भारतीय डेयरी एवं खाद्य उद्योग विजन-2030 विषय पर अंतर्राष्ट्रीय सेमिनार कल


भारतीय डेयरी एवं खाद्य उद्योग विजन-2030 विषय पर अंतर्राष्ट्रीय सेमिनार कल

डेयरी एवं फ़ूड तकनीक महाविद्यालय व एल्युमनी एसोसिएशन सीडीएफटी की ओर सें आयोजित 

 
cdft
UT WhatsApp Channel Join Now

उदयपुर। महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, उदयपुर के संघटक डेयरी एवं फूड प्रौद्योगिकी महाविद्यालय तथा एल्युमनी एसोसिएशन सीडीएफटी के संयुक्त तत्वावधान में शनिवार को राजस्थान कृषि महाविद्यालय के सभागार में भारतीय डेयरी एवं खाद्य उद्योग विजन- 2030 विषय पर अंतर्राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया जाएगा।

एल्युमनी एसोसिएशन सीडीएफटी के अध्यक्ष डॉ करूण चण्डालिया ने बताया कि कोरोना की महामारी एवं लंपी बीमारी से उत्पन्न हुए परिपेक्ष्य में डेयरी एवं खाद्य उद्योग के समक्ष जो चुनौतियां आयी है उन्हें प्रभाव में भारतीय डेयरी एवं खाद्य उद्योग के वर्ष 2030 तक के विजन पर चर्चा के लिए इस अंतरराष्ट्रीय सेमिनार आयोजन किया जा रहा है। 

डॉ. चंडालिया ने बताया कि इस सेमिनार में देश विदेश से 500 से अधिक छात्र प्रोफ़ेशनल एवं शोधकर्ता भाग लेंगे। सेमिनार के मुख्य वक्ता भारतीय डेयरी एसोसिएशन (आईडीए) उत्तर जोन के अध्यक्ष डॉ. एस.एस. मान होंगे। सेमिनार की मुख्य अथिति राजस्थान सहकारी डेयरी फेडरेशन की प्रबन्ध संचालक आईएस सुषमा अरोड़ा होंगे।

डेयरी एवं तकनीकी महाविद्यालय उदयपुर के अधिष्ठाता डॉ. लोकेश गुप्ता ने बताया कि विशिष्ट अतिथि गुजरात कॉर्पाेरेटव मिल्क मार्केटिंग लिमिटेड अमूल के सीओओ जयन मेहता होंगे,सेमिनार की अध्यक्षता महाराणा प्रताप औद्योगिक विश्वविद्यालय उदयपुर के कुलपति अजीत कुमार कर्नाटक होंगे।

इस सेमिनार का मुख्य उद्देश्य भविष्य में दूध एवं खाद्य पदार्थों के संदर्भ में किसानों एवं दुग्ध उत्पादों को बदली हुई परिस्थितियों में उत्पादन बढ़ाकर वर्ष 2030 तक के  विजन के बारे में जागरूक करना है उल्लेखनीय है कि इस महत्वपूर्ण विषय पर उदयपुर में इस प्रकार के सेमिनार का आयोजन प्रथम बार हो रहा है। 

सेमिनार में डेयरी एवं ख़ास क्षेत्रों में कार्यरत निजी एवं सहकारी क्षेत्र की संस्थाओं के प्रतिनिधि भी सहभागिता करेंगे, सेमिनार में 4 टेक्निकल सेशन का आयोजन भी किया जाएगा जिसमें एफएसएसएआई के क्षेत्रीय निदेशक डॉ सोनू जेकब और आइआईएम उदयपुर के प्रोफ़ेसर जन्त शाह भी अपने विचार व्यक्त करेंगे।

सेमिनार में वाल्को को फ़ूड प्राइवेट लिमिटेड पुणे के सहसंस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी संजीव शाह वेदान्त इम्पेक्ट जयपुर के संस्थापक मनीष कुमार एवं इंडिफोस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सतीश मोहिते सहित कई जानी मानी हस्तियां उपस्थित रहेगी। सेमिनार को लेकर प्रोफ़ेशनल, उद्योगपतियों, किसानों एवं दूध उत्पादकों में अत्यधिक उत्साह बना हुआ है।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal