्तियों के लिए रोल मॉडल बनेगा ।

राठौड़ ने कहा "पर्यटन विभाग का प्रयास है कि राज्य सरकार की टूरिज्म पॉलिसी के जरिए डूंगरपुर और बांसवाड़ा जैसे आदिवासी व जनजाति क्षेत्रों में भी पर्यटको की आवाजाही बड़े और वहां के स्थानीय उत्पादों की पहचान राष्ट्रीय - अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मिले। उन्होंने बताया कि राजस्थान पर्यटन विभाग राज्य की अर्थव्यवस्था में 13% का योगदान देता है और नई टूरिज्म पॉलिसी के जरिए इसे और आगे बढ़ाने के प्रयास किये जा रहे है ।

पर्यटन विभाग की निदेशक डॉ रश्मि शर्मा ने कहा कि पर्यटकों की मानमनुहार करना राजस्थानियों की परंपरा है । इस परंपरा और विरासत को सहेजने का काम पर्यटन विभाग द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पर्यटन विभाग द्वारा स्थानीय स्तर पर ग्रामीणों को पर्यटन क्षेत्र में जोड़कर उन्हें पर्यटन के विभिन्न क्षेत्रों में अविस्मरणीय अनुभव देने का काम करने में जुटा है।

इस अवसर पर पर्यटन मंत्रालय के उत्तर क्षेत्र के रीजन  डायरेक्टर अनिल ओरवा ने कहा कि " द इंडियन रिस्पांसिबल टूरिज्म स्टेट अवॉर्ड 2022 रिस्पांसिबल टूरिज्म पर्यटन क्षेत्र से जुड़े छोटे बड़े उद्यमियों को इस क्षेत्र में और अधिक जिम्मेदार बनाएगा।

क्लार्क्स आमेर के प्रबंध निदेशक श्री अपूर्व कुमार ने इस अवार्ड समारोह के आयोजन पर खुशी जताई और लघु फिल्म के जरिए उन्होंने क्लार्क्स आमेर के सीएसआर के तहत किए गए कार्यों के बारे में बताएं। आउटलुक के श्री इंद्रनील रॉय ने कहा कि उनकी संस्थान की ओर से  यह अवार्ड पिछले 8 वर्षों से दिए जा रहे हैं। राजस्थान में इस तरह का प्रथम आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में सस्टेनेबल लीडरशिप- होटल्स, सस्टेनेबल लीडरशिप- होमस्टे, सस्टेनेबल इंटरप्राइजेज इन ईको फ्रैंजाइल लेंडस्कैप, सस्टेनेबिलिटी चैैंपियन इन पाथफाइंडर एंड ग्रासरूट हीरोज, हेरिटेज कंर्जवेशन और वाइल्ड लाईफ कंर्जवेशन की श्रेणियों में पुरस्कार दिए गए।

इस अवसर पर पर्यटन विभाग के अतिरिक्त निदेशक श्री मो. सलीम खान, श्री आनंद कुमार त्रिपाठी, सयुंक्त निदेशक सुश्री सुमिता सरोच, उपनिदेशक श्री दलीप सिंह राठौड़, श्री उपेन्द्र सिंह, श्री नवल किशोर सहित आउटलुक ग्रुप के प्रतिनिधी भी उपस्थित रहे।

कार्यक्रम में जूरी के तौर पर आनंद बनर्जी, ऑथर, डायरेक्टर एंड चीफ ऑफ कम्युनिकेशन एंड कैंपेन, वाइल्ड लाइफ ट्रस्ट ऑफ इंडिया, धर्मेंद्र कवर, ट्रेवल राइटर, एनवायरमेंटलिस्ट एंड हेरिटेज कन्वर्सेशनिस्ट, जोश रामपुरम एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर, इवॉल्व xबैक लग्जरी रिसोर्ट, राज बसु फाउंडर, हेल्प टूरिज्म एंड एडवाइजर, रूरल टूरिज्म एंड होमस्टेस टू सेवरल इंडियन स्टेट्स,भूटान नेपाल एंड म्यांमार,  विश्वास मखीजा, फाउंडर इंडिया इंसाइट टूरस, मेंबर एंड एग्जीक्यूटिव कमिटी एटीओएई शामिल होंगे।

1. ओवर ऑल विनर

2.सस्टेनेबल लीडरशिप: होटल

3. सस्टेनेबल लीडरशिप: होमस्टे

4. सस्टेनेबल एंटरप्राइजेस इन इको - फ्रैगिल लैंडस्केप 

5. सस्टेनेबिलिटी चैंपियन: पाथफाइंडर

6. सस्टेनेबिलिटी चैंपियंस: ग्रासरूट हीरोज

7. हेरिटेज कंजर्वेशन

8. वाइल्ड कंजर्वेशन

अवॉर्डी

श्रेणियाँ और जूरी सदस्य

सस्टेनेबल लीडरशिप- होमस्टे

1. गोल्ड : रैप्टर इन

2. सिल्वर :  रावला बीसलपुर

3. स्पेशल मेंशन :  कंट्री रिट्रीट

सस्टेनेबल लीडरशिप : होटल

1. गोल्ड। :  ताज अरावली

2. स्पेशल मेंशन : अमन-ए-खास

इको-फ्रैजाइल लैंडस्केप्स में सस्टेनेबल एंटरप्राइजेज

1. गोल्ड - वैदिक वॉक

2. सिल्वर : विरासत एक्सपीरियंस

हेरिटेज कंर्जवेशन

1. ओवरऑल + गोल्ड विनर  ::: कंकड़वा हवेली, उदयपुर

2. सिल्वर अवॉर्डी :  इंद्र विलास, अलसीसर

3. स्पेशल मेंशन  :  राम कृष्ण मिशन, खेतड़ी

वाइल्ड लाईफ कंर्जवेशन

1. सिल्वर : जगनाथ वाइल्डलाइफ सफारी, जालौर- रवींद्र सिंह- एशियाटिक वाइल्ड कैट

सस्टेनेबिलिटी चैंपियन इन ग्रासरूट हीरोज

1. सिल्वर :  अनिरुद्ध शुक्ल - वैदिक वाक्

2. सिल्वर : डा. राव अजीत सिंह

3. स्पेशल मेंशन ब्रिगेडियर नंदलाल वर्मा

सस्टेनेबिलिटी चैंपियन इन पाथफाइंडर

1. गोल्ड :मानवेंद्र सिंह शेखावत

2. सिल्वर : संजय कौशिक

3. स्पेशल मेंशन : दौलत सिंह शक्तावत

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal